त्वचा की ड्राईनेस को दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 4 फूड्स

Food For Dry Skin: त्वचा को ड्राईनेस से बचाने के लिए हम तरह-तरह के मॉइश्चराइजर और क्रीम का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन उसके बाद भी हमारी त्वचा ड्राई रहती है. लेकिन सर्दियों के मौसम में बहुत से ऐसे फूड्स आते हैं. जिनको आप डाइट में शामिल कर शरीर को हेल्दी और त्वचा को ड्राई होने से बचा सकते हैं.

त्वचा की ड्राईनेस को दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 4 फूड्स

Food For Dry Skin: सर्दियों के मौसम में हेल्थ और त्वचा का अधिक ध्यान रखना चाहिए.

खास बातें

  • मशरूम को एक सब्जी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है.
  • बादाम मैग्नीशियम, विटामिन ई और प्रोटीन का अच्छा सोर्स होता है
  • डेयरी प्रॉडक्ट्स त्वचा के लिए अच्छे माने जाते हैं.

Food For Dry Skin: सर्दियों के मौसम में त्वचा अक्सर ड्राई होने लगती है. त्वचा को ड्राईनेस से बचाने के लिए हम तरह-तरह के मॉइश्चराइजर और क्रीम का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन उसके बाद भी हमारी त्वचा ड्राई रहती है. लेकिन सर्दियों के मौसम में बहुत से ऐसे फूड्स आते हैं. जिनको आप डाइट में शामिल कर शरीर को हेल्दी और त्वचा को ड्राई होने से बचा सकते हैं. रूखी बेचान त्वचा सुंदरता को कम करने का काम करती है. आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अपने खाने पीने का ख्याल नहीं रख पाते, जिसके चलते हमारे शरीर में कई परेशानिया पनप जाती है. खराब लाइफस्टाइल का सबसे ज्यादा इफेक्ट युवा वर्ग के स्वास्थ्य और सुंदरता पर पड़ता है. जिसके चलते उनकी त्वचा में झुर्रियां, आंखों के नीचे कालापन और रूखापन साफ देखा जा सकता है. सर्दियों के मौसम मे हमे अपनी डाइट में पोषण और प्रोटीन के गुणों से भरपूर फूड्स का सेवन करना चाहिए. सर्दियों के मौसम में हेल्थ और त्वचा का अधिक ध्यान रखना चाहिए. सर्दी में हमारी इम्यूनिटी काफी कमजोर हो जाती है. जिसके चलते हम वारयल संक्रमण की चपेट में भी आ सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जो आपको हेल्दी रखने के साथ-साथ आपकी त्वचा को भी रूखेपन से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

त्वचा को ड्राईनेस से बचाने में मददगार हैं ये 4 फूड्सः

Benefits Of Black Pepper: वायरल संक्रमण के खतरे से बचाने में मददगार है काली मिर्च, जानें ये 5 स्वास्थ्य लाभ

h02cbn6

डेयरी प्रॉडक्ट्स त्वचा के लिए अच्छे माने जाते हैं.

1. डेयरी प्रॉडक्ट्सः

त्वचा को ड्राई होने से बचाने के लिए सबसे अच्छे माने जाते हैं डेयरी प्रॉडक्ट्स. दूध, दही, मक्खन, पनीर, टोफू, छाछ आदि प्रॉडक्ट्स, त्वचा को अंदर से नरिश करने का काम कर सकते हैं.

2. बादामः

बादाम को हेल्थ और ब्रेन के लिए अच्छा माना जाता है. बादाम में मैग्नीशियम, विटामिन ई और प्रोटीन का अच्छा सोर्स होता है. जो त्वचा में नमी बनाने के लिए मददगार माना जाता है. 

फेमस गाने सेकेंड हैंड जवानी को अपनी आवाज देने वाली म‍िस पूजा खुद को कैसे रखती हैं फिट, जानें उनकी डाइट के बारे में. फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करें

3. चिरौंजीः

चिरौंजी का इस्तेमाल सबसे ज्यादा मीठा बनाने में किया जाता है. चिरौंजी से लड्डू, मिठाई, हलवा और खीर बनाई जाती है. चिरौंजी को सूखे मेवे के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. चिरौंजी को आप स्नैक्स के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. ये आपकी त्वचा को रूखेपन से बचाने के लिए लाभदायक मानी जाती है.

4. मशरूमः

मशरूम को एक सब्जी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. मशरूम में विटमिन-डी की मात्रा सहित शरीर में पानी की मात्रा को लंबे समय तक बनाए रखने की क्षमता भी होती है. जो आपकी त्वचा को रूखेपन से बचाने में मदद कर सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

इस फेस्टिवल सीजन घर पर आसानी से बनाएं टेस्टी और हेल्दी लड्डू, जानें बनाने की विधि

Diabetes Diet: डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार है मेथी पानी, यहां जानें रेसिपी

Benefits Of Papaya: स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है पपीता, जानें ये 5 अद्भुत लाभ

Weight Loss Diet: बेली फैट कम करने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

एंटी एजिंग गुणों से भरपूर है अखरोट और दूध का सेवन, जानें ये 4 शानदार लाभ

High-Protein Diet: वजन घटाने में होंगे मददगार काले चने से बनने वाले यह स्वादिष्ट कबाब

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


सर्दी में मिलने वाले ये सात फल और सब्जियां शरीर में आयरन की कमी को करेंगे पूरा