Protein Rich Fruits: दूध, अंडे और चिकन में ही नहीं बल्कि इन पांच फलों में भी पाया जाता है प्रोटीन

Best Protein Rich Fruits: प्रोटीन की जब भी हम बात करते हैं हमारे दिमाग में सबसे पहले, चिकन, फिश, एग, नट्स, चीज़ और दूध का नाम आता है. लेकिन आपको बता दें कि दूध, चिकन, और एग के अलावा कुछ फलों में भी प्रोटीन पाया जाता है. प्रोटीन हमारे शरीर के मसल्‍स के निर्माण के लिए बहुत महत्‍वपूर्ण होता है.

Protein Rich Fruits: दूध, अंडे और चिकन में ही नहीं बल्कि इन पांच फलों में भी पाया जाता है प्रोटीन

Protein Rich Fruits: फलों को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.

खास बातें

  • अमरूद प्रोटीन, विटामिन का अच्छा सोर्स है.
  • सूखी चेरी के सेवन से प्रोटीन की कमी को दूर किया जा सकता है.
  • खुबानी को प्रोटीन की पूर्ति के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

Best Protein Rich Fruits: प्रोटीन की जब भी हम बात करते हैं हमारे दिमाग में सबसे पहले, चिकन, फिश, एग, नट्स, चीज़ और दूध का नाम आता है. लेकिन आपको बता दें कि दूध, चिकन, और एग के अलावा कुछ फलों में भी प्रोटीन पाया जाता है. आमतौर पर फलों को प्रोटीन के लिए बहुत कम लोग इस्तेमाल करते हैं. क्योंकि फल प्रोटीन का मुख्य स्त्रोत नहीं माना जाता है. फलों को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. कुछ फलों को डाइट में शामिल कर प्रोटीन की कमी को दूर किया जा सकता है. प्रोटीन हमारे शरीर के लिए जरूरी तत्वों में से एक है. अगर आप वेजिटेरियन हैं तो आपको अपनी डाइट में प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए हाई प्रोटीन फूड्स के साथ कुछ फ्रूट को शामिल करना चाहिए. प्रोटीन ऑक्सीजन, हाइड्रोजन और नाइट्रोजन से बनने वाला तत्व है, जो बॉडी को बीमारियों से बचाने का काम करता है. साथ ही प्रोटीन हमारे शरीर के मसल्‍स के निर्माण के लिए बहुत महत्‍वपूर्ण होता है. इसके अलावा हमारी हड्डियों, मसल्‍स, ब्‍लड के सही फंक्‍शन और अच्‍छी स्किन और बालों के लिए लाभदायक माना जाता है. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं ऐसे फलों के बारे में जिनमें प्रोटीन पाया जाता है. 

प्रोटीन से भरपूर हैं ये फूड्सः (These Fruits Are Highest Source Of protein) 

1. एवोकाडोः

एवोकाडो को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसलिए इसे सुपर फूड भी कहा जाता है. एवोकाडो में प्रोटीन और फाइबर के गुण पाए जाते हैं. प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए डाइट में एवोकाडो को शामिल कर सकते हैं.

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एवोकाडो को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. Photo Credit: iStock

2. खुबानीः

खुबानी को प्रोटीन की पूर्ति के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. क्योंकि खुबानी में पोटेशियम और विटामिन ए, पाया जाता है. खुबानी को विटामिन सी का भी अच्छा सोर्स माना जाता है. खुबानी के सेवन से प्रोटीन की कमी को दूर कर सकते हैं. 

3. कीवीः

कीवी विटामिन सी का अच्छा सोर्स है. इतना ही नहीं कीवी में प्रोटीन पाया जाता है. कीवी दूसरे फलों की तुलना में थोड़ा महंगा है. कीवी के सेवन से प्रोटीन की कमी को दूर किया जा सकता है. 

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4. अमरूदः

अमरूद प्रोटीन, विटामिन का अच्छा सोर्स है. इतना ही नहीं अमरूद में फाइबर के गुण होने से ये पाचन के लिए अच्छा माना जाता है. इसे आप सलाद या जूस के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

5. सूखी चेरीः

चेरी सूजन और गठिया को कम करने में काफी मददगार है. इसके अलावा चेरी के सेवन से अच्छी नींद भी आती है. चेरी का जूस मांसपेशियों के दर्द में भी राहत देता है. सूखी चेरी के सेवन से प्रोटीन की कमी को दूर किया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

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