विज्ञापन

प्रेमानंद महाराज ने बताया एक दिन में कितना भोजन करना चाहिए, बीमारियां रहेंगी कोसो दूर

शरीर के लिए भोजन का सेवन करना जरूरी होता है लेकिन क्या आपको पता है कि एक दिन में कितना भोजन करना सेहत के लिए फायदेमंद होता है. प्रेमानंद महाराज ने बताया एक दिन में कितना और कैसा भोजन करना चाहिए.

प्रेमानंद महाराज ने बताया एक दिन में कितना भोजन करना चाहिए, बीमारियां रहेंगी कोसो दूर
प्रेमानंद महाराज ने बताया एक दिन में कितना खाना चाहिए.

खाना हमारे शरीर को एनर्जी देता है. ये हमको हेल्दी बनाए रखता है लेकिन क्या आपको पता है कि इसके लिए सही मात्रा में भोजन करना जरूरी होता है. अगर आप इसका सेवन सही मात्रा में नही करते हैं तो आपको इसके फायदे की जगह नुकसान हो सकता है. बता दें कि प्रेमानंद महाराज ने एक वीडियो में बताया है कि एक दिन में कितना भोजन करना चाहिए. जो आपको हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है.

वृंदावन के जाने-माने संत प्रेमानंद महाराज के वीडियो सोशल मीडिया पर अक्सर वायरल होते हैं. जिसमें वो लोगों को स्वस्थ रहने के उपाय बताते रहते हैं. उनका एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है जिसमें उन्होंने बताया कि एक दिन में कितना भोजन करना चाहिए.

प्रेमानंद महाराज ने बताया कब्ज दूर करने के रामबाण उपचार, सुबह उठते ही साफ हो जाएगा पेट, निकल जाएगी सारी गंदगी

कैसे और कितनी मात्रा में भोजन करना चाहिए

प्रेमानंद महाराज ने बताया कि हमें हेल्दी रहने के लिए अपने भोजन को हल्का रखना चाहिए. कम मात्रा में खाने का सेवन करने से आध्यात्मि शक्ति बढ़ती है. 

कितनी रोटी खानी चाहिए

प्रेमानंद महाराज ने बताया कि एक व्यक्ति को 24 घंटे में सिर्फ 2 से 4 रोटी का सेवन करना चाहिए. अगर आप इसके साथ चावल खा रहे हैं तो आपको रोटी की मात्रा को कम कर देना चाहिए.

हल्का खाना

महाराज के अनुसार शरीर को हल्का रखना चाहिए. खाने की मात्रा पर ध्यान देना चाहिए. ऐसा न करने पर आने वाले समय में वजन बढ़ेगा और आप खुद को वजन नहीं उठा पाएंगे.

सात्विक खाना

आप क्या खाते हैं और कितना खाते हैं इसकी एक सीमित मात्रा रखनी चाहिए. अक्सर लोग पसंदीदा खाना ज्यादा मात्रा में खाते हैं. इसके अलावा चटपटे खाने का सेवन करने से बचना चाहिए और सात्विक भोजन करना चाहिए.

खाने का हिस्सा

महाराज के अनुसार पेट में एक हिस्सा खाना, एक हिस्से में पानी और लगभग आधे हिस्से में वायु रहनी चाहिए. ऐसा करने से शरीर में एनर्जी बनी रहती है.

भूख से कम खाना

प्रेमानंद महाराज बताते हैं कि आपको हमेशा अपनी भूख से कम ही खाने का सेवन करना चाहिए. ऐसा करने से अपच, पेट फूलना और पेट में एसिड बनने जैसी समस्याओं से आप बच सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
कमजोर नज़र से हैं परेशान तो इन विटामिन को करें डाइट में शामिल, चश्मा लगाने की नहीं पड़ेगी जरूरत
प्रेमानंद महाराज ने बताया एक दिन में कितना भोजन करना चाहिए, बीमारियां रहेंगी कोसो दूर
7 दिनों में कम किया 2 किलो वजन, डाइटिशियन ने बताया डिनर में क्या खाया
Next Article
7 दिनों में कम किया 2 किलो वजन, डाइटिशियन ने बताया डिनर में क्या खाया
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com