Chuhara In Pregnancy: प्रेग्नेंसी में क्यों खाना चाहिए छुहारा, यहां जानें कारण और खाने का तरीका

Chuhara Benefits In Pregnancy: प्रेग्नेंसी एक महिला के जीवन का सबसे अहम दौर होता है. इस दौरान उसे कई तरह की परेशानियों से गुजरना पड़ता है. प्रेग्नेंसी में मां और बच्चे को हेल्दी रखने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है हेल्दी डाइट.

Chuhara In Pregnancy: प्रेग्नेंसी में क्यों खाना चाहिए छुहारा, यहां जानें कारण और खाने का तरीका

Chuhara In Pregnancy: छुहारे में क्लींजिंग एजेंट और फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है.

खास बातें

  • छुहारा कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है.
  • प्रेग्नेंसी के दौरान छुहारा खाना बहुत फायदेमंद माना जाता है.
  • छुहारा खून की कमी दूर करने में मददगार है.

Chuhara Benefits In Pregnancy: प्रेग्नेंसी एक महिला के जीवन का सबसे अहम दौर होता है. इस दौरान उसे कई तरह की परेशानियों से गुजरना पड़ता है. प्रेग्नेंसी में मां और बच्चे को हेल्दी रखने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है हेल्दी डाइट. अगर हमारी डाइट पोषण से भरपूर है तो हम कई समस्याओं से बच सकते हैं. इसलिए प्रेग्रेंट महिलाओं को डॉक्टर खानपान पर खासतौर पर ध्यान देने की सलाह देते हैं. लेकिन क्या आप ये जनते हैं कि प्रेग्नेंसी में छुहारे का सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता है. आपको बता दें कि छुहारे में फाइबर, पोटैशियम, कार्ब्स, जिंक और आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. 

प्रेग्नेंसी में छुहारा खाने के फायदे- Pregnancy Me Chuhara Khane Ke Fayde: 

1. कमजोरी)

छुहारा शरीर की कमजोरी को दूर करने में मदद कर सकता है. छुहारे में पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो प्रेग्रेंसी के दौरान शरीर में होने वाली कमजोरी की समस्या से दूर रख सकता है. छुहारे को आप दूध में उबाल कर पी सकते हैं. 

Blood Pressure को कंट्रोल करने से लेकर आंखों को हेल्दी रखने तक, जानें Beetroot के हैरान करने वाले फायदे

eoajll4

2. पाचन)

छुहारे वाला दूध पीने से पाचन की समस्या में राहत मिल सकती है. छुहारे में क्लींजिंग एजेंट और फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. इसका सेवन दस्त और पेट में गैस की समस्या में फायदेमंद हो सकता है. 

Benefits Of Clove: किसी औषधी से कम नहीं है किचन में मौजूद ये छोटी सी लौंग, जानें 7 अद्भुत फायदे

3. खून की कमी)

प्रेग्रेंसी के दौरान खून की कमी होना आम बात है. एनीमिया की कमी को दूर करने के लिए आप छुहारे वाले दूध का सेवन कर सकते हैं. इससे प्रेग्रेंट महिला खून की कमी को पूरा कर सकती है.

4. सूजन)

कई महिलाओं को प्रेग्रेंसी के दौरान सूजन की समस्या देखी जाती है. सूजन से बचने के लिए आप छुहारे का सेवन कर सकते हैं. छुहारे में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं, जो शरीर को सूजन की समस्या से बचाने में मदद कर सकता है. 

Nariyal Chutney Ke Fayde: स्वाद ही नहीं सेहत से भी भरपूर है नारियल की चटनी, यहां जानें अद्भुत फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.