Diabetes Diet: ये पांच स्नैक्स गर्मी में आपके ब्लड शुगर के लेवल को नियंत्रित रखने में कर सकते हैं मदद

डायबिटीज के बढ़ते मामले चिंताजनक हो रहे हैं, लेकिन हर बादल में चांदी का अस्तर होता है. डायबिटीज एक ऐसी स्थिति है जो आपके ब्लड शुगर के स्तर में उतार-चढ़ाव का कारण होती है.

Diabetes Diet: ये पांच स्नैक्स गर्मी में आपके ब्लड शुगर के लेवल को नियंत्रित रखने में कर सकते हैं मदद

खास बातें

  • ब्लड शुगर के स्तर में उतार-चढ़ाव का कारण डायबिटीज की समस्या होती है.
  • हालांकि अभी तक इसका कोई प्रभावी इलाज नहीं है
  • फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थ टूटने में समय लेते हैं.

डायबिटीज के बढ़ते मामले चिंताजनक हो रहे हैं, लेकिन हर बादल में चांदी का अस्तर होता है. डायबिटीज एक ऐसी स्थिति है जो आपके ब्लड शुगर के स्तर में उतार-चढ़ाव का कारण होती है. हालांकि अभी तक इसका कोई प्रभावी इलाज नहीं है, लेकिन मधुमेह प्रबंधन (Diabetes Management)  ने लोगों को स्थिति के बारे में काफी जागरूक कर दिया है. डायबिटीज को मैनेज  करना कोई आसान काम नहीं है, आपको अपने खाने, पीने, अपनी शारीरिक गतिविधि, सोने के समय, सभी चीजों के बारे में बहुत ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत होती है, पर यह इतना असंभव भी नहीं है. अच्छे डायबिटीज के लिए महत्वपूर्ण रणनीतियों में लोकल और मौसमी खाद्य पदार्थो का सेवन करना चाहिए जो फाइबर से समृद्ध हो. फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थ टूटने में समय लेते हैं, और इस तरह ब्लड शुगर के लेवल में वृद्धि को रोकते हैं. क्योंकि अब गर्मी है, और आप पहले से ही कुछ ठंडे और सुखदायक विकल्प तलाश रहे हैं.

यहां देखें 5 गर्मियों के स्नैक्स जो डायबिटीज मैनेजमेंट के लिए आदर्श हैं:

1. स्प्राउट सैलेड विद कर्ड

यह वह समय है जब खाने में ठंडी चीजे शामिल होती हैं बल्कि पेट के लिए भी लाइट होती है स्प्राउट्स फाइबर में उच्च होते हैं. आप सब्जी और फल जैसे खीरा, टमाटर, शिमला मिर्च मिक्स करके स्प्राउट्स के ग्लाइसेमिक लोड कर संतुलित कर सकते हैं. गर्मी के हिसाब से बनाने के लिए आप इसमें थोड़ी सी दही मिला सकते हैं. आपका डायबेटिक फ्रेंडली सलाद तैयार है.

2. कुकंबर स्टिक एंड हमस

गर्मी के मौसम में भारत में खीरा खूब खाया जाता है. यह कैलोरी, कार्ब्स में कम है और पोषक तत्वों से भरपूर है. इसे हमस के साथ पेयर करने पर एक ब्लॉकबस्टर स्नैक साबित होगा.

3. मूंग दाल चीला विद कर्ड

मूंग दाल भारत की पसंदीदा दाल है. अच्छी गुणवत्ता वाले प्रोटीन के अलावा, मूंग की दाल फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट्स का भी खजाना है जो मधुमेह को अच्छी तरह से प्रबंधित करने और सूजन और वजन को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए जाने जाते हैं. यह खस्ता, नमकीन पैनकेक दही, सब्जी या फिर घर पर बने ताजे रायते के साथ बहुत अच्छा लगता है. मूंग दाल चीला रेसिपी यहां क्लिक करें.

4. उबला हुआ अंडा चाट

थोड़ी सी मीठी, हल्की सी खट्टी और चुटकी भर मिर्च, बस इन सभी चीजों को मिला लें. अगर आप भारत में पले-बढ़े हैं तो ऐसे बहुत से तरीके हैं जिनसे चाट बनाई जाती है. चाट आमतौर पर सेव, चटनी, पापड़ी, भल्ले जैसी चीजों को मिलाकर बनाई जाती है. लेकिन उबले हुए अंडे और चटनी के साथ भी इसे बनाया जा सकता है. अगर आपको विश्वास नहीं हैं तो यहो देखें एग चाट रेसिपी.

5. फ्रूट पॉप्सिकल्स

बाजार में मिलने वाले पॉप्सिकल्स आपके ब्लड शुगर के स्तर को शूट करने के लिए जाने जाते हैं. कुछ ताजे फल जैसे कि जामुन, संतरे, कीवी, लीची लें और उन्हें एक आइस ट्रे में डुबोएं, ऊपर से थोड़ा पानी या घर का बना अनसेचुरेटेड जूस डालें. अगले दिन इन जमी हुई पॉप्सिकल्स का मजा लें.

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