दिन में कॉफी पीने से कम हो सकता है कोलोन कैंसर का ख़तरा

क्या आप जानते हैं की दिन में चार से पांच कप यानी 460 मिलीग्राम कैफीन लेने से कोलेन कैंसर जैसी बीमारी के खतरे का कम किया जा सकता है.

दिन में कॉफी पीने से कम हो सकता है कोलोन कैंसर का ख़तरा

नई दिल्ली:

ऑफिस में डेस्कटॉप के सामने बैठकर काम करते समय हम सभी को नींद आती है। ऐसे में हम क्या करते हैं, कॉफी मशीन से दिन में चार से पांच कप कॉफी निकालकर पीते हैं। इसे पीने के बाद तो समझो नींद जैसे छुमंतर ही हो जाती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अध्ययन के अनुसार, जिन लोगों को स्टेज 3 तक कोलोन कैंसर रह चुका है, वे रोज़ इतनी कॉफी पीने से इस बीमारी के दोबारा होने का ख़तरा कम कर सकते हैं।

 

 

 

इसे साबित करने के लिए अध्ययन के दौरान करीब 1000 मरीज जांचे गए। इस बीमारी को सर्जरी और कीमोथैरेपी से ठीक करने वाले लोग, अगर दिन में इतनी कॉफी पीएं, तो इस बीमारी के दूसरी बार होने से बच सकते हैं।

दाना-फारबर कैंसर सेंटर, बोस्टन के शोधकर्ताओं ने सबसे अच्छा नतीजा उन लोगों में पाया, जो दिन में 460 मिलीग्रीम कैफ़ीन लेते हैं। जरनल ऑफ क्लीनिकल ऑनकोलॉजी में प्रकाशित अध्ययन के मुताबिक,  अगर कैंसर के मरीजों ने ऐसा नहीं किया, तो करीब 42 प्रतिशत लोगों में यह बीमारी दोबारा पैदा हो सकती है। साथ ही 33 प्रतिशत लोग तो इस बीमारी के होने से मर भी सकते हैं।

 

 

मुख्य लेखक चाल्स फच्स, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल कैंसर सेंटर दाना-फारबर के अनुसार, करीब 35 प्रतिशत कैंसर के मरीजों में यह बीमारी पांच साल के अंदर दोबारा उत्पन्न होने का खतरा बढ़ सकता है। अध्ययनों की मानें तो कॉफी से मेलानोमा, लिवर कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर और पोस्टमेनोपोज़ल ब्रेस्ट कैंसर जैसी समस्याओं से भी बचा जा सकता है।

 

और खबरों के लिए क्लिक करें.
 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com