Diabetes Diet: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए डायबिटीज के रोगी इन 4 चीजों का करें सेवन

Diabetes Diet: ब्लड शुगर लेवल को हम डायबिटीज़ यानी मधुमेह के नाम से जानते हैं. डायबिटीज के खतरे को कम करने के लिए ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखना जरूरी होता है. डायबिटीज रोगियों को फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर डाइट का सेवन करना चाहिए.

Diabetes Diet: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए डायबिटीज के रोगी इन 4 चीजों का करें सेवन

Diabetes Diet: डायबिटीज के मरीजो को अधिक कैलोरी वाले खाने से बचना चाहिए.

खास बातें

  • डायबिटीज के मरीजो को अधिक कैलोरी वाले खाने से बचना चाहिए.
  • फलों का सेवन करना हेल्थ के लिए अच्छा माना जाता है
  • नट्स में प्रोटीन और एंटीऑक्सिडेंट के गुण पाए जाते हैं.

Diabetes Diet: दुनियाभर में आज देश-विदेश के लाखों लोग डायबिटीज की बीमारी से ग्रसित है. आज दुनिया भर में डायबिटीज स्वास्थ्य की सबसे बड़ी चिंता का विषय बना हुआ है. हाई ब्लड शुगर लेवल को हम डायबिटीज़ यानी मधुमेह के नाम से जानते हैं. डायबिटीज (Diabetes) के खतरे को कम करने के लिए ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल रखना जरूरी होता है. डायबिटीज के मरीजो को अधिक कैलोरी वाले खाने से बचना चाहिए. पोषण विशेषज्ञों के अनुसार, डायबिटीज रोगियों को फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर डाइट का सेवन करना चाहिए. उन्हें नाश्ते में हल्के स्नैक्स का सेवन करना चाहिए. ताकि. ब्लड शुगर लेबल को कंट्रोल में रखा जा सके. तो चलिए हम आपको बताते है कि आप कैसे लाइट ब्रेकफास्ट फूड्स का सेवन करें. 

 

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है ये 4 फूड्स 

1. नट्स:

आप घर पर नट्स का एक मिक्स्ड ट्रेल बना सकते हैं. जिसमें बादाम, कद्दू के बीज, काजू, तिल के बीज, फ्लैक्ससीड्स और अखरोट को शामिल कर सकते हैं. इन नट्स में भरपूर मात्रा में फाइबर, प्रोटीन और एंटीऑक्सिडेंट के गुण पाए जाते हैं. जो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माने जाते हैं.  

2. टमाटरः

टमाटर का सलाद या कटा हुआ टमाटर काली मिर्च और नींबू के रस के साथ इसका सेवन किया जा सकता है. ये डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है. इसमें कैलोरी की मात्रा कम पाई जाती है. 

Benefits Of Lemongrass: सर्दी और खांसी की समस्या से हैं परेशान तो लेमनग्रास टी का करें इस्तेमाल, जानें ये 4 बेहतरीन फायदे!

65hdtp0oडायबिटीज के मरीजों को फलों का अधिक सेवन करना चाहिए. 

3. फल:

फलों का सेवन करना हेल्थ के लिए अच्छा माना जाता है. ये ब्लड शुगर लेबल को कंट्रोल करने का काम करते हैं. जो डाइबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं.

4. हरी पत्तेदार सब्जीः

डायबिटीज के मरीजों को हरी पत्तेदार सब्जी जैसे पालक पत्ता गोभी का कच्चा या जूस के रूप में सेवन करना चाहिए. ये डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. क्योंकि इनमें फैट और कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.   

 फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Vitamin B12 Foods: विटामिन बी-12 की कमी को दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 4 बेहतरीन फूड्स

Navratri 2020 Special Recipes: इस नवरात्रि व्रत के दौरान ट्राई करें ये 11 स्पेशल फास्ट रेसिपी

Foods For Migraine: माइग्रेन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स

Immunity: बदलते मौसम में इम्युनिटी बढ़ाने के लिए इन 10 गलतियों को करने से बचें

Masoor Dal Recipe: हाई प्रोटीन के लिए ट्राई करें ये अलग स्टाइल से बनी मसूर दाल यहां देखें रेसिपी वीडियो

Indian Cooking Tips: लेफ्टओवर रोटी से कैसे बनाएं टेस्टी लड्डू? यहां देखें वीडियो

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
       

Potato Recipes: अपने फेवरेट आलू से बनाएं ये स्वादिष्ट 11 व्यंजन, ट्राई करें