Diabetes Diet: डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार है मेथी पानी, यहां जानें रेसिपी

Diabetes Diet: विशेषज्ञों का सुझाव है कि डायबिटीज की बीमारी से निपटने के लिए आहार और जीवन शैली में कई बदलाव किए जा सकते हैं. शुगर वाले खाने और पीने की चीजों से बचना चाहिए, इसके अलावा, कई उपचार हैं जो ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.

Diabetes Diet: डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार है मेथी पानी, यहां जानें रेसिपी

Diabetes Diet: ब्लड शुगर को रेगुलेट करने के लिए मेथी के बीज सबसे अच्छा घरेलू उपाय है.

खास बातें

  • मेथी का पानी ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.
  • मेथी का पानी शरीर के लिए लाभदायक माना जाता है.
  • मेथी पानी बनाना बहुत आसान है.

Diabetes Diet: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो पूरी दुनिया में तेजी से बढ़ रही है. यह उस स्थिति से उपजा है जिसमें शरीर ब्लड शुगर के लेवल को रेगुलेट करने के लिए पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन करने में सक्षम नहीं है. डॉक्टरों और विशेषज्ञों का सुझाव है कि इस बीमारी से निपटने के लिए आहार और जीवन शैली में कई बदलाव किए जा सकते हैं. शुगर वाले खाने और पीने की चीजों से बचना चाहिए, इसके अलावा, कई उपचार हैं जो ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. (Fenugreek Water) जिसे मेथी के पानी के रूप में भी जाना जाता है, विशेषज्ञों द्वारा बताया गया ये एक ऐसा पानी है. जो ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने और डायबिटीज की बीमारी को रोकने में मदद कर सकता है.

 

डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार है मेथी का पानीः

ब्लड शुगर को रेगुलेट करने के लिए मेथी के बीज सबसे अच्छा घरेलू उपाय है. बेंगलुरु स्थित वेट-मैनेजमेंट विशेषज्ञ और पोषण विशेषज्ञ, डॉ. अंजू सूद कहती हैं, "मेथी बल्ड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने के लिए अच्छा उपाय है. यह इंसुलिन प्रतिरोध से निपटने में मदद कर सकती है, जिससे यह अधिक संवेदनशील और संवेदनशील हो जाता है. यही कारण है कि इसका उपयोग आमतौर पर डायबिटीज के रोगी अधिक करते हैं. इसके अलावा, मेथी के बीज में घुलनशील फाइबर पाए जाते हैं. जो शुगर के लेवल को कम करने में मदद कर सकते हैं.

इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मददगार है बैंगनी पत्तागोभी, जानें ये 5 बेहतरीन लाभ

g0lb0oa

मेथी का पानी शरीर के लिए लाभदायक माना जाता है.

मेथी के बीजों को भिगो कर या अंकुरित होने के बाद इस्तेमाल किया जाता है. इस्तेमाल करने से पहले भिगोया जाता है. क्योंकि भिगोने के बाद मेंथी दाना थोड़ा आसान हो जाता है. जिससे मेथी का पानी बनाने में आसानी रहती है. और एक अच्छा परिणाम निकल कर आता है.

मेथी पानी की रेसिपीः

मेथी का पानी बनाने के लिए, बस एक चम्मच मेथी के बीज को रात भर पानी में भिगो दें. बीज को बाहर निकालें और अगली सुबह खाली पेट पानी को पिएं. किसी भी अन्य उपाय की तरह, यह भी सबसे अच्छा काम करता है. अगर सुबह से काली पेट बिना कुछ खाए पीए इसका सेवन करते हैं तो ज्यादा पायदेमंद माना जाता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Weight Loss Diet: बेली फैट कम करने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

एंटी एजिंग गुणों से भरपूर है अखरोट और दूध का सेवन, जानें ये 4 शानदार लाभ

High-Protein Diet: वजन घटाने में होंगे मददगार काले चने से बनने वाले यह स्वादिष्ट कबाब

सर्दी में मिलने वाले ये सात फल और सब्जियां शरीर में आयरन की कमी को करेंगे पूरा

सर्दियों के मौसम में हेल्दी रहने के लिए संतरे का करें सेवन, जानें ये पांच जबरदस्त लाभ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

ऐसे बनाएं महापर्व छ्ठ का मुख्य प्रसाद ठेकुआ, यहां जानें शुभ मुहूर्त, महत्व और रेसिपी