Father's Day 2023: इस साल किस दिन मनाया जा रहा है फादर्स डे, क्या है इसका इतिहास

Father's Day 2023: कई देशों में इसे अलग अलग दिन भी मनाया जाता है लेकिन वैश्विक तौर पर ये जून के तीसरे संडे को ही मनाया जाता है. भारत की बात करें तो भारत में भी 18 जून को ही फादर्स डे मनाया जाएगा.

Father's Day 2023: इस साल किस दिन मनाया जा रहा है फादर्स डे, क्या है इसका इतिहास

जानिए कब से हुए थी फादर्स डे मनाने की शुरुआत.

Father's Day 2023: पिता (Father) और बच्चे का रिश्ता बड़ा ही अनमोल होता है. एक मां बच्चे के लिए जितना त्याग करती है, पिता भी उतना ही त्याग और बलिदान उस बच्चे की परवरिश के लिए करता है. पिता वो दरख़्त है जिसकी छाया में एक बचपन पलता है. ऐसे ही पिता को प्रेम और सम्मान देने के लिए हर साल जून माह के तीसरे रविवार को दुनिया भर में फादर्स डे मनाया जाता है. इस साल फादर्स डे 18 जून (Father's Day 2023)को मनाया जाएगा. अपने पिता के लिए प्यार और सम्मान जताने के लिए और उसे उपहार देने के लिए पूरी दुनिया के लोग फादर्स डे को सेलिब्रेट करेंगे और पिता के लिए इसे एक यादगार दिन बना देंगे. हालांकि कई देशों में इसे अलग अलग दिन भी मनाया जाता है लेकिन वैश्विक तौर पर ये जून के तीसरे संडे को ही मनाया जाता है. भारत की बात करें तो भारत में भी 18 जून को ही फादर्स डे मनाया जाएगा.


फादर्स डे का इतिहास क्या है (History of Father's Day)

आधिकारिक तौर पर फादर्स डे की शुरुआत को साल 1910 माना जाता है लेकिन कई किताबों में इस बात को लेकर अलग अलग बातें लिखी है. कई जगह लिखा है कि इसे पहली बार 1909 में मनाया गया, हालांकि ये पूरी तरह स्पष्ट नहीं है.  कहा जाता है कि पहली बार फादर्स डे को 19 जून 1910 में अमेरिका के पश्चिमी वर्जीनिया प्रांत में मनाया गया. इसे मनाने की वजह भी पिता की याद और उनके बिछोह से जुड़ी थी. दरअसल इससे पहले साल 1907 में मोनोंगाह नामक जगह पर  हुए एक खान हादसे में सैंकड़ों लोग मारे गए थे. इसमें 210 ऐसे लोग थे जो पिता बन चुके थे. इसके बाद उन पिताओं की याद में लग्रेस गोल्डन क्लेटन ने इस खास दिवस का आयोजन करके मृत पिताओं को याद किया.

करिश्मा कपूर को बेहद पसंद है लीची, यहां जानें किस तरह से सेहत के लिए है फायदेमंद

फादर्स डे के पीछे एक और कहानी है प्रचलित   (Story behind Father's Day)

फादर्स डे को लेकर एक और कहानी काफी प्रचलित है. कहा जाता है कि जब अमेरिका में गृहयुद्ध हो रहा था, तब एक कैप्टन विलियम जैक्सन स्मार्ट की बेटी सोनोरा ने अपने पिता के त्याग, बलिदान और संघर्ष को सलाम करने के लिए 5 जून 1909 को इस दिन को फादर्स डे के रूप में मनाया. दरअसल जैक्सन स्मार्ट की पत्नी की मौत के बाद उन्होंने ही अपने छह बच्चों की देखभाल और परवरिश की. तब सोनोरा को लगा कि पिता इतना त्याग करते हैं तो क्यों ना मदर्स डे की तरह पिता को भी सम्मान दिया जाए और फादर्स डे मनाया जाए. विलियम जैक्सन स्मार्ट का जन्मदिन 5 जून को होता था और इसी दिन पिता को सम्मान देने के लिए सोनोरा ने स्पोकेन मिनिस्टीरियल एलायंस से गुजारिश की कि 5 जून को दुनिया भर फादर्स डे मनाने की मान्यता दी जाए. आधिकारिक तौर पर फादर्स डे को मंजूरी 1924 में मिली जब उस समय के अमेरिकी राष्ट्रपति ने इसे संज्ञान में लिया. इसके बाद साल 1966 में हर साल जून के तीसरे रविवार को फादर्स डे की सरकारी छुट्टी की घोषणा भी की गई.   

फादर्स डे पर अगर आप भी सेलीब्रेशन करना चाहते हैं और अपने पापा को स्पेशल फील कराना चाहते हैं तो आप उनके लिए खाने में कुछ अच्छा बना सकते हैं. फादर्स डे पर अपने पापा के लिए स्पेशल डिश की रेसिपी जानने के लिए यहां क्लिक करें. 

मिक्स पकौड़ा प्लैटर रेसिपी (Mix Pakoda Platter Recipe)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com