Boiled Egg: रोज खाएं एक उबला अंडा, मिलेंगे ये 7 कमाल के फायदे

Boiled Egg For Health: हेल्दी और फिट रहने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर डाइट का सेवन बेहद जरूरी माना जाता है. अंडे को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. अंडे को डाइट में शामिल कर आप कई समस्याओं से बच सकते हैं.

Boiled Egg: रोज खाएं एक उबला अंडा, मिलेंगे ये 7 कमाल के फायदे

Boiled Egg: अंडे में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ पहुंचाने में मददगार होते हैं.

खास बातें

  • अंडे विटामिन-बी से भरपूर होते हैं.
  • अंडे को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है.
  • अंडे को मेमोरी के लिए अच्छा माना जाता है.

Boiled Egg For Health:  हेल्दी और फिट रहने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर डाइट का सेवन बेहद जरूरी माना जाता है. अंडे को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. अंडे को डाइट में शामिल कर आप कई समस्याओं से बच सकते हैं. असल में अंडे विटामिन-बी से भरपूर होते हैं, इसके अलावा इसमें विटामिन बी12, बायोटिन, रिबोफ्लाविन, थियामिन और सेलेनियम भी मौजूद होता है. ये सभी विटामिन अच्छे बालों, त्वचा और नाखूनों के लिए ज़रूरी होते हैं. अंडे में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ पहुंचाने में मददगार होते हैं. सबसे अच्छी बात अंडे की ये कि आप इसे किसी किसी भी समय खा सकते हैं. हेल्दी नाश्ते के तौर पर आप उबले अंडे का सेवन कर सकते हैं. 

स्वाद और सेहत से भरपूर है उबला अंडाः

1. मसल्सः

अंडे के सफेद भाग में प्रोटीन और अमीनो एसिड्स की भरपूर मात्रा रहती है, जो शरीर में मांसपेशियों के निर्माण में मदद कर सकता है. अंडे का रोजाना सेवन करने से मसल्स को मजबूत बनाया जा सकता है.

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अंडे का रोजाना सेवन करने से मसल्स को मजबूत बनाया जा सकता है.Photo Credit: iStock

2. मेमोरीः

अंडे को मेमोरी के लिए अच्छा माना जाता है. अंडे में कोलीन पाया जाता है, जिससे मेमोरी तेज होती है और दिमाग एक्टिव रहता है. रोजाना एक उबला अंडा खाने से दिमाग को हेल्दी रख सकते हैं. 

3. हड्डियोंः

अंडे में विटामिन डी पाया जाता है. विडामिन डी की कमी को दूर करने और हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप अपने नाश्ते में एक उबला अंडा जरूर शामिल करें. ये हड्डियों को कमजोर होने से बचाने में मदद कर सकता है. 

4. इम्यूनिटीः

अंडे में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन, प्रोटीन और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है. नाश्ते में एक उबला अंडा खाने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

5. आंखोंः

अंडे में भरपूर मात्रा में कैरोटिनायड्स पाया जाता है, जो आंखों की सेहत के जरूरी है. रोजाना एक उबला अंडा खाने से आंखों को हेल्दी रखा जा सकता है.

6. तनावः

तनाव में फायदेमंद है अंडे का सेवन. अंडे में मौजूद विटामिन बी-12 टेंशन को दूर करने में मदद करता है. रोजाना एक उबला अंडा खाने से तनाव को कम किया जा सकता है. 

7. आयरनः

उबले अंडे का पीला पार्ट खाने से आयरन की कमी पूरी होती है. अगर आपको आयरन की कमी है तो आप अपनी डाइट में उबले अंडे के पीले हिस्से को शामिल कर सकते हैं. 

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
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