Navratri 2024 Weight Loss Diet: नवरात्रि उपवास के दौरान वजन को घटाने के लिए फॉलो करें ये डाइट चार्ट

Navratri Weight Loss Diet: नवरात्रि उपवास के दौरान चाहते वजन को कम करना तो फॉलो करें ये डाइट, तेजी से घटेगा वजन.

Navratri 2024 Weight Loss Diet: नवरात्रि उपवास के दौरान वजन को घटाने के लिए फॉलो करें ये डाइट चार्ट

Navratri Weight Loss Diet: नवरात्रि में 5 किलो वजन कैसे घटाएं,

Navratri 2024 Weight Loss Diet: नवरात्रि पर्व की शुरूआत आज यानि 9 अप्रैल से हो गई है. नवरात्रि हिन्‍दुओं के प्रमुख त्‍योहारों में से एक है. जिसे दुर्गा पूजा के नाम से भी जाना जाता है. नवरात्रि पर्व को हिन्दू धर्म में बड़ी धूम-धाम से मनाया जाता है. नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा के सभी नौ रूपों की पूजा की जाती है. नवरात्रि पर मां के भक्त पूरे नौ दिन का व्रत रखते हैं और मां दुर्गा के नौ रूपों की आराधना करते हैं. माना जाता है कि देवी दुर्गा ने अलग-अलग अवतार लेकर राक्षसों का अंत किया था और भक्त उन्हें इन्हीं रूपों में पूजते हैं. नवरात्रि के नौ दिनों को बहुत ही शुभ माना जाता है. व्रत के दौरान नौ दिनों तक लोग मांस, अनाज, शराब, प्याज और लहसुन भी नहीं खाते. अगर आप भी नवरात्रि का उपवास कर रहे हैं और उपवास के दौरान अपने बढ़े हुए वजन को कम करना चाहते हैं तो इस डाइट चार्ट को फॉलो कर सकते हैं.

नवरात्रि व्रत के दौरान कैसे घटाएं वजन- (Navratri Mein Vajan Kaise Ghataye)

1. नाश्ता-

नाश्ते में आप रात के भिगोए हुए सूखे मेवे का इस्तेमाल करें. इसके साथ ही आप सेब और ड्राई फ्रूट को दूध के साथ सेवन कर सकते हैं. ये आपको लंबे समय तक भरा हुआ एहसास कराने में मदद करेंगे. जिससे आपको जल्दी-जल्दी भूख नहीं लगेगी और आप अधिक खाने से बच सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Navratri 2nd Day 2024: नवरात्रि के दूसरे दिन करें देवी ब्रह्माचरिणी की पूजा, जानें मंत्र, पूजन विधि, महत्व और प्रसाद

Latest and Breaking News on NDTV

2. दोपहर का खाना-

नवरात्रि व्रत में आप दोपहर के समय ज्यादा से ज्यादा सब्जियों का इस्तेमाल करें. इसके साथ आप दही और साबूदाना और कुट्टू की पूरी और चाट की जगह, कुट्टू की रोटी का सेवन करें. 

3. शाम का नाश्ता-

शाम के समय चाय के साथ आप व्रत के दौरान भूनी हुई मूंगफली, अखरोट, मखाना और किशमिश का इस्तेमाल करें. मार्केट के पैक्ड नमकीन फूड्स का सेवन न करें. क्योंकि इनमें अधिक मात्रा में फैट पाया जाता है, जो आपके वजन को बढ़ाने का काम कर सकते हैं.

4. रात का खाना-

नवरात्रि व्रत में तले हुए खाने की जगह सिर्फ भूने हुए खाने का इस्तेमाल करें. साथ ही आप रात के समय उबले हुए शकरकंद और दही का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. सब्जियों को हो सके तो उबाल कर खाएं ये आपके हेल्थ और वजन दोनों के लिए मददगार हो सकती हैं. 

टैनिंग से बचने के लिए घर पर बनाएं सनस्‍क्रीन | How to make sunscreen at Home in Hindi| DIY SunScreen



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)