विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 26, 2023

Eid-e-Milad Un Nabi 2023 Date: 28 या 29 सितंबर किस दिन मनाया जाएगा ईद-ए-मिलाद, इस दिन बनाएं ये खास डिश

Eid-e-Milad Un Nabi 2023: ईद मिलाद-उन-नबी मुस्लिम समुदाय में एक विशेष अवसर है जो अल्लाह के दूत पैगंबर मुहम्मद की जयंती के जश्न के तौर पर मनाया जाता है.

Read Time: 3 mins
Eid-e-Milad Un Nabi 2023 Date: 28 या 29 सितंबर किस दिन मनाया जाएगा ईद-ए-मिलाद, इस दिन बनाएं ये खास डिश
Eid-e-Milad 2023: यह मुस्लिम लोगों के खास त्योहारों में से एक है.

Eid-e-Milad Un Nabi 2023 Date: इस्लामिक कैलेंडर के प्रमुख त्योहारों में से एक ईद-ए-मिलाद. जो बस अब कुछ ही दिनो में आने वाला है. देशभर के मुस्लिम समुदाय के लोग इसकी तैयारी में डूबे हुए हैं. ईद मिलाद-उन-नबी मुस्लिम समुदाय में एक विशेष अवसर है जो अल्लाह के दूत पैगंबर मुहम्मद की जयंती के जश्न के तौर पर मनाया जाता है.

मिलाद-उन-नबी का पर्व इस्लामी साल के तीसरे महीने रबी-उल-अव्वल के 11वें और 12वें दिन को मनाया जाता है. इस पर्व पर घर और मस्जिदों को सजाया जाता है और लोग मिल-जुलकर धूमधाम से इस दिन को मनाते हैं. इस दिन लोग कुरान को पड़ते हैं अल्लाह की इबादत करते हैं. इसके साथ ही इस दिन जुलूस निकाला जाता है और लोग गरीबों और जरूरतमंदो को जकात व दान करते हैं. इस साल यह त्योहार 28 सितंबर को मनाया जा रहा है. 

कौन है पैंगबर मुहम्मद 

बता दें कि इस्लाम धर्म को बढ़ाने में पैंगबर मुहम्मद का विशेष योगदान माना जाता है. उनके वालिद और वालेदा का नाम अबदुल्ला बिन अब्दुल और आमेना था. ऐसा माना जाता है कि वो अल्लाह की तरफ से भेजे जाने वाले आखिरी पैंगबर थे. इस दिन मौलाना लोगों को अल्लाह की राह पर चलने की राह दिखाते हैं. इसलिए यह दिन बेहद खास होता है. 

यह भी पढ़ें: फैक्ट्री में कैसे बनते हैं गोल-गप्पे, वायरल वीडियो देख लोगों के उड़ गए होश

ईद-ए-मिलाद पर क्या बनाएं 

इस दिन घरों पर कई खास प्रकार के व्यंजन बनते हैं. इन्हें घर पर खाने के साथ ही लोग गरीबों और जरूरतमंदो को भी बांटते हैं. बता दें कि आप भी इस खास दिन पर घर पर कुछ स्पेशल बना सकते हैं और जरूरतमंदो को बाट सकते हैं. आप अपनी क्षमता के हिसाब से जकात कर सकते हैं. ऐसा माना जाता है कि जकात करने से बरकत होती है. आप इस दिन खास बिरयानी बना सकते हैं. तो आइए जानते हैं बिरयानी की रेसिपी. 

दिखने में बिरयानी जितनी बेहतरीन लगती है खाने में भी इसका कोई और जोड़ नही होता है. तो अगर आप भी बिरयानी लवर हैं तो इस बार आप बनाएं मोती बिरयानी. इस बिरयानी में चिकन बॉल्स को मसालेदार ग्रेवी में घी में भुने हुए आलुओं के साथ पकाया जाता है. फिर चावलों के साथ इसको पकाकर सर्व किया जाता है. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इन 3 ड्रिंक्स का ऐसे करें सेवन मोम की तरह पिघल जाएगी पेट में जमा अतिरिक्त चर्बी
Eid-e-Milad Un Nabi 2023 Date: 28 या 29 सितंबर किस दिन मनाया जाएगा ईद-ए-मिलाद, इस दिन बनाएं ये खास डिश
सिंगर और एक्टर दिलजीत दोसांझ ने इस एक्ट्रेस के साथ मिलकर बनाया ऑमलेट, देखें वीडियो
Next Article
सिंगर और एक्टर दिलजीत दोसांझ ने इस एक्ट्रेस के साथ मिलकर बनाया ऑमलेट, देखें वीडियो
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;