विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 21, 2023

सुस्त और थकावट महसूस कर रहे हैं तो हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाने के लिए खाएं ये 4 वेजिटेरियन सुपरफूड

Hemoglobin Rich Foods: लो हीमोग्लोबिन लेवल आपकी हेल्थ के लिए खतरा पैदा करता है. न्यूट्रिशनिष्ट ने कुछ फूड्स शेयर किए हैं जो शरीर में हीमोग्लोबिन को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

Read Time: 5 mins
सुस्त और थकावट महसूस कर रहे हैं तो हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाने के लिए खाएं ये 4 वेजिटेरियन सुपरफूड
ऑलओवर हेल्थ के लिए हेल्दी डाइट जरूरी है.

Hemoglobin Sources: हीमोग्लोबिन हमारे खून का एक जरूरी कॉम्पोनेंट है. हमारे शरीर के हर कोने तक ऑक्सीजन पहुंचाता है. लो हीमोग्लोबिन लेवल जिसे एनीमिया भी कहा जाता है आपको थकान, कमजोरी महसूस करा सकता है, लेकिन घबराएं नहीं, क्योंकि प्रकृति ने हमें वेजिटेरियन सुपरफूड्स की एक लंबी लिस्ट दी है, जो आपके हीमोग्लोबिन लेवल को सुपरचार्ज करने में मदद कर सकती है. न्यूट्रिशनिष्ट भव्या धीर ने इंस्टाग्राम पर कुछ पावरफुल फूड्स का खुलासा किया जो आपके स्वास्थ्य में बड़ा बदलाव ला सकते हैं.

क्या बनाते वक्त फट जाते हैं आपसे भी पनीर पराठे, मास्टर शेफ से सीख लें एक्सपर्ट ट्रिक

हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ाने वाले फूड्स | Foods that increase hemoglobin level

1. आंवला

आंवला तीखा स्वाद वाला एक छोटा हरा फल है जो स्वास्थ्य लाभों का एक पावरहाउस है. न्यूट्रिशनिष्ट भाव्या धीर कहती हैं, "विटामिन सी से भरपूर आंवला आपके बेहतर हीमोग्लोबिन लेवल में एक बड़ी भूमिका निभाता है. विटामिन सी आयरन के अवशोषण को बढ़ाता है.

आंवले का सेवन कैसे करें: अपने दिन की शुरुआत एक गिलास ताजा निचोड़े हुए आंवले के रस से करें या इसे एक स्वादिष्ट स्वाद के लिए स्मूदी में मिलाएं. आप अपने भोजन को स्वाद से भरपूर बनाने के लिए आंवले बेस्ड चटनी या जैम का भी आनंद ले सकते हैं.

Masala Milk Recipe: सेहत से भरपूर होता है मसाला दूध, शेफ संजीव कपूर से सीख लें रेसिपी, देखें वीडियो

2. अलिव सीड्स

अलिव सीड्स, जिन्हें गार्डन क्रेस सीड्स के नाम से भी जाना जाता है, पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो एनीमिया से प्रभावी ढंग से निपटने में मदद कर सकते हैं. ये छोटे टाइटन्स आयरन, कैल्शियम और फाइबर से भरपूर हैं. न्यूट्रिशनिष्ट भाव्या धीर ने कहा, "इन्हें अपनी डाइट में शामिल करने से आपके हीमोग्लोबिन में बढ़ोत्तरी हो सकती है, साथ ही पाचन में सहायता और ऑलओवर को बढ़ावा मिल सकता है."

अलिव बीजों का सेवन कैसे करें: आनंददायक क्रंच के लिए अपने सलाद, दही या अनाज के कटोरे पर अलिव बीज छिड़कें. पौष्टिक स्वाद के लिए आप इन्हें सूप, स्मूदी या घर में बने एनर्जी बार में भी शामिल कर सकते हैं.

3. चुकंदर

चुकंदर का गहरा लाल रंग इसमें आयरन का संकेतक है. न्यूट्रिशनिष्ट भव्या धीर कहती हैं, "जरूरी पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर, यह जड़ वाली सब्जी आपके हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाने और हार्ट हेल्थ सपोर्ट करने में बड़ी भूमिका निभा सकती है."

इस तरीके से करेंगे खीरे का सेवन तो तेजी से कम होगा बढ़ा हुआ वजन, जानें सेवन का सही समय और तरीका

चुकंदर का सेवन कैसे करें: चुकंदर का आनंद कई तरीकों से लें, इसे सलाद में कच्चा काटें, गर्म साइड डिश के लिए भूनें या ताजा स्मूदी में मिलाएं. आप स्वादिष्ट लेकिन स्वास्थ्यवर्धक स्वाद के लिए चुकंदर-बेस्ड सूप और जूस और यहां तक कि डेसर्ट भी बना सकते हैं.

4. खजूर

"ये न केवल स्वादिष्ट हैं, बल्कि आयरन का भी बेहतरीन स्रोत हैं. हीमोग्लोबिन सिंथेसिस को बढ़ावा देने के साथ-साथ आपके शरीर को एनर्जी के लिए इन मीठे सुपरफूड्स की जरूरत होती है."

नाश्ते में मेहमानों को खिलाना है कुछ अलग और टेस्टी तो एक बार ट्राई करें दही कबाब, यहां देखें रेसिपी

खजूर का सेवन कैसे करें: खजूर की प्राकृतिक मिठास का स्वाद एक स्टैंडअलोन स्नैक के रूप में लें या एनर्जी बढ़ाने वाले उपचार के लिए इसे अपने ट्रेल मिक्चर में एड करें. आप उन्हें स्मूदी में भी मिला सकते हैं, उन्हें दलिया में काट सकते हैं, या बस अपने डेसर्ट के लिए चीनी की जगह ले सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
नूडल वाला गोल गप्पा देख इंटरनेट हुआ नाखुश, यहां देखें वायरल पोस्ट
सुस्त और थकावट महसूस कर रहे हैं तो हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाने के लिए खाएं ये 4 वेजिटेरियन सुपरफूड
मैक्सिकन व्यक्ति ने बड़े गिलास में बनाया वॉटरमेलन कॉकटेल, इंटरनेट वीडियो देख हुआ इंप्रेस
Next Article
मैक्सिकन व्यक्ति ने बड़े गिलास में बनाया वॉटरमेलन कॉकटेल, इंटरनेट वीडियो देख हुआ इंप्रेस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;