Cinnamon Water For Diabetes: डायबिटीज में कितना फायदेमंद हैं दालचीनी का पानी, यहां जानें इसकी रेसिपी और लाभ

दालचीनी एंटीबायोटिक और एंटीऑक्सिडेंट गुणों से भरी हुई है जो कि उस दर को कम करने में मदद करने के लिए जानी जाती है जिस पर ग्लूकोज शरीर में प्रवेश करता है.

Cinnamon Water For Diabetes: डायबिटीज में कितना फायदेमंद हैं दालचीनी का पानी, यहां जानें इसकी रेसिपी और लाभ

खास बातें

  • भारत हर्ब और मसालों का खजाना है.
  • आयुर्वेद में इसका व्यापक उपयोग हमारे लिए कोई रहस्य नहीं है.
  • व्यंजनों में एक स्वाद जोड़ने के अलावा दालचीनी कई स्वास्थ्य लाभ भी है.

हम सभी जानते हैं कि भारतीय मसाले कितने बहुमुखी हैं. भारत हर्ब और मसालों का खजाना है जिसने सदियों से दुनियाभर का ध्यान खींच रहा है. इस बात का एक विशिष्ट प्रमाण हमारे देसी खाद्य पदार्थ हैं. इसकी समृद्ध सुगंध, स्वाद और मसालों के कारण, भारतीय व्यंजन वैश्विक खाद्य मंच पर एक मजबूत स्थिति रखते हैं. रसोई के मसालों को उनके औषधीय गुणों के लिए विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त है. आयुर्वेद में इसका व्यापक उपयोग हमारे लिए कोई रहस्य नहीं है. काढ़े से लेकर चूर्ण तक - सालों से इन पारंपरिक दवाओं को तैयार करने के लिए विभिन्न मसालों का उपयोग किया जाता है. ऐसा ही एक लोकप्रिय उदाहरण है दालचीनी.

कई व्यंजनों में एक विशिष्ट स्वाद और सुगंध जोड़ने के अलावा, दालचीनी कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करती है - सबसे प्रमुख में से एक मधुमेह को प्रबंधित करने की क्षमता है. कैसे, अब आप यह पूछेंगे.

डायबिटीज के लिए दालचीनी: दालचीनी के स्वास्थ्य लाभ:

दालचीनी एंटीबायोटिक और एंटीऑक्सिडेंट गुणों से भरी हुई है जो कि उस दर को कम करने में मदद करने के लिए जानी जाती है जिस पर ग्लूकोज शरीर में प्रवेश करता है. ये कारक बेहतर पाचन को भी बढ़ावा देते हैं जो शरीर के ब्लड शुगर के स्तर को बनाए रखने के लिए एक्ट्रा चीनी को बाहर निकालने में मदद कर सकते हैं.

इन कारकों को और स्थापित करते हुए, डायबिटीज केयर जर्नल में एक अध्ययन ने सुझाव दिया कि दालचीनी की छाल टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों में ब्लड ग्लूकोज और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है. यह हृदय संबंधी जोखिम को भी कम कर सकता है, जो डायबिटीज से जुड़ा है.

m8binqr

एक दिन में कितनी दालचीनी का सेवन करें:

एग्रीकल्चरल रिसर्च मैगजीन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, प्रतिदिन सिर्फ 1 ग्राम दालचीनी खाने से इंसुलिन संवेदनशीलता बढ़ सकती है और टाइप-2 डायबिटीज को नियंत्रित करने में मदद मिलती है.

दालचीनी का पानी बनाने का तरीका | दालचीनी पानी की रेसिपी:

हालांकि अपने दैनिक आहार में दालचीनी को शामिल करने के कई तरीके हैं, विशेषज्ञों का सुझाव है कि पानी डालना सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है. आपको बस इतना करना है कि रात भर में एक चुटकी दालचीनी पाउडर या 1 इंच दालचीनी की छड़ी को पानी में भिगो दें, अगली सुबह इसे उबाल लें और खाली पेट पी लें.

हमने डायबिटीज दालचीनी को शामिल करने के कई अन्य तरीके भी खोजे. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

दालचीनी का पानी अच्छाई का एक भंडार है, हम सुझाव देते हैं, हमेशा अपने रोजमर्रा की चीजों बदलाव को शामिल करने से पहले एक डॉक्टर से परामर्श करें. हमेशा याद रखें, मॉडरेशन कुंजी है.

डिस्केमर: सलाह सहित यह सामग्री सिर्फ सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Benefits Of Kale: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए केल को डाइट में करें शामिल
Mango Lassi Ice cream: लॉकडाउन के दौरान घर बैठे मजा लें आम से बनने वाली इस मजेदार आइसक्रीम का- Video Inside

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Kairi Bhaji: गर्मी के मौसम में कच्चे आम से बनाएं महाराष्ट्र की यह लोकप्रिय डिश (Recipe Inside)