Fat Burning Tips: मोटापा कम करना है तो खाली पेट, इन चार चीजों का करें सेवन

Fat Burning Tips: बढ़ते वजन और मोटापे के कई कारण हो सकते हैं, जिसमें ऊर्जा के सेवन और ऊर्जा के उपयोग के बीच असंतुलन, इसके अलावा अधिक फैट वाली चीजों का सेवन करना, कम व्यायाम करना और खराब दिनचर्या आदि.

Fat Burning Tips: मोटापा कम करना है तो खाली पेट, इन चार चीजों का करें सेवन

Fat Burning Tips: मोटापा शारीरिक और मानसिक स्तर पर जीवन में कई सारे परिवर्तन लाता है.

खास बातें

  • इलायची को मोटापा कम करने लिए भी इस्तेमाल किया जाता है
  • दालचीनी को वजन कम करने के लिए लाभदायक माना जाता है
  • नींबू पानी मोटापे की समस्या से निजात दिलाने में मदद कर सकता है.

Fat Burning Tips: मोटापे की समस्या से आज के समय में अधिकत्तर लोग परेशान है. दुनियाभर में लाखों-करोड़ों लोग इस समस्या से पीड़ित हैं. मोटापा ना सिर्फ हमारी सुंदरता को कम करता हैं, बल्कि इससे कई बीमारियां भी हो सकती है. बढ़ते वजन और मोटापे के कई कारण हो सकते हैं, जिसमें ऊर्जा के सेवन और ऊर्जा के उपयोग के बीच असंतुलन शामिल है. इसके अलावा अधिक फैट वाली चीजों का सेवन करना, कम व्यायाम करना और खराब दिनचर्या. दरअसल, शारीरिक क्रियाओं के सही ढंग से नहीं होने पर शरीर में फैट जमा होने लगता है, जिससे शरीर मोटा होने लगता है. मोटापा शारीरिक और मानसिक स्तर पर जीवन में कई सारे परिवर्तन लाता है. मोटापे की समस्या को सही समय में अगर नहीं ध्यान दिया जाता, तो ये कई समस्याओं को जन्म दे सकता है. मोटापे की समस्या से बचने के लिए ऐसी चीजों को खाने में इस्तेमाल करना चाहिए. जिनमें फैट बहुत कम पाया जाता हो. इसके अलावा आपको नियमित व्यायाम भी जरूरी है, व्यायाम शरीर को फिट रखने के लिए जरूरी है. अगर आप अपनी डाइट को सही से बैलेंस कर लेते हैं, तो यकिन माने ये न सिर्फ आपके मोटापे को कम करने में मदद करेगा, बल्कि ये आपको हेल्दी रखने का भी काम कर सकता है. तो चलिए हम आपको ऐसी चीजों के बारे में बताते हैं जिनकी मदद से आप अपने बढ़े हुए वजन को कम कर सकते हैं. 

मोटापे को कम करने के लिए खाली पेट, इन चीजों का करें सेवनः

1. दालचीनीः

मोटापे की समस्या से निजात दिलाने में शहद और दालचीनी का इस्तेमाल करना लाभदायक माना जाता है. सुबह खाली पेट दालचीनी चाय या पानी पीने से वजन कम करने में मदद मिल सकती है.

अगर आप भी ट्राई करना चाहते हैं कुछ यूनिक, तो दो चीजों से बनी इस रेसिपी को करें ट्राई

ifk5kqg8

सुबह खाली पेट दालचीनी चाय या पानी पीने से वजन कम करने में मदद मिल सकती है.

2. इलायचीः

इलायची को स्वाद और सुगंध के लिए इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन क्या आपको पता है, कि इलायची आपके वजन को कम करने में भी मदद कर सकती है. पांच से छह इलायची को छीलकर उसे रातभर पानी में भिगो दें और सुबह खाली पेट उसी पानी को गर्म कर दिन में 3-4 बार इस्तेमाल करें. इससे जल्दी वजन कम होगा. 

समोसा खाना पसंद है, तो ट्राई करें, स्वाद और सेहत से भरपूर प्रोटीन दाल समोसा,  फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करें.

3. नींबूः

सुबह खाली पेट गर्म पानी में घी और नींबू मिलाकर पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है. जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है. इसके अलावा ये पाचन और कब्ज को सही रखने में भी मदद करने का काम कर सकता है. 

4. गर्म पानीः

सुबह खाली पेट रोज गर्म पानी पीने से सिर्फ मोटापा ही नहीं शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं. एक गिलास हल्का गुनगुना पानी पीने से शरीर के खराब पदार्थ शरीर से बाहर निकल जाते हैं. जो आपकी स्किन के लिए भी लाभदायक माने जाते हैं. गर्म पानी फैट को पसीने के द्वारा बहाने में मदद कर सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Best Sugar Substitutes: हानिकारक शुगर की जगह ट्राई करें ये 6 चीजेंः एक्सपर्ट

यहां देखें 30 मिनट में बनने वाली सात स्पाइसी पंजाबी स्नैैक्स रेसिपीज

Dengue Fever Prevention: डेंगू बुखार को जल्‍द ठीक करने के लिए करें, इन 6 चीजों का सेवन!

Peanut Allergy: बच्चों में मूंगफली एलर्जी? जानें एलर्जी के रिएक्शन को कैसे कम करेंः स्टडी

Immunity Booster Remedies: इम्युनिटी को बूस्ट करने के लिए अपनाएं ये चार कारगर घरेलू उपाय!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Soybean Benefits: स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है सोयाबीन, जानें ये पांच कमाल के लाभ!