क्या फूड कलर का इस्तेमाल सेहत को नुकसान करता है? जानिए 5 ऐसी नेचुरल चीजें जो खाने को देंगी केमिकल कलर जितनी चमक

फूड कलर केमिकल से बने होते हैं जिन्हें खाने पीने की चीजों को रंग देने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन क्या इनका इस्तेमाल सेहत के लिए हानिकारक है? जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स.

क्या फूड कलर का इस्तेमाल सेहत को नुकसान करता है? जानिए 5 ऐसी नेचुरल चीजें जो खाने को देंगी केमिकल कलर जितनी चमक

Food Colour: आप अपने भोजन में नेचुरल चीजों से कलर ला सकते हैं.

कॉटन कैंडी और टॉफी में कुछ ऐसा है जो हमेशा हमारा ध्यान खींचता है. क्या यह कैंडीज का सुंदर आकार है या उनका मीठा स्वाद है? हमें लगता है कि वह उनका चमकीला रंग है जो हर उम्र के लोगों को तुरंत इनकी ओर खींचता है. यह फूड कलर का जादू है, वे आपके भोजन को और ज्यादा आकर्षक बनाते हैं, लेकिन क्या उनका इस्तेमाल सुरक्षित है? यह एक ऐसा प्रश्न है जिसके बारे में हम सभी फूड कलर्स के बारे में बात करते समय सोचते हैं. आइए इस लेख में जानें.

फूड कलर क्या हैं? इन्हें स्वास्थ्य के लिए हानिकारक क्यों माना जाता है?

फूड कलर केमिकल से बने होते हैं जिन्हें खाने पीने की चीजों को रंग देने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इंटरनेशनल जर्नल ऑफ ऑक्यूपेशनल एंड एनवायर्नमेंटल हेल्थ के अनुसार, फूड कलर्स को मूल रूप से कोयला टार और अब पेट्रोलियम से सिंथेसिस किया गया जाता है. ये रंग आपके भोजन में चमक लाते हैं, जिससे वे प्राकृतिक रंगों की तुलना में पसंदीदा विकल्प बन जाते हैं.

यह भी पढ़ें: बालों की सुपरफास्ट ग्रोथ और तेजी से फैट कम करने के लिए इस तरह खाएं ये एक चीज, गंजी खोपड़ी पर भी दोबारा उगने लगेंगे बाल

हालांकि कई अध्ययनों में इन फूड्स से जुड़े जोखिम पाए गए हैं. आर्काइव्स ऑफ डिजीज इन चाइल्डहुड में एक अध्ययन के अनुसार, डाइट से कृत्रिम फूड कलर्स को हटाने से अतिसक्रिय लक्षण (अटेंशन डेफिसिट हाइपरएक्टिविटी डिसऑर्डर) काफी कम हो गए. इसलिए, दुनिया भर के फूड रेगुलेटरी बॉडीज ने फूड टॉक्सिटी को कम करने के लिए कई प्रकार के फूड कलर्स पर बैन लगा दिया है.

Add image caption here

Photo Credit: iStock

क्या आपको फूड कलर्स से पूरी तरह बचना चाहिए? | Should you avoid food colors altogether?

जबकि फूड कलर्स हेल्थ रिस्क पैदा करते हैं, एफडीए (संयुक्त राज्य अमेरिका के फूड और औषधि प्रशासन) ने कुछ फूड कलर्स को पास किया है जो किसी भी हेल्थ रिस्क से नहीं जुड़े हैं और वर्तमान में कई प्रकार के फूड्स में उपयोग किए जाते हैं. एफडीए की एक रिपोर्ट में कहा गया है, "सही तरीके से इस्तेमाल किए जाने पर कलर एडिटिव्स सुरक्षित होते हैं."

एफडीए के विशेषज्ञ आगे कहते करते हैं, "किसी भी फूड की फुल सेफ्टी जैसी कोई चीज नहीं होती है. इसलिए, हमारा सुझाव है कि अपने किचन के लिए फूड कलर्स चुनते समय हमेशा एफडीए-अप्रूव्ड कलर्स पर गौर करें.

5 तरीके जिनसे आप अपने खाने में नेचुरली कलर एड कर सकते हैं:

अगर आप हमसे पूछें, तो हम कहते हैं कि सबसे अच्छा अभ्यास अपने भोजन में नेचुरल कलर डालने से है और आपको उन रंगों को ढूंढने के लिए मीलों दूर जाने की जरूरत नहीं है. अपनी रसोई में देखें आपको अपने आस-पास कई विकल्प मिलेंगे.

1. लाल रंग के लिए चुकंदर

चुकंदर में एक प्राकृतिक रंग होता है जो किसी चीज में पोषक तत्व और कलर एड कर सकता है. रंग के लिए आपको चुकंदर से रस निकालकर अपने खाने में उपयोग करना होगा.

2. हरे रंग के लिए पालक

क्या आप अपने भोजन में हरा रंग चाहते हैं? आप किसी भी अन्य हरी पत्तेदार सब्जी का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन पालक में सबसे अच्छा स्वाद होता है जो आपके भोजन का स्वाद बेहतर बनाता है.

यह भी पढ़ें: हफ्ते में 2 बार नारियल तेल में ये चीज मिलाकर बालों पर लगाएं, सफेद बाल जड़ से होने लगेंगे काले, सिर पर नहीं दिखेगा एक भी White Hair

3. पीले रंग के लिए हल्दी

भोजन में पीले रंग के लिए हल्दी का उपयोग लंबे समय से किया जाता रहा है, लेकिन ध्यान रखें कि आप अपने खाने में तीखेपन से बचने के लिए इसे कम मात्रा में शामिल करें.

4. केसरिया रंग के लिए केसर

केसर का उपयोग लंबे समय से सुनहरे रंग के लिए कई मीठे और नमकीन चीजों में किया जाता रहा है. आप या तो केसर के कुछ धागों को पानी में भिगो सकते हैं या जरूरत के अनुसार दूध में मिला सकते हैं.

5. नीले रंग के लिए नीले मटर का फूल

अगर आप खाने के शौकीन हैं, तो आप निश्चित रूप से जानते होंगे कि समय के साथ नीले मटर का फूल कितना लोकप्रिय हो गया है. आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाए बिना प्राकृतिक नीला रंग पाने के लिए मील, ड्रिंक्स और मिठाइयों में इसका उपयोग किया जाता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)