Weight Loss: जिम-डाइट के बिना इन फूड कॉम्बो के साथ वजन को तेजी से कम करें...

Food Combos for Losing Weight: सेहतमंद रहने के लिए हेल्दी और पोषक तत्वों से भरपूर डाइट जरूरी है. अगर आप सच में वजन कम करना चाहते हैं तो आप अपनी डाइट में कुछ हेल्दी फूड कॉम्बिनेशन को शामिल कर सकते हैं.

Weight Loss: जिम-डाइट के बिना इन फूड कॉम्बो के साथ वजन को तेजी से कम करें...

Weight Loss Tips: आज के समय में हर कोई हेल्दी और फिट रहना पसंद करता है.

Weight Loss Food Combinations in Hindi:  बढ़ता वजन आज के समय की एक गंभीर समस्या में से एक है. असल में मोटापे का मुख्य कारण हमारी खराब लाइफस्टाइल और खान-पान है. काम में व्यस्त रहने के चलते हम अपने खाने-पीने का सही से ध्यान नहीं रख पाते, जिसके चलते ना सिर्फ मोटापा बल्कि, शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से भी गुजरना पड़ता है. अगर आप भी वजन को कम (Weight Loss)  करना चाहते हैं और हेल्दी भी रहना चाहते हैं, तो आप कुछ फूड कॉम्बो की मदद से ये कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ फूड कॉम्बिनेशन के बारे में जिससे वजन को तेजी से कम किया जा सकता है.

मोटापा कम करने के लिए बेस्ट हैं ये फूड कॉम्बिनेशन- Best Food Combinations For Weight Loss:

1. अंडा और पालक-

अंडे को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. अगर आप वजन घटाने के बारे में सोच रहे हैं तो आप अपने ऑमलेट में पालक को शामिल कर लें, ये वजन को तेजी से कम करने में मदद कर सकते हैं. पालक एक हरी पत्तेदार सब्जी है जिसे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. 

ये भी पढ़ें: हर रोज सुबह मेथी के साथ इस चीज को मिलाकर पी लीजिए, बाहर निकली तोंद हो जाएगी गायब, रामबाण है ये नुस्खा

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

2. दलिया और अखरोट-

दलिया को ब्रेकफास्ट में सबसे हेल्दी फूड में से एक माना जाता है. दलिया में अच्छी मात्रा में फाइबर मौजूद होता है और इसमें फैट की मात्रा भी कम होती है. दलिया पाचन के लिए भी अच्छा माना जाता है. वहीं, अखरोट में भी काफी मात्रा में पोषक तत्व होते हैं जो आपको स्वस्थ रखने के साथ वजन कम करने में मदद कर सकते हैं. दलिया और अखरोट का सेवन करने से वजन को तेजी से कम किया जा सकता है. ये वजन को कम करने के साथ आपके शरीर को हेल्दी रखने में भी मदद कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Chhath Puja 2023: 17 या 18 नवंबर कब से शुरू है छठ पूजा? जानें तिथि, कथा और भोग रेसिपी

3. ग्रीन टी और लेमन-

ग्रीन टी को वजन घटाने के लिए अच्छा ड्रिंक माना जाता है. ग्रीन टी लो कैलोरी और एंटी-ऑक्सीडेंट ड्रिंक है जो वजन को तेजी से कम करने में मदद कर सकती है. ग्रीन टी में नींबू का कॉम्बिनेशन इसके गुणों को और बढ़ा देता है. नींबू को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. ग्रीन टी और नींबू के सेवन से वजन को तेजी से कम किया जा सकता है. आप सुबह खाली पेट लेमन वॉटर की जगह ग्रीन टी में लेमन डालकर पी सकते हैं. 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)