गर्मियों में चेहरे को रखना है खिला-खिला तो खाएं ये एक चीज

Cucumber For Skin: गर्मियों के दिनों में मिलने वाला खीरा न सिर्फ सेहत बल्कि, स्किन को भी कई लाभ दे सकता है. खीरे में पाए जाने वाले पोषक तत्व गर्मियों की हीट और डिहाइड्रेशन से बचाने में मदद कर सकते हैं.

गर्मियों में चेहरे को रखना है खिला-खिला तो खाएं ये एक चीज

Cucumber For Skin: खीरे को डाइट में शामिल कर भी स्किन को सन टैन, ड्राई स्किन आदि से बचा सकते हैं.

खास बातें

  • खीरे में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण पाए जाते हैं.
  • खीरे में एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण पाया जाता है.
  • खीरे को पानी का अच्छा सोर्स माना जाता है.

Cucumber Benefits For Skin: गर्मियों के दिनों में मिलने वाला खीरा न सिर्फ सेहत बल्कि स्किन को भी कई लाभ दे सकता है. खीरे में पाए जाने वाले पोषक तत्व गर्मियों की हीट और डिहाइड्रेशन से बचाने में मदद कर सकते हैं. खीरे (Cucumber Benefits) में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण के साथ एंटी-ऑक्सीडेंट्स और विटामिन-सी, फॉलिक एसिड्स जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. खीरे को आप सलाद, रायता और स्नैक के रूप में खा सकते हैं. गर्मियों के मौसम में खीरे को पैक के रूप में स्किन को हेल्दी रखने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन आप इसे डाइट में शामिल कर भी स्किन को सन टैन, ड्राई स्किन आदि से बचा सकते हैं.

 

स्किन के लिए फायदेमंद है खीरे का सेवन-

पिंपल्स-

पिंपल्स न सिर्फ आपकी खूबसूरती को बिगाड़ने का काम करते हैं. बल्कि कई बार ये काफी तकलीफदेह भी हो सकते हैं. खीरे को डाइट में शामिल कर पिंपल्स की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. 

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झुर्रियों-

खीरे में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण झुर्रियों को दूर करने में मददगार माना जाता है. इसके अलावा खीरे में विटामिन-सी और फॉलिक एसिड मौजूद होता है, जो स्किन को संक्रमण से बचाने में मदद कर सकते हैं. खीरे के सेवन से त्वचा में पड़ी झुर्रियों को भी कम किया जा सकता है.

ड्राई स्किन-

खीरे को पानी का अच्छा सोर्स माना जाता है. इसमें लगभग 90 प्रतिशत पानी पाया जाता है. इसके अलावा इसमें कई ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो शरीर और स्किन को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. 

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
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