विज्ञापन
This Article is From Nov 07, 2023

Diwali Bhog Recipes: दिवाली पर भगवान गणेश और माता लक्ष्मी को लगाएं ये 3 खास भोग, आप पर हमेशा रहेगी धन की देवी और भाग्य के देवता की कृपा...

Diwali Bhog Recipes: दिवाली के दिन देवी लक्ष्मी और भगवान गणेश को खील, बताशे, सफेद और पीले रंग की मिठाइयों का भोग लगाया जाता है.

Diwali Bhog Recipes: दिवाली पर भगवान गणेश और माता लक्ष्मी को लगाएं ये 3 खास भोग, आप पर हमेशा रहेगी धन की देवी और भाग्य के देवता की कृपा...
Diwali Bhog Recipe: दिवाली पूजा में भोग के लिए बनाएं ये खास रेसिपी.

Diwali Bhog Recipes in Hindi: पूरे देश में दिवाली (Diwali) का त्योहार बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है. कार्तिक मास की अमावस्या की रात जगमग दीपों के बीच धन की देवी लक्ष्मी और भाग्य के देवता गणेश की पूजा आराधना करने का विधान है. इस दिन देवी लक्ष्मी और भगवान गणेश को खील, बताशे, सफेद और पीले रंग की मिठाइयां और तरह-तरह के व्यंजनों का भोग (Diwali Bhog) लगाया जाता है. आइए जानते हैं ऐसे व्यंजन और उसकी विधि ( Diwali Bhog Recipe) जिन्हें धन की देवी और भाग्य के देवता को भोग में लगा सकते हैं.  

दिवाली पूजा में इन चीजों का लगाएं भोग-  (Bhog Recipes For Diwali Puja)

मां लक्ष्मी को सफेद और पीले रंग बेहद प्रिय हैं, उन्हें सफेद और पीले रंग की चीजों का ही भोग लगाया जाता है.  गणेश भगवान को लड्डू अत्यंत प्रिय है. माना जाता है कि दिवाली के दिन मखाने की खीर, चावल की खीर और बेसन के लड्डू का भोग लगाने से माता लक्ष्मी और भगवान गणेश प्रसन्न होते हैं.

ये भी पढ़ें- Dhanteras Bhog Recipe: धनतेरस में कैसे करें मां लक्ष्मी और धन के देवता कुबेर की पूजा, जानें पूजा मुहूर्त, महत्व और इस खास रंग के भोग की रेसिपी

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock


1. मखाने की खीर  (Makhana Kheer)

सामग्री- आधा कप मखाना, आधा कप काजू, आधा चम्मच इलाइची पाउडर, तीन कप दूध, टुकड़ों में कटे ड्राई फ्रूट्स

विधि-

एक पैन में घी डालकर मखाने और काजू को भून लें. मखाना और काजू को ठंडा होने दें और मिक्सी में पीस लें. दूसरे पैन में दूध को उबलने के लिए आंच पर चढ़ा दें. उसमें चीनी डालें और थोड़ी देर बाद पिसा हुआ मखाना और काजू का पाउडर डाल दें. गाढ़ा होने तक पकाएं और ड्राई फ्रूट्स से सजाएं .

2. चावल की खीर (Chawan Kheer)

सामग्री-100 ग्राम चावल, 2 लीटर दूध, 100 ग्राम चीनी, 4 इलायची पिसी हुई, 8-10 काजू बारीक कटे, एक बड़ी चम्मच चिरौंजी, 7 से 8 मखाने कटे हुए ,2 बड़े चम्मच नारियल का बुरादा, 5 से 6 पत्ती केसर और घी.

विधि-

सबसे पहले चावल साफ करके अच्छी तरह से धो लें. चावल का सारा पानी निकाल कर उसे छलनी में रख दें, थोड़ी देर बाद उन्हें निकाल लें. खीर बनाने के बर्तन में दूध डालकर इसमें आधा पानी मिलाएं और हल्की आंच में गर्म करने रख दें. दूध में उबाल आने के बाद इसमें चावल डालकर 8 से 10 मिनट तक मध्यम आंच पर पकाएं. चावल अच्छी तरह से पक जाए तो इसमें चीनी डालकर मिलाएं. चीनी घुलने के बाद दूध में नारियल का बुरादा मखाने सादा काजू चिरौंजी डालकर अच्छी तरह से मिला ले. खीर गाढ़ी होने तक 10 से 15 मिनट मध्यम आंच पर पकाएं.  इलायची और केसर मिलाकर 2 मिनट तेज आंच पर पकाने के बाद आंच बंद कर दें.

3. बेसन के लड्डू (Besan laddu)

सामग्री- 2 कप बेसन, 2 कप चीनी, दो बड़े चम्मच घी, थोड़े से बादाम और पिस्ता.

विधि-

एक मोटे तले वाली कडा़ही में बेसन को भून लें. बेसन के गोल्डन ब्राउन होने और खुशबू उठने पर उसे एक बर्तन में निकाल लें. ठंडा होने पर बेसन में पिसी हुई चीनी और इलायची पाउडर और ड्राई फ्रूट्स मिलाएं और लड्‌डू का आकार दें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्या आपको पता है फैक्ट्री में कैसे बनते हैं पनीर मोमोस, वीडियो देखने के बाद खाने से पहले हजार बार सोचेंगे
Diwali Bhog Recipes: दिवाली पर भगवान गणेश और माता लक्ष्मी को लगाएं ये 3 खास भोग, आप पर हमेशा रहेगी धन की देवी और भाग्य के देवता की कृपा...
Anant Chaturdashi 2024: सितंबर में इस दिन है अनंत चतुर्दशी? जानें तिथि, शुभ मुहूर्त, पूजन विधि और भोग
Next Article
Anant Chaturdashi 2024: सितंबर में इस दिन है अनंत चतुर्दशी? जानें तिथि, शुभ मुहूर्त, पूजन विधि और भोग
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com