Pomegranate Juice: अनार का जूस पीने से क्या होता है? किन लोगों को रेगुलर पीना चाहिए? जानिए

Pomegranate Juice Benefits: अनार का रस पीने के स्वास्थ्य लाभ और नुकसान क्या हैं ये बहुत कम लोग जानते होंगे, लेकिन वाकई अचानक का जूस पीने से शरीर में क्या होता है? यहां वह सब कुछ बताया गया है जो आपको जानना चाहिए.

Pomegranate Juice: अनार का जूस पीने से क्या होता है? किन लोगों को रेगुलर पीना चाहिए? जानिए

Pomegranate Juice सबसे ज्यादा फायदेमंद हार्ट के लिए माना जाता है.

खास बातें

  • अनार का रस पीने के स्वास्थ्य लाभ और नुकसान क्या हैं? जानिए.
  • अनार स्वादिष्ट, हेल्दी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है.
  • अनार के रस में एंथोसायनिन नामक एक एंटीऑक्सिडेंट होता है.

Pomegranate Juice Facts: अनार स्वादिष्ट, हेल्दी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के लिए जाने जाते हैं, लेकिन अनार का डेली सेवन करने वाले जानते हैं कि इसे खाना थोड़ा मुश्किल भी सकता है. सभी स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करते हुए इस समस्या को हल करने के लिए आप 100 प्रतिशत अनार का रस पीने की कोशिश कर सकते हैं! अनार का रस पीने के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Pomegranate Juice) और नुकसान क्या हैं ये बहुत कम लोग जानते होंगे, लेकिन वाकई अचानक का जूस पीने से शरीर में क्या होता है? यहां वह सब कुछ बताया गया है जो आपको जानना चाहिए.

अनार का जूस पीने से मिलते हैं ये फायदे | Benefits Of Drinking Pomegranate Juice

1) हार्ट को मिलता है बढ़ावा

अनार पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत है, जो एक पोषक तत्व है जो हार्ट हेल्थ को सपोर्ट करता है और हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार है. दिल की रक्षा करने के लिए नियमित रूप से अनार का जूस पिएं.

Weight Loss के लिए दाल-चावल, सब्जी रोटी के साथ ये 6 इंडियन कॉम्बिनेशन हैं कमाल, Fat Loss के लिए कारगर

2) कैंसर का खतरा होता है कम

अनार के रस में एंथोसायनिन नामक एक एंटीऑक्सिडेंट होता है और इस एंटीऑक्सिडेंट की खपत कुछ कैंसर के जोखिम को कम कर सकती है. इसलिए अनार के जूस का डेली सेवन स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकता है.

6bbt7kpo

3) आप हाइड्रेटेड महसूस करेंगे

जितना हो सके हाइड्रेटेड रहना जरूरी है. जबकि पानी हमेशा हाइड्रेशन के लिए सबसे महत्वपूर्ण पेय होता है, अन्य हाइड्रेटिंग, पोषक तत्वों से भरपूर पेय पदार्थ भी मददगार हो सकते हैं. अनार का रस एक लिक्विड है और इसलिए इसे पीने से लोगों को उनकी लिक्विड की जरूरतों को पूरा करने में मदद मिल सकती है.

क्या है फोलिक एसिड? कैसे करें इसकी पूर्ति, यहां जानें इसके 5 बेस्ट फूड्स ऑप्शन

4) पुरानी सूजन को मैनेज करने  में मददगार

अनार के जूस में इतनी हाई एंटीऑक्सीडेंट सामग्री होती है कि यह सूजन से लड़ने में मदद कर सकती है. अनार का रस पीने से पुरानी सूजन से निपटने में मदद मिल सकती है.

5) याददाश्त में सुधार कर सकते हैं

अनार का रस पीने का एक और लाभ यह माना जाता है कि आपकी उम्र के अनुसार आपकी याददाश्त के कुछ पहलुओं में मदद मिल सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.