Monsoon Skin Health: ग्लोइंग स्किन पाने के लिए इन 5 डिटॉक्स ड्रिंक्स का करें सेवन

Detox Drinks For Skin Care: मानसून में ग्लोइंग स्किन के लिए ब्यूटी पार्लर के चक्कर लगाने और महंगे प्रोडक्ट्स खरीदने से अच्छा है कि घर पर ही ट्राई करें ये डिटॉक्स ड्रिंक्स और देखें असर

Monsoon Skin Health: ग्लोइंग स्किन पाने के लिए इन 5 डिटॉक्स ड्रिंक्स का करें सेवन

Monsoon Skin Health: हल्दी एक बेहतरीन डिटॉक्सिंग एजेंट है.

Detox Drinks For Skin Care:  मानसून में कई लोगों के लिए त्वचा संबंधी परेशानियां बढ़ जाती है. हवा में नमी होने के कारण इंफेक्शन इन दिनों में काफी जल्दी पनपता है. ऐसे में त्वचा का विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है. वैसे भी हम हेल्दी-ग्लोइंग स्किन के लिए क्या क्या नहीं करते. कभी पार्लर के चक्कर काटते हैं. कभी खुद अलग अलग नुस्खे ट्राई करते हैं. कभी महंगे प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते हैं. घंटो उबटन लगाते हैं या फेशियल, पीलिंग और न जाने क्या-क्या तरीके आजमाते हैं. सिर्फ इसलिए कि हमें मिले खिलखिलाती, चमकदार त्वचा. पर क्या कभी आपने ये सोचा कि बिना इतनी मेहनत के सिर्फ एक ग्लास डिटॉक्स ड्रिंक ही आपकी त्वचा को हेल्दी और शाइनी बना सकती है. ये ड्रिंक्स बनाना भी है इतना आसान कि आपको लगेगा कि ग्लोइंग स्किन पाना तो चुटकियों का काम है. साथ में फेस पैक बनाना और उसे लगाकर रखने की झंझटों से छुटकारा मिलेगा वो अलग. तो चलिए जानते हैं कौन से हैं ऐसे डिटॉक्स ड्रिंक्स हैं जो मानसून के इस नमी भरे मौसम में स्किन की सेहत का ख्याल रख सकते हैं.

स्किन को हेल्दी रखने में मददगार हैं ये ड्रिंकः

1. एप्पल साइडर विनेगरः

एप्पल साइडर विनेगर वेट लॉस के लिए पिया जाता है ये तो आपने सुना ही होगा. आज ये भी जान लीजिए कि इस विनेगर का एक चम्मच स्किन पर भी कमाल का असर दिखा सकता है. याद रखिए इसे सीधे नहीं पीना है. एक ग्लास पानी में इसकी कुछ बूंदे डालें. चाहें तो इसमें थोड़ा सा शहद भी मिला लें और पी लें. एक बात और ये जितना स्किन के लिए अच्छा है बालों के लिए भी उतना ही फायदेमंद हो सकता है.

Vitamin E For Skin: स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए डाइट में शामिल करें विटामिन ई से भरपूर ये पांच फूड्स

5gdui7r8

विनेगर का एक चम्मच स्किन पर भी कमाल का असर दिखा सकता है. 

2. हल्दी का पानीः

हल्दी एक बेहतरीन डिटॉक्सिंग एजेंट है. वैसे तो दूध में हल्दी पीने की सलाह दी जाती है. पर आप चाहें तो गुनगुने पानी में हल्दी डालकर भी पी सकते हैं. ये बॉडी को डिटॉक्स कर सकता है.

3. ग्रीन टीः

ग्रीन टी भी आपकी त्वचा पर चमक ला सकती है. आप अपनी पंसद के मुताबित इसमें अदरक या पुदीने का फ्लेवर भी एड कर सकते हैं. बॉडी को डिटॉक्स करने के साथ ये एंटीऑक्सीडेंट का भी अच्छा सोर्स है. ये आपकी स्किन पर एंटी एजिंग का काम कर सकती है.

4. ककड़ी, नींबू, पुदीने का पानीः

एक ग्लास पानी में कुछ बूंदें नींबू की डालें. क्रश करके ककड़ी डालें. हाथ से मसलकर पुदीने की पत्तियां डालें और पानी पी जाएं. ये एक बहुत ही डिटॉक्सिफाइंग मिश्रण है. जो आपकी बॉडी और स्किन दोनों के लिए कारगर है. नींबू में मौजूद विटामिन सी और पुदीने के एंटी बैक्टीरियल तत्व हर तरह से फायदेमंद हो सकता है.

5. नींबू-पानी

अगर आपके पास ज्यादा समय नहीं रहता तो कम से कम गुनगुने पानी में नींबू निचोड़कर पीने का समय तो निकाल ही सकते हैं. नींबू में विटामिन सी अच्छी मात्रा में होता है जो स्किन को चमकदार बनाए रखने में मददगार होता है. इसमें अगर चिया सीड्स डालकर पी सकें तब तो ये और भी फायदेमंद साबित हो सकता है.

100 से ज्यादा तरह का होता है कैंसर का ये टाइप, डॉक्टर्स के लिए भी समझना है मुश्किल, जानें किसे और क्यों होता है....    

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Sugarcane Juice For Immunity: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार है गन्ने का जूस, ये हैं इसके अन्य फायदे
Soaked Walnut For Health: डायबिटीज, कब्ज और मोटापा समेत भीगे अखरोट खाने के पांच फायदे
Leftover Vegetables: रात की बची सब्जी न करें बर्बाद, इस तरह बनाएं स्वादिष्ट व्यंजन
Apple For Constipation: कब्ज की परेशानी दूर करेगा सेब, बशर्ते इस तरह से करें सेवन