विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 30, 2023

इस एक चीज को 5 तरीकों से कर लीजिए इस्तेमाल, चेहरा बन जाएगा जवां, 40 में दिखने लगेंगे 20 के

Skin Care: भारत में देसी घी का सेवन अमूमन हर चीज के साथ किया जाता है. दाल में तड़का लगाना हो या फिर गरम रोटी पर घी लगाकर खाना हो. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये खाने में स्वाद बढ़ाने के साथ ही स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है.

Read Time: 5 mins
इस एक चीज को 5 तरीकों से कर लीजिए इस्तेमाल, चेहरा बन जाएगा जवां, 40 में दिखने लगेंगे 20 के
Desi Ghee for Skin care: देसी घी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होती है.

Desi Ghee For Skin Care: देसी घी जिसका नाम सुनते ही दिमाग में एक चीज जो सबसे पहले आती है वो है सेहत के लिए फायदेमंद. भारत में देसी घी का सेवन अमूमन हर चीज के साथ किया जाता है. दाल में तड़का लगाना हो या फिर गरम रोटी पर घी लगाकर खाना हो. हर चीज के साथ इसका स्वाद जुड़कर उसे और लजीज बना देता है. सिर्फ सब्जियो में ही नहीं बल्कि देसी घी में बने हलुए और मिठाई का भी एक अलग ही मजा होता है. स्वाद से भरपूर होने के साथ ही यह सेहत के लिए भी किसी खजाने से कम नही है. देसी घी में स्किन की देखभाल के लिए भी कई अद्भुत फायदे पाए जाते हैं? देसी घी में पाए जाने वाले फैटी एसिड, एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन ए, डी, ई स्किन को पोषण और नमी देने में मदद कर सकते हैं. घी में पाया जाने वाला नेचुरल मॉइस्चराइजिंग तत्व स्किन की सुरक्षित रखने और उसकी कोमलता और नमी बनाए रखने में मदद करता है. इसके अलावा इसमें पाए जाने वाले विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट स्किन की कोमलता को बढ़ाने, फाइन लाइन्स और झुर्रियों को कम करने में मदद कर सकते हैं. हर कोई चाहता है कि उसकी स्किन ग्लोइंग और हेल्दी रहे ऐसे में घी का इस्तेमाल आपकी स्किन की देखभाल के लिए एक महत्वपूर्ण कारक बन सकता है. 

ऑयली स्किन के लिए बेस्ट हैं ये 5 होममेड फेस पैक, हफ्ते में 1 बार लगाएं फेस से ऑयल हो जाएगा गायब

लिप स्क्रब

एक बर्तन में देसी घी, शहद और चीनी को बराबर मात्रा में मिलाएं. इसे अच्छी तरह से ब्लेंड करने के बाद अपने होठों पर लगाकर स्क्रब करें. ऐसा करने से डेड स्किन को हटाने में मदद मिलती है. इसके बाद होठों को कपड़े से पोछकर साफ कर लें और बाद में देसी घी लगाकर छोड़ दें. 

लिप बाम

फटे होंठों के लिए घी से अच्छा लिप बाम और कुछ नहीं हो सकता है. देसी घी सूखे होंठों को ठीक करने में मदद करता है. रोज रात को सोने से पहले घी की दो से तीन बूंदें लेकर अपने होठों पर लगाएं. ऐसा करने से आपके होंठ मुलायम और गुलाबी हो सकते हैं.

फेसमास्क

परफेक्ट हाइड्रेटिंग फेसमास्क घी आपकी स्किन को मॉइस्चराइज और पोषण देने में मदद करता है, और यह एंटीऑक्सिडेंट का एक बड़ा स्रोत है. ग्लोइंग और हेल्दी स्किन के लिए इसे हफ्ते में एक बार चेहरे पर फेस पैक को रूप में जरूर लगाएं. इस फेस पैक को बनाने के लिए हल्दी और बेसन को एक चम्मच घी के साथ मिलाएं. करीब 20 मिनट तक इसे लगाने के बाद सामान्य पानी से धो लें.

मांस की जगह है हड्डियों का ढ़ांचा तो वजन बढ़ाने के लिए खाएं ये 5 चीजें, तेजी से बढ़ेगा वजन तंदरुस्त बनेगा शरीर

हैंड क्रीम

नारियल तेल और दो से तीन चम्मच घी को मिलाकर एक पेस्ट बना लें. आप चाहें तो नारियल तेल की जगह बादाम के तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. आपका हैंड लोशन बनकर तैयार है. इसे लगाने के बाद अपने हाथों की हल्की मालिश करें. 

बॉडी स्क्रब 

इस अद्भुत बॉडी स्क्रब को बनाने के लिए आपको बस दो चम्मच घी, एक चम्मच नारियल का दूध, एक चम्मच चीनी और एक चम्मच बेसन लेना है. इन्हें अच्छे से मिलाएं और इसका गाढ़ा पेस्ट बना लें. फिर उस स्क्रब को लेकर अपने शरीर पर लगाना शुरू करें और इस पेस्ट से अपने बॉडी पर मसाज करें और बाद में नहा लें. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
एक्ट्रेस सोनाक्षी सिन्हा और जहीर इकबाल का 4 स्टोरी वेडिंग केक देख ड्रूल करने लगेंगे आप, यहां देखें तस्वीरें
इस एक चीज को 5 तरीकों से कर लीजिए इस्तेमाल, चेहरा बन जाएगा जवां, 40 में दिखने लगेंगे 20 के
अनन्या पांडे ने पहली बार खाया मैंगो स्टिकी राइस और दिया ऐसा रिएक्शन जिसे देख आप भी कर सकते हैं रिलेट
Next Article
अनन्या पांडे ने पहली बार खाया मैंगो स्टिकी राइस और दिया ऐसा रिएक्शन जिसे देख आप भी कर सकते हैं रिलेट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;