Side Effects Of Pomegranate: अनार खाने के नुकसान जान हैरान हो जाएंगे आप

Disadvantages Of Pomegranate: अनार एक ऐसा फल है जिसे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. अनार में कई औषधीय गुणों के अलावा एंटी-ऑक्सीडेंट भी पाया जाता है.

Side Effects Of Pomegranate: अनार खाने के नुकसान जान हैरान हो जाएंगे आप

Side Effects Of Anar: जिन लोगों को पाचन एसिडिटी की समस्या है उन्हें अनार का सेवन नहीं करना चाहिए.

खास बातें

  • अनार के सेवन से एनीमिया की कमी को दूर किया जा सकता है.
  • अनार में एंटीडायबिटिक गुण पाया जाता है.
  • खांसी की समस्या होने पर अनार का सेवन ना करें.

Disadvantages Of Pomegranate:  अनार एक ऐसा फल है जिसे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. अनार में कई औषधीय गुणों के अलावा एंटी-ऑक्सीडेंट भी पाया जाता है. अनार में फ्लैवेनॉइन, फेनॉलिक्स, विटामिन सी, फाइबर, विटामिन के, और बी, आयरन, पोटेशियम, जिंक और ओमेगा-6 फैटी एसिड जैसे गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. अनार के सेवन से एनीमिया की कमी को दूर किया जा सकता है. इतना ही नहीं अनार को पाचन के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है. अनार में एंटीडायबिटिक गुण पाया जाता है, जो डायबिटीज रोगियों लिए अच्छा होता है. लेकिन अनार के इतने फायदे होने के बावजूद इसके कुछ नुकसान भी हैं. तो चलिए आज हम आपको अनार खाने के नुकसान बताते हैं.

अनार खाने के नुकसानः (Anar Khane Ke Nuksan)

1. खांसीः

खांसी की समस्या होने पर अनार का सेवन ना करें. अगर आपको खांसी है और आपने अनार का सेवन किया तो संक्रमण और बढ़ सकता है. खांसी में अनार का सेवन फायदा की जगह नुकसान पहुंचा सकता है.

nv3dfgr

अगर आपको खांसी है और आपने अनार का सेवन किया तो संक्रमण और बढ़ सकता है.  

2. पाचनः

जिन लोगों को पाचन एसिडिटी की समस्या है उन्हें अनार का सेवन नहीं करना चाहिए. अनार की तासीर ठंडी होती है, जिससे खाना सही से पच नहीं पाता और पाचन, एसिडिटी की समस्या हो सकती है.

3. स्किनः

अगर आपको स्किन से संबंधित कोई भी परेशानी है तो अनार का सेवन करने से बचें. क्योंकि अनार का सेवन करने से आपकी स्किन पर लाल चकत्ते पड़ सकते हैं. कुछ लोगों को अनार खाने से एलर्जी की समस्या हो सकती है.

4. लो ब्लड प्रेशरः

अगर आप लो ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो आप अनार का सेवन न करें, इससे आपकी समस्या और बढ़ सकती है. लो ब्लड प्रेशर में अनार का सेवन नुकसानदायक हो सकता है. 

100 से ज्यादा तरह का होता है कैंसर का ये टाइप, डॉक्टर्स के लिए भी समझना है मुश्किल, जानें किसे और क्यों होता है....

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Makhana For Weight Loss: मोटापा कम करने के लिए डाइट में शामिल करें मखाना, ये हैं अन्य लाभ
Side Effects Of Potato: आलू खाने के पांच हैरान करने वाले नुकसान
Calcium Rich Foods Without Dairy: दूध से ज्यादा इन 7 चीजों में पाया जाता है कैल्शियम
Prawn Tikka Masala: सीफूड खाने के शौकीन हैं तो ट्राई करें प्रॉन टिक्का मसाला