Chana Saag: सर्दी खत्म होने से पहले एक बार जरूर बनाएं पंजाबी स्टाइल चना साग, यहां है आसान रेसिपी

Chana Saag Recipe: सरसों का साग जाहिर तौर पर सर्दियों के डाइट का मेन आकर्षण है. इस पंजाबी डिश को पूरे देश में प्यार मिलता है. यह आमतौर पर सरसोना, पालक, बथुआ और अधिक साग के मिश्रण से बनाया जाता है. यहां एक और साग रेसिपी है जो सरसों के साग की तरह बहुत आम नहीं है लेकिन स्वाद में उतनी ही अच्छी है.

Chana Saag: सर्दी खत्म होने से पहले एक बार जरूर बनाएं पंजाबी स्टाइल चना साग, यहां है आसान रेसिपी

Chana Saag: चना साग के पत्ते प्रोटीन से भरपूर होते हैं.

खास बातें

  • साग एक हेल्दी और टेस्टी रेसिपी है.
  • चना साग स्वाद से भरपूर रेसिपी है.
  • ऐसे बनाएं पंजाबी स्टाइल चना साग.

Chana Saag Recipe In Hindi: सर्दियों में फ्रेश ग्रीन्स से भरपूर प्रोडक्ट आते हैं और यह इस मौसम की सबसे अच्छी चीजों में से एक है. चाहे वह आलू मेथी हो, बथुआ पराठा हो या सरसों का साग, ये हरी पत्तेदार सब्जियां इस सर्द मौसम में हमारे शरीर को गर्म कर देती हैं. सरसों का साग जाहिर तौर पर सर्दियों के डाइट का मेन आकर्षण है. इस पंजाबी डिश को पूरे देश में प्यार मिलता है. यह आमतौर पर सरसोना, पालक, बथुआ और अधिक साग के मिश्रण से बनाया जाता है. यहां एक और साग रेसिपी है जो सरसों के साग की तरह बहुत आम नहीं है लेकिन स्वाद में उतनी ही अच्छी है. चना साग एक और सर्दियों की स्पेशल रेसिपी है जिसे आपको मौसम रहने तक जरूर ट्राई करना चाहिए. साथ ही यह हेल्दी भी है.

चना साग के फायदे- Chana Saag Benefits:

चना साग के पत्ते प्रोटीन से भरपूर होते हैं. और यह पौष्टिक फूड कई विटामिन, खनिज और इम्यूनिटी बढ़ाने वाले एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है. यह पेट को भरने और ठंड से लड़ने के लिए शरीर को वार्म रखता है. 

Hemoglobin लेवल को बढ़ाने के लिए रोज खाएं Iron से भरपूर ये 5 चीजें, नहीं होगी एनीमिया की समस्या

चना साग बनाने के तरीके अलग-अलग हो सकते हैं लेकिन यहां हम देखेंगे कि पंजाबी स्टाइल चना साग कैसे बनाया जाता है. इसे बनाना आसान है और यह एक रिच, स्वादिष्ट डिश है जिसे आप और आपकी फैमिली निश्चित रूप से पसंद करेंगे. आइए रेसिपी देखें. 

Cooking Tips: डाइट में शलजम को शामिल करने के 5 आसान और बेहतरीन तरीके

5thst8q8

यह पौष्टिक फूड कई विटामिन, खनिज और इम्यूनिटी बढ़ाने वाले एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है.Photo: iStock

पंजाबी स्टाइल चना साग कैसे बनाएं- How To Make Punjabi-Style Chana Saag:

सबसे पहले गंदगी से छुटकारा पाने के लिए चना साग के पत्तों को अच्छी तरह से धो लें. साथ ही कुछ हरी मूंग दाल को भी अच्छी तरह धो लें. प्रेशर कुकर में पानी उबालें और दाल को पका लें. - जब हो जाए तो इसमें चना साग डालें और इसे भी पकाएं. हरी मिर्च, अदरक और लहसुन का पेस्ट डालें. बेसन का बैटर भी डाल दें. इसके ऊपर प्याज और टमाटर का तड़का लगाएं, साबुत लाल मिर्च और मसाला पाउडर डालें. आपका चना साग तैयार है.

चना साग की स्टेप-बाय-स्टेप रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस सर्दी में इस स्वादिष्ट साग की रेसिपी को जरूर ट्राई करें.