Chhath Puja 2022: आज से शुरू हुआ छठ का महापर्व, जानें इस दिन बनने वाले सात्विक व्यंजन

Chhath Puja 2022: आस्था का महापर्व छठ 28 अक्टूबर, शुक्रवार से शुरू हो गया है. पहले दिन नहाय-खाय, दूसरे दिन खरना, तीसरे दिन छठ यानी पहला अर्घ्य और चौथे दिन उगते सूर्य को अर्घ्य के साथ इस महापर्व का समापन होता है.

Chhath Puja 2022: आज से शुरू हुआ छठ का महापर्व, जानें इस दिन बनने वाले सात्विक व्यंजन

Chhath Puja 2022: छठ से पहले जान लें क्या बनाना है इस दिन.

आस्था का महापर्व छठ 28 अक्टूबर, शुक्रवार से शुरू हो गया है. पहले दिन नहाय-खाय, दूसरे दिन खरना, तीसरे दिन छठ यानी पहला अर्घ्य और चौथे दिन उगते सूर्य को अर्घ्य के साथ इस महापर्व का समापन होता है. चार दिनों में व्रत के दौरान खास नियमों का पालन किया जाता है और कुछ पारंपरिक व्यंजन बना कर इस व्रत की शुरुआत की जाती है. आज हम आपको छठ महापर्व से जुड़े इन्हें व्यंजनों के बारे में बताने जा रहे हैं, उनकी रेसिपी भी यहां दी जा रही हैं.

छठ पर्व पर बनाएं ये खास व्यंजन- Make These Special Dishes On Chhath Festival:

1. लौकी दाल

छठ पूजा के पहले दिन यानी नहाय खाय पर लौकी की सब्जी या लौकी वाली दाल बनाने की परंपरा है. लौकी वाली दाल बनाने के लिए आपको चने की दाल और लौकी ये दो मेन इंग्रेडिएंट्स चाहिए. 

छठ पूजा 2022: यहां जानें छठ पूजा का समय और त्योहार पर बनाएं कौन खास पकवान

ns631ua8

बनाने का तरीका

लौकी दाल बनाने के लिए सबसे पहले लौकी को धो कर उसे टुकड़ों में काट लें. अब चने की दाल को अच्छे से धो लें. अब एक कुकर में दाल डालें, इसमें लौकी के साथ हल्दी और नमक डाल कर पका लें. अब इसे तड़का लगाने के लिए सबसे पहले घी गर्म करें और उसमें जीरा, मिर्च, अदरक डाल कर छोंक लगाएं. अब इसमे बारीक कटा टमाटर डालें और चलाएं. इसमें जीरा पाउडर और गरम मसाला पाउडर डाल कर मिलाएं. टमाटर पक जाने पर इसमें दाल मिक्स कर दें और आखिर में धनिया पत्ती डालकर सर्व करें. इसके साथ गर्मागर्म चावल यानी भात खाया जाता है. इसे खाकर ही छठ व्रत रखा जाता है.

2. गुड़ वाली खीर

छठ पूजा के दूसरे दिन यानी खरना पर शाम के वक्त गुड़ वाली खीर बनाई जाती है, इसे बखीर भी कहते हैं. बिहार और यूपी में मुख्य रूप से बनाई जाने वाली इस डिश को छठ पूजा पर विशेष प्रसाद के रूप में बनाया जाता है. दिन भर के व्रत के बाद खरना के दिन शाम को यही खीर खाई जाती है. 

Chhath Puja 2022: छठ पूजा पर इस तरह बनाएं पारंपरिक लाल साग, फटाफट नोट करें रेसिपी

बनाने का तरीका

सबसे पहले दूध को उबालें. दूध उबलने लगे तक इसमें चावल डालें और चलाते रहे. हल्के आंच पर चावल को पकने दें और दूध को गाढ़ा करते जाएं. जब चावल पक जाए तो इसमें गुड़ डालकर मिलाएं. खीर गाढ़ी हो जाने पर ऊपर से ड्राई फ्रूट्स मिलाएं.

3. ठेकुआ

छठ महापर्व पर मुख्य रूप से ठेकुआ का भोग लगाया जाता है, ये एक ऐसी चीज है जिसके बिना ये पूजा पूरी नहीं हो सकती. आटे और घी से बनने वाली ये मिठाई छठ की पहचान बन गई हैं.

बनाने का तरीका

ठकुआ बनाने के लिए आप गेहूं का आटा लें, उसमें थोड़ी सी सूजी मिला लें. अब इसमें सौंफ डालें और मिक्स कर लें. अब इसमें घी डालना है और मिलाते जाना है. घी के साथ इसे अच्छे से मिक्स करना है. अब पानी में चीनी को घोल कर इसी से इस आटे को गूंथना है. अब इस आटे से छोटी-छोटी लोई निकाल कर ठेकुआ बनाने वाले सांचे पर रखें और दबाते जाएं. सभी ठेकुआ को आकार दें और फिर कड़ाही में घी गर्म करके एक साथ सभी को तल लें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.