विज्ञापन

डायबिटीज के मरीज हैं तो दबाकर खाएं ये 5 सब्जियां, , कंट्रोल में बना रहेगा ब्लड शुगर लेवल

डायबिटीज रोगियों को ऐसी चीजों का सेवन करने की सलाह दी जाती है, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद कर सकें. क्या आप जानते हैं कि कुछ ऐसी हरी सब्जियां हैं, जिनके सेवन से ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

डायबिटीज के मरीज हैं तो दबाकर खाएं ये 5 सब्जियां, , कंट्रोल में बना रहेगा ब्लड शुगर लेवल
डायबिटीज मरीज जरूर खाएं ये 5 सब्जियां.

How to Control Diabetes: डायबिटीज आज के समय में एक ऐसी बीमारी बन गई है जिसके शिकार अमूमन लोग हो रहे हैं. इसका एक कारण इसका अनुवांशिक होना भी माना जा सकता है. क्योंकि ऐसा कहा जाता है कि अगर घर में किसी को ये बीमारी है तो आपको भी ये हो सकती है. इसलिए इस बीमारी से बचने के लिए अपने खान-पान का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. दरअसल इस बीमारी की सबसे खराब बात यह है कि एक बार हो जाने के बाद इसे जड़ से खत्म नहीं किया जा सकता है. इसको दवाओं और खानपान से ही कंट्रोल में लाया जा सकता है. खासतौर से डाइट, डायबिटीज के मरीजों को अपने खासपास का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है.

डायबिटीज रोगियों को ऐसी चीजों का सेवन करने की सलाह दी जाती है, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद कर सकें. क्या आप जानते हैं कि कुछ ऐसी हरी सब्जियां हैं, जिनके सेवन से ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. आइए जानते हैं किन 5 सब्जियों का सेवन डायबिटीज को कंट्रोल करने के काम आ सकती है.

डायबिटीज मरीज जरूर करें इन 5 सब्जियों का सेवन ( Diabetes Patient Should Eat These 5 Vegetables)

सुबह खाली पेट काजू खाने के फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान, बादाम को भूलकर बस खाएंगे इसे

करेला 

करेला डायबिटीज मरीजों के लिए दवा की तरह काम करता है. इसनें विटामिन, मिनरल्स और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. रोजाना इसका सेवन ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद कर सकता है.

ब्रोकोली

ब्रोकोली का सेवन भी डायबिटीज मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद साबित होती है. इसमें पाए जाने वाले क्रोमियम  इंसुलिन को बाहर निकालने में मदद करता है. इसके अलावा ब्रोकोली में फाइबर भी पाया जाता है जो डाइजेशन में सुधार करता है जो ब्लड शुगर को भी कंट्रोल कर सकता है.

पालक 

डायबिटीज के मरीजों के लिए पालक का सेवन भी बेहद फायदेमंद हो सकता है. इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है. इसके अलावा, इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करते हैं.

लौकी 

डायबिटीज के मरीजों के लिए लौकी का सेवन भी बेहद फायदेमंद हो सकता है. इसमे फाइबर और पानी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो सेहत के लिए फायदेमंद होता है.

भिंडी

डायबिटीज के मरीजों के लिए भिंडी का सेवन भी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. दरअसल, इसमें घुलनशील फाइबर भरपूर मात्रा में होता है, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.
 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बवासीर में औषधि से कम नहीं है जमीन के अंदर उगने वाली ये सब्जी, एक्सपर्ट भी देते हैं खाने की सलाह
डायबिटीज के मरीज हैं तो दबाकर खाएं ये 5 सब्जियां, , कंट्रोल में बना रहेगा ब्लड शुगर लेवल
रात को सोने से पहले दूध के साथ खाकर सोएं ये 2 चीज, सुबह उठते ही पेट हो जाएगा बिल्कुल साफ
Next Article
रात को सोने से पहले दूध के साथ खाकर सोएं ये 2 चीज, सुबह उठते ही पेट हो जाएगा बिल्कुल साफ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com