Foods For Good Sleep: बार-बार डिस्टर्ब होती है नींद, तो रात में सोने से पहले इन 4 चीजों का करें सेवन

Foods For Good Sleep: नींद न आने की समस्या से परेशान हैं तो रात में सोने से पहले इन चीजों का करें सेवन.

Foods For Good Sleep: बार-बार डिस्टर्ब होती है नींद, तो रात में सोने से पहले इन 4 चीजों का करें सेवन

Foods For Good Sleep: अच्छी नींद के लिए क्या खाएं.

Foods For Good Sleep In Hindi: नींद अनिद्रा की समस्या दिनों-दिन बढ़ती जा रही है. इसलिए एक वजह हमारी खराब लाइफस्टाइल और खान-पान भी है. नींद न आने की कई वजह हो सकती हैं. कई बार काम का ज्यादा प्रेशर लेने की वजह से नींद न आने की समस्या से जूझना पड़ सकता है. तो कई बार देर रात तक मोबाइल या लैपटॉप पर रहने से भी हमारी नींद खराब हो जाती है. इतना ही नहीं कुछ चीजें ऐसी हैं जिनको रात के समय खाने या पीने से भी नींद न आने की समस्या हो सकती हैं. तो अगर आप भी चाहते हैं कि आपकी रात अच्छी और नींद के साथ जाए तो आप अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल कर सकते हैं.

अच्छी नींद में मददगार हैं ये फूड्स-(Best Foods For Good Sleep)

1. दूध-

अगर आप अनिद्रा की समस्या से परेशान हैं, तो अपनी डाइट में दूध शामिल करें. इसमें ट्रिप्टोफैन और मेलाटोनिन पाया जाता है, जो बेहतर नींद लाने में मददगार है. इसलिए, रोजाना रात में सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध जरूर पिएं. 

ये भी पढ़ें- रात में दूध में भिगो दें ये एक चीज और सुबह खाली पेट कर लें सेवन, गुलाब सी सॉफ्ट और ग्लोइंग बनेगी स्किन

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

2. केला-

नींद न आने की समस्या से परेशान हैं  तो केले को डाइट में शामिल करें. केला में विटामिन-बी6, मैग्नीशियम, ट्रिप्टोफैन और पोटैशियम मौजूद होते हैं, जो नींद की क्वालिटी सुधारने में मदद कर सकते हैं.

3. कद्दू के बीज-

कद्दू में मौजूद ट्रिप्टोफैन नींद की क्वालिटी सुधारने में मदद करता है. जिन लोगों को रात में सोने में दिक्कत होती है, उन्हें अपनी डाइट में कद्दू के बीजों को शामिल करना चाहिए. इससे नींद न आने की समस्या से बचा जा सकता है.

4. अखरोट-

अखरोट को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है.अगर आप नींद न आने की समस्या से परेशान हैं तो अखरोट को डाइट में  शामिल कर सकते हैं. अखरोट में मौजूद फैटी एसिड बेहतर नींद में योगदान दे सकता है.

टैनिंग से बचने के लिए घर पर बनाएं सनस्‍क्रीन | How to make sunscreen at Home in Hindi| DIY SunScreen



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)