विज्ञापन
This Article is From Jul 27, 2022

इन 4 पोषक तत्वों का ज्यादा सेवन बना सकता है आपको बीमार, जानें सेहत पर होने वाले दुष्परिणाम

Nutrients Can Make You Sick: अगर आप ऐसे व्यक्ति हैं जो कुछ पोषक तत्वों का ज्यादा मात्रा में सेवन कर रहे हैं तो आज ही रुक जाएं. यहां ऐसे पोषक तत्व बताए गए हैं जिनका सेवन आपको अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए.

इन 4 पोषक तत्वों का ज्यादा सेवन बना सकता है आपको बीमार, जानें सेहत पर होने वाले दुष्परिणाम
पोषक तत्वों को सीमित मात्रा में ही खाना चाहिए.

is too much nutrients bad for you: पौष्टिक भोजन हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए बहुत जरूरी है, लेकिन अगर आप बैलेंस डाइट नहीं लेते हैं, तो यह आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती हैं. कुछ पोषक तत्वों की अधिक खपत या अतिपोषण कई लोगों के लिए चिंता का कारण बन सकता है. अगर आप ऐसे व्यक्ति हैं जो कुछ पोषक तत्वों का ज्यादा मात्रा में सेवन कर रहे हैं तो आज ही रुक जाएं. यहां ऐसे पोषक तत्व बताए गए हैं जिनका सेवन आपको अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए.

इन न्यूट्रिएंट्स का सीमित मात्रा में करें सेवन | Consume These Nutrients In Limited Amounts

1) आयरन

आयरन का अधिक सेवन आपके शरीर के लिए भी हानिकारक हो सकता है. आयरन से भरपूर फूड्स खाने से ऊतकों और अंगों में आयरन की मात्रा बढ़ सकती है. इससे सबसे आम विकार जो हो सकता है वह वंशानुगत हेमोक्रोमैटोसिस है, जिसका इलाज न करने पर गठिया, लीवर की समस्याएं, डायबिटीज और कैंसर का खतरा बढ़ जाता है.

बच्चों के लिए बनाना है कुछ क्विक और टेस्टी तो Spiral Potatoes रेसिपी को करें ट्राई...

2) नाइट्रेट

नाइट्रेट रासायनिक यौगिक हैं, उन्हें एक प्रकार का पोषक तत्व भी माना जाता है. नाइट्रेट से भरपूर फूड्स अक्सर हानिकारक स्वास्थ्य प्रभावों से जुड़े होते हैं जिनमें दिल की धड़कन, मतली, सिरदर्द और पेट में ऐंठन शामिल हैं.

3) ट्रांस और सेचुरेटेड फैट

ट्रांस वसा सबसे अस्वास्थ्यकर प्रकार के फैट में से एक है. जो न केवल खराब कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है, बल्कि अच्छे कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है. अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, ट्रांस वसा की अधिकता आपको हृदय रोगों के खतरे में डाल सकती है. इसी तरह सेचुरेटेड फैट भी अनहेल्दी हैं. यह "खराब" कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाकर, धमनियों में कोलेस्ट्रॉल के निर्माण कर सकती है.

Iron से भरपूर इन 6 हेल्‍दी फूड्स को करें डाइट में शामिल, नहीं होगी शरीर में Blood की कमी

4) सोडियम

अधिक सोडियम का सेवन हाई ब्लड प्रेशर, हृदय रोग और स्ट्रोक का कारण बन सकता है. इसके अलावा, यह आपकी हड्डियों को भी कमजोर कर सकता है, क्योंकि इससे कैल्शियम की हानि हो सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्या आपको पता है फैक्ट्री में कैसे बनते हैं पनीर मोमोस, वीडियो देखने के बाद खाने से पहले हजार बार सोचेंगे
इन 4 पोषक तत्वों का ज्यादा सेवन बना सकता है आपको बीमार, जानें सेहत पर होने वाले दुष्परिणाम
Anant Chaturdashi 2024: सितंबर में इस दिन है अनंत चतुर्दशी? जानें तिथि, शुभ मुहूर्त, पूजन विधि और भोग
Next Article
Anant Chaturdashi 2024: सितंबर में इस दिन है अनंत चतुर्दशी? जानें तिथि, शुभ मुहूर्त, पूजन विधि और भोग
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com