Healthiest Vegetables: रोजाना इन तीन सब्जियों को खाने से सेहतमंद ही नहीं बल्कि वजन को भी कर सकते हैं कंट्रोल

Best Vegetables To Eat Daily: भागदौड़ भरी जिंदगी और व्यस्त काम काज के चलते हम अपने खान-पान का सही से ध्यान नहीं रख पाते हैं. जिससे चलते हम कई स्वास्थ्य समस्याओं के शिकार हो जाते हैं. फास्टफूड्स और अनहेल्दी फूड्स के सेवन से मोटापे के शिकार भी हो सकते हैं.

Healthiest Vegetables: रोजाना इन तीन सब्जियों को खाने से सेहतमंद ही नहीं बल्कि वजन को भी कर सकते हैं कंट्रोल

Healthiest Vegetables: पेट की चर्बी दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ा सकती है.

खास बातें

  • गाजर विटामिन सी का अच्छा सोर्स हैं.
  • पालक इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार है.
  • ब्रोकली को हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.

Best Vegetables To Eat Daily: शरीर को सेहतमंद रखने में आपकी डाइट अहम भूमिका निभाती है. अगर आप हेल्दी हैं तो कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचे रहते हैं. दरअसल भागदौड़ भरी जिंदगी और व्यस्त काम काज के चलते हम अपने खान-पान का सही से ध्यान नहीं रख पाते हैं. जिससे चलते हम कई स्वास्थ्य समस्याओं के शिकार हो जाते हैं. फास्टफूड्स और अनहेल्दी फूड्स के सेवन से मोटापे के शिकार हो सकते हैं. मोटापा बढ़ने से न सिर्फ शरीर बेडोल बनता है, बल्कि सेहत पर भी इसका बुरा असर पड़ सकता है. पेट की चर्बी दिल की बीमारियों और दूसरी अन्य पुरानी बीमारियों का खतरा बढ़ा सकती है. इतना ही नहीं आपके पेट के पास जमा चर्बी हाई ब्लड शुगर लेवल के लिए भी जिम्मेदार हो सकती है. स्वस्थ जिंदगी और अच्छी जीवनशैली शरीर के अलावा वजन को भी कम करने में मदद कर सकती है. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि आप हेल्दी रहने के साथ-साथ वजन को कम करने के लिए डाइट में किन चीजों को शामिल करे. 

 

स्वस्थ रखने में मददगार हैं ये तीन चीजेंः 

1. गाजरः

गाजर विटामिन सी का अच्छा सोर्स हैं. गाजर में विटामिन सी ही नहीं बल्कि विटामिन ए, के, पैंटोथेनिक एसिड, फोलेट, पोटेशियम, आयरन, कॉपर और मैंगनीज जैसे कई खनिज व विटामिन्स पाए जाते हैं. जो हमें कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. गाजर के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. गाजर में फाइबर के गुण मौजूद होने से ये आपके वजन को भी कम करने में मदद कर सकते हैं. 

eo39cq8o

गाजर के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है Photo Credit: iStock

2. पालकः

पालक में कई तरह के विटामिन, खनिज, मिनरल, मैग्नीशियम, आयरन और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, जो शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व प्रदान करते हैं. पालक इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार है. पालक एक ऐसी हरी पत्तेदार सब्जी है, जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकती है. इतना ही नहीं पालक के सेवन से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है. 

3. ब्रोकलीः

ब्रोकली के सेवन से वजन को कंट्रोल में रखा जा सकता है. ब्रोकली को हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. ब्रोकली में विटामिन और मिनरल भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. ब्रोकली को आप सलाद, सब्जी या सूप के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. ब्रोकली में एंटीऑक्सीडेंट की अच्छा मात्रा पाई जाती है, जो सूजन से बचाने में मदद कर सकती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Mustard Oil Benefits: जोड़ों के दर्द और इंफेक्शन से बचाने का काम करता है सरसों का तेल, जानें 5 हैरान करने वाले लाभ

Anjeer Health Benefits: कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अंजीर को डाइट में करें शामिल, जानें पांच गजब के फायदे!

Chicken Starter Recipe: घर पर हैं गेस्ट और समय है कम तो ट्राई करें टेस्टी पनीर चिकन स्टार्टर रेसिपी, यहां देखें वीडियो

Shamita Shetty Birthday: बॉलीवुड एक्ट्रेस शमिता शेट्टी ने फ्रूट केक के साथ मनाया अपना 42वां जन्मदिन, यहां देखें तस्वीरें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Healthy Breakfast Recipe: स्वाद और सेहत दोनों के लिए बेहतरीन है यह सोयाबीन उपमा- Recipe Inside