Flaxseed For Weight Loss: वजन घटाने में मददगार है अलसी, ये हैं अन्य फायदे

Flaxseed Health Benefits: अलसी को सेहत के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है. अलसी को आप अपनी डाइट में तेल के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. अलसी में औषधीय गुण पाए जाते हैं.

Flaxseed For Weight Loss: वजन घटाने में मददगार है अलसी, ये हैं अन्य फायदे

Flaxseed Benefits: अलसी को डाइट में शामिल कर वजन को आसानी से कम किया जा सकता है.

खास बातें

  • अलसी के बीज खाने से वजन कंट्रोल में रहता है.
  • अलसी में औषधीय गुण पाए जाते हैं.
  • अलसी में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है.

Flaxseed Health Benefits:  अलसी को सेहत के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है. अलसी को आप अपनी डाइट में तेल के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. अलसी में औषधीय गुण पाए जाते हैं.  इतना ही नहीं इसमें पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सिडेंट शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मददगार माने जाते हैं. अलसी के बीज में विटामिन बी-1, प्रोटीन, कॉपर, मैंगनीज, ओमेगा-3 एसिड, लिगनन समेत कई माइक्रो न्यूट्रिएंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. ये पोषक तत्व शरीर के लिए बहुत जरूरी माने जाते हैं. अलसी को डाइट में शामिल कर वजन को आसानी से कम किया जा सकता है. इसके अलावा अलसी को डायबिटीज रोगियों के लिए काफी अच्छा माना जाता है. तो चलिए आज हम आपको अलसी से होने वाले लाभों के बारे में बताते हैं.

अलसी से मिलने वाले लाभः (Alsi Ke Beej Ke Fayde)

1. वजन घटानेः

वजन घटाने के लिए अलसी के बीजों को काफी फायदेमंद माना जाता है. अलसी के बीज खाने से वजन कंट्रोल में रहता है. इसके अलावा यह ब्लड में मौजूद शुगर लेवल को मेंटेन रखने का काम कर सकता है.

fl2ggrmc

वजन घटाने के लिए अलसी के बीजों को काफी फायदेमंद माना जाता है. 

2. डायबिटीजः

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है अलसी के बीज का सेवन. अलसी में ओमेगा फैटी एसिड और फाइबर की भरपूर मात्रा होती है जो डायबिटीज को कंट्रोल रखने में मदद कर सकते हैं. 

3. स्किनः

अलसी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फाइटोकैमिकल्स, बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करती है, जिससे त्वचा पर पड़ने वाली झुर्रियों को कम किया जा सकता है.

4. पीरियड्सः

जिन महिलाओं को पीरियड्स में गड़बड़ी का सामना करना पड़ रहा है उनके लिए अलसी के बीज का सेवन फायदेमंद हो सकता है. अलसी के बीच के सेवन से हार्मोन असंतुलन में सुधार किया जा सकता है.  

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Monsoon Snacks: मानसून का मजा डबल कर देंगे ये टेस्टी बंगाली स्टाइल फूलगोभी समोसे
Soya Paneer Wada: सिर्फ 20 मिनट में बनाएं टेस्टी सोया पनीर वड़ा रेसिपी
Benefits Of Cinnamon: मोटापा, पाचन और डायबिटीज में फायदेमंद है दालचीनी का सेवन
Soaked Peanuts Benefits: रोजाना भिगोकर मूंगफली खाने के पांच अद्भुत फायदे
Benefits Of Lemon Tea: मोटापा, पाचन, ब्लड प्रेशर समेत लेमन टी पीने के पांच फायदे