Oils For Digestion: मानसून में कौन से तेल से बनी चीजें हैं पाचन के लिए बेहतर

Best Oils For Digestion: बारिश की रिमझिम फुहारों के बीच किसी का भी मन तले और मसालेदार खाने का हो जाता है, लेकिन कई बार तेल में बने खाने से पाचन तंत्र खराब हो जाता है.

Oils For Digestion: मानसून में कौन से तेल से बनी चीजें हैं पाचन के लिए बेहतर

Oils For Digestion: हमारे देश में ज्यादातर घरों में इसी तेल का इस्तेमाल खाना बनाने में किया जाता है.

Best Oils For Digestion:  मानसून किसे पसंद नहीं होता है. इस मौसम में लोगों को जहां गर्मी से राहत मिल जाती है तो वहीं हर ओर फैली हुई हरियाली मन प्रसन्न कर देती है. इस बीच बारिश की फुहारों को देखकर गरमा गर्म अदरक वाली चाय और पकौड़े खाने का मन तो अपने आप ही करने लगता है. लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि बारिश का मजा लेने के लिए किया गया स्वाद में बदलाव हाजमा बिगाड़ देता है. फिर चिंता स्वाद की कम पेट की ज्यादा होने लगती है. ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कि मानसून के दौरान किस तेल का इस्तेमाल करना चाहिए, जिसमें बने स्वादिष्ट और मसालेदार खाने से आपका हाजमा भी ठीक रह सकता है. 

मानसून में इन तेलों में बना खाना आपको रखेगा फिटः

1. सरसों का तेलः

हमारे देश में ज्यादातर घरों में इसी तेल का इस्तेमाल खाना बनाने में किया जाता है. इस तेल में बहुत सारे ऐसे तत्व होते हैं, जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. इस (सरसों) तेल की तासीर गर्म होती है. क्योंकि गर्मी के बाद बारिश आने से तापमान थोड़ा कम हो जाता है, मौसम ठंडा हो जाता है, ऐसे में सरसों का तेल बॉडी के लिए बहुत फायदेमंद होता है. ये तेल एलर्जी से भी बचाने में मदद कर सकता है. 

fjb3to08

बारिश का मजा लेने के लिए किया गया स्वाद में बदलाव हाजमा बिगाड़ देता है. 

2. तिल का तेलः

तिल का तेल भी मानसून में खाना पकाने का अच्छा विकल्प है. इसमें कई प्रकार की बीमारी से लड़ने की क्षमता होती है. यदि आपका शुगर हाई रहता है तो भी ये तेल आपके लिए फायदेमंद है. इसके अलावा तिल के तेल में कई अन्य रोगों जैसे कैंसर, एनीमिया आदि से लड़ने की क्षमता भी दे सकता है. 

3. ऑलिव ऑयलः

जैतून के तेल को भी बारिश के मौसम के लिए अच्छा माना जाता है. ये उच्च रक्तचाप से पीड़ित लोगों के लिए काफी फायदेमंद है. इसके साथ ही ये मधुमेह के रोगियों के लिए भी फायदेमंद है. जैतून के तेल का इस्तेमाल करने से कई रोगों से बचा जा सकता है.

Breastfeeding Week : बच्‍चे को ऊपर का दूध पिलाना गलत है? डॉ. नुपूर गुप्‍ता से जानें हर सवाल का जवाब

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Tasty Snacks: चाय के साथ कुछ टेस्टी स्नैक्स की है तलाश तो ट्राई करें ये रेसिपीज
Schezwan Chilli Potato: घर पर कैसे बनाएं स्वादिष्ट शेजवान चिली पोटैटो- Recipe Inside
Paneer Manchurian: सिर्फ 15 मिनट में बनाएं रेस्टोरेंट-स्टाइल पनीर मंचूरियन
Sawan Somwar 2021: व्रत में कुछ हेल्दी और टेस्टी की है तलाश तो ट्राई करें ये 10 आसान रेसिपीज