वजन बढ़ने के डर से नहीं खा पा रहे कुछ चटपटा और टेस्टी तो बिना किसी चिंता के खाएं ये स्वादिष्ट और हेल्दी भेल, फटाफट नोट करें रेसिपी

Bhel For Weight Loss: अगर आप वजन को कंट्रोल करने के साथ कुछ टेस्टी खाना चाहते हैं तो आप मखाना चना भेल रेसिपी को ट्राई कर सकते हैं.

वजन बढ़ने के डर से नहीं खा पा रहे कुछ चटपटा और टेस्टी तो बिना किसी चिंता के खाएं ये स्वादिष्ट और हेल्दी भेल, फटाफट नोट करें रेसिपी

Makhana Chana Bhel For Weight Loss: वजन घटाने के लिए खाएं ये भेल रेसिपी.

Makhana Chana Bhel For Weight Loss: खाने के शौकीन है और शाम के समय कुछ चटपटा और टेस्टी खाने का मन करता है लेकिन वजन बढ़ने के चक्कर से आप कुछ भी खाने में किनारा करते हैं तो आज हम आपके लिए एक ऐसी रेसिपी लेकर आए हैं जो  आपके स्वाद और सेहत दोनों को बैलेंस करने में मददगार है. जी हां आपने बिल्कुल सही सुना. अगर आप वजन को कंट्रोल करने के साथ कुछ टेस्टी खाना चाहते हैं तो आप मखाना चना भेल रेसिपी को ट्राई कर सकते हैं. आपको बता दें मखाना और चना दोनों को ही सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. तो चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं कैसे बनाएं मखाना भेल रेसिपी.

कैसे बनाएं मखाना चना भेल रेसिपी- (How To Make Makhana Chana Bhel)

मखाना चना भेल बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में राइस पफ,मखाना और मूंगफली को भून लें, अब इन्हें एक प्लेट या बाउल में निकाल लें. इसमें कटा हुए टमाटर,खीरा,मूली, प्याज और चना डालें. ऊपर से काला नमक, चाट मसाला, और जीरा पाउडर डालें. अब इसमें घर की बनी हुई धनिया और पुदीने की चटनी डालें. ऊपर से नींबू का रस मिलाएं.
और भेल को अच्छी तरह से मिक्स करें. टेस्ट के लिए ऊपर से धनिया की पत्ती डालें.

मखाने के गुण और फायदे- Makhana Eating Health Benefits:

मखाने में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मददगार है. मखाने में कैलोरी और फैट न के बराबर पाया जाता है जो मोटापा कम करने में मददगार है. इसका सेवन आप किसी भी समय कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- दुबला-पतला शरीर देख लोग उड़ाते हैं मजाक तो डाइट में शामिल करें अंडा, तेजी से शरीर में भरने लगेगा मांस

Latest and Breaking News on NDTV

चना के गुण और फायदे- Chana Eating Health Benefits:

चने में कैल्शियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, जिंक, आयरन, विटामिन-बी, विटामिन-ए आदि मौजूद होते हैं जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मददगार है. चने को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. चने के सेवन से पेट लंबे समय तक भरा महसूस करता है जिसके चलते बार-बार लगने वाली भूख से बचे रहते हैं और वजन क कंट्रोल कर सकते हैं. 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

अन्य खबरें