एक दिन में कितने बादाम खाना चाहिए? जानिए इसे खाने का नियम, वर्ना नहीं मिलेगा कोई फायदा

Badam Khane Ka Sahi Tarika: बादाम में पर्याप्त मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन ई, मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. सुबह बादाम खाने से शरीर को कई लाभ मिलते हैं.

एक दिन में कितने बादाम खाना चाहिए? जानिए इसे खाने का नियम, वर्ना नहीं मिलेगा कोई फायदा

Almond Benefits: रोज सुबह इतने बादाम खाएं.

खास बातें

  • बादाम को सेहत और स्वाद से भरपूर माना जाता है.
  • बादाम खाने से मेमोरी पावर बढ़ती है.
  • बादाम में अच्छी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है.

Almond Eating Benefits In Hindi: नट्स का सेवन सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद माना जाता है. हममें से ज्यादातर लोग रोजाना सुबह बादाम का सेवन करते हैं. क्योंकि सुबह बादाम खाने से शरीर को कई लाभ मिलते हैं. बादाम में पर्याप्त मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन ई, मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. बादाम में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड हार्ट के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. रोजाना बादाम का सेवन करने से पाचन की समस्या, पिंपल्स और एलर्जी जैसी समस्याओं से राहत मिल सकती है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि रोजाना कितने बादाम का सेवन करना चाहिए. क्योंकि जरूरत से ज्यादा बादाम का सेवन सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है. तो चलिए जानते हैं कितने बादाम रोजाना सुबह खाना चाहिए.

रोजाना सुबह इतने बादाम का करें सेवन- How Much Almonds Should We Eat:

1. खून की कमी को दूर करने-

रोजाना सुबह 5-6 बादाम का सेवन करने से शरीर में खून की कमी को दूर करने में मदद मिल सकती है. बादाम में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाने वाले गुण पाए जाते हैं.  

ये भी पढ़ें- Navratri 2024 Weight Loss Diet: 9 दिन में 5 किलो वजन कैसे कम करें? नवरात्रि उपवास के दौरान वजन को घटाने के लिए फॉलो करें ये डाइट चार्ट

spa57oho

2.  मेमोरी को बढ़ाने के लिए-

मेमोरी पावर को बढ़ाने के लिए बादाम का सेवन सबसे अच्छा माना जाता है. रोजाना सुबह 5-6 भीगे बादाम खाने से याददाश्त को तेज करने में मदद मिल सकती है.

3. हार्ट हेल्थ के लिए-

हार्ट हेल्थ के लिए बादाम का सेवन सबसे अच्छा माना जाता है. अगर आप रोजाना भीगे हुए बादाम का सेवन करते हैं तो इसमें मौजूद गुण हार्ट संबंधी समस्याओं को दूर रखने में मदद कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- सिर से बाल लगातार होने लगे हैं कम और नजर आने लगा है गंजापन तो बाल धोने से 3 घंटे पहले इस चीज का करें इस्तेमाल, उगने लगेंगे नए बाल...

4. स्किन को हेल्दी रखने के लिए-

स्किन को हेल्दी रखने में मददगार है बादाम का सेवन. बादाम में विटामिन ई और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो स्किन संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकते हैं.

टैनिंग से बचने के लिए घर पर बनाएं सनस्‍क्रीन | How to make sunscreen at Home in Hindi| DIY SunScreen



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)