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This Article is From Sep 03, 2021

Folic Acid Rich Food: फोलिक एसिड से भरपूर हैं ये 7 फूड्स

फोलिक एसिड को गर्भवती महिला और गर्भ में पल रहे शिशु, दोनों की सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. इसके साथ ही यह पुरुषों में फर्टिलिटी को बढ़ाने, तनाव को कम करने, झड़ते बालो को रोकने में भी मददगार हो सकता है. जानते हैं फोलिक एसिड से भरपूर फूड्स के बारे में.

Folic Acid Rich Food: फोलिक एसिड से भरपूर हैं ये 7 फूड्स
फोलिक एसिड से भरपूर फूड्स

Folic Acid Rich Food: फोलिक एसिड बॉडी को हेल्दी रखने में एक जरूरी भूमिका निभाता है. फोलिक एसिड को विटामिन-बी9 और फोलेट के नाम से भी जाना जाता है. यह बॉडी में नए रेड ब्लड सेल बनने में मदद कर सकता है. फोलिक एसिड को गर्भवती महिला और गर्भ में पल रहे शिशु, दोनों की सेहत के लिए भी बेहद अच्छा माना जाता है. इसके साथ ही यह पुरुषों में फर्टिलिटी को बढ़ाने, तनाव को कम करने, झड़ते बालो को रोकने में भी मददगार हो सकता है. फोलिक एसिड के इन कमाल के फायदे जानने के बाद आइए जानते हैं उन सुपर फूड्स के बारे में जो फोलिक एसिड के बेहतरीन सोर्स हो सकते है.

Foods Rich in Folic Acid | फोलिक एसिड से भरपूर फूड्स

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Photo Credit: iStock


एवोकाडो:

एवोकोडो में हाई फैटी एसिड, विटामिन ए, बी, ई, फाइबर, मिनरल्स और प्रोटीन के अलावा फोलिक एसिड भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह बॉडी में काफी हद तक फोलेट की कमी को पूरा कर सकता है.

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ब्रोकोली:

बोक्रोली में फोलेट, आयरन, विटामिन बी6, बीटा कैरोटीन और विटामिन के भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ब्रोकली को आप सलाद, सब्जी या सूप की तरह अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

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अंडा:

अंडा को फोलिक एसिड का बढ़िया सोर्स माना जाता है. साथ ही इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और जिंक भी पाया जाता है. अंडे के सेवन से शरीर में फोलेट की कमी को दूर किया जा सकता है.

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राजमा:

राजमा कैल्शियम, फाइबर प्रोटीन के अलावा फोलिक एसिड का भी बेहतरीन सोर्स है. राजमें को अपनी डाइट में शामिल कर आप फोलिक एसिड की कमी को पूरा कर सकते हैं. 

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टमाटर:

टमाटर में भरपूर मात्रा में फोलिक एसिड पाया जाता है. गर्भावस्था में टमाटर का सेवन करने से गभर्वती महिला में फोलिक एसिड की कमी दूर हो सकती है.

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केला:

केले में थाईमिन, रिबोफ्लेविन, नियासिन, फोलिक एसिड, विटामिन A, B, B6, आयरन, कैल्शियम, मैगनिशियम, पोटैशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं. केला खाने से बॉडी में हीमोग्लोबिन बढ़ता है.

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सूजी:

सूजी सिर्फ स्वाद में ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद है. सूजी में भी फोलिक एसिड पाया जाता है. यह आपके बॉडी में खून की कमी को दूर कर सकती है.

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

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