Immune Boosting Foods: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए इन चीजों का करें सेवन

Best Immune Boosting Foods: कोरोना के बढ़ते मामलों से देश भर में हाहाकार है. कोरोना की दूसरी लहर ने मौत का तांडव मचा रखा है. कई राज्य संक्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन का पालन कर रहे हैं. ऐसे में कई हेल्थ एक्सपर्ट इम्‍यूनिटी बढ़ाने पर जोर दे रहे हैं.

Immune Boosting Foods: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए इन चीजों का करें सेवन

Immune Boosting Foods: मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई वारयल संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है.

खास बातें

  • स्‍टार एनिस इम्यूनिटी के लिए अच्छा माना जाता है.
  • संतरे में विटामिन सी पाया जाता है.
  • फर्मेंटेड फूड के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

Best Immune Boosting Foods: कोरोना के बढ़ते मामलों से देश भर में हाहाकार है. कोरोना की दूसरी लहर ने लाखों लोगों को निगल लिया, हजारों घरों को तबाह कर दिया. कोरोना ने मौत का तांडव मचा रखा है. कई राज्य संक्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन का पालन कर रहे हैं. पिछले साल की तुलना में इस साल एक्टिव केस और मरने वालों की संख्या में काफी बड़ा गैप है. ऐसे में कई हेल्थ एक्सपर्ट इम्‍यूनिटी बढ़ाने पर जोर दे रहे हैं. दरअसल मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई वारयल संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करें. कोरोना से बचने के लिए इम्यूनिटी का मजबूत होना बहुत जरूरी है. इस महामारी के समय अपनी सेहत और डाइट का ध्यान रखना बेहद जरूरी. हेल्दी डाइट ना सिर्फ इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का काम करती है बल्कि शरीर को भी हेल्दी रखने में मदद कर सकती है. तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में बताते हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत और आपको हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं.

इम्यूनिटी के लिए इन फूड्स का करें सेवनः

1. स्‍टार एनिसः

स्‍टार एनिस यानी कि चक्रफूल. यह आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करने में काफी मददगार हो सकता है. स्‍टार एनिस एक तरह का मसाला है जिसे आप सब्जियों में स्वाद को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करते होंगे, लेकिन आपको बता दें कि इसको चाय में डालकर पीने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. 

2. विटामिन सीः

इम्‍यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए विटामिन सी सबसे अच्छा माना जाता है. नींबू, संतरा, मौसंबी में विटामिन सी और जरूरी पोषक तत्व अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. इनका रोजाना सेवन करने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

Vegetables For Immunity: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए इन चार सब्जियों को डाइट में करें शामिल

5i9nnhl

इम्‍यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए विटामिन सी सबसे अच्छा माना जाता है. Photo Credit: iStock

3. प्रीबायोटिक फूडः

प्रीबायोटिक फूड को आंतों की सेहत के लिए काफी अच्‍छा माना जाता है. प्रीबायोटिक फूड्स आंतों में गुड बैक्टीरिया को बढ़ाते हैं. इतना ही नहीं इसे डाइजेशन और इम्यूनिटी के लिए भी अच्छा माना जाता है. 

4. फर्मेंटेड फूडः

अगर आप फर्मेंटेड फूड का सेवन करते हैं तो यह आपकी आंतों को हेल्‍दी रखते हैं. कांजी, दही, डोसा आदि फर्मेंटेड फूड आंतों में गुड बैक्‍टीरिया को स्‍ट्रॉन्‍ग बनाने में काफी काम आते हैं. ये सिर्फ आंतों के लिए ही नहीं बल्कि इम्यूनिटी को बढ़ाने में भी मदद कर सकते हैं.

Increase Oxygen Level: कितना होना चाहिए ऑक्सीजन लेवल, शरीर में इसे कैसे ठीक रखें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
       

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Benefits Of Kale: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए केल को डाइट में करें शामिल
Bengali Doi Paneer: बंगाली खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें टेस्टी हेल्दी दोई पनीर रेसिपी
Chilli Paneer Trick: पनीर लवर्स के लिए चिली पनीर बनाने का सबसे आसान सीक्रेट ट्रिक
Benefits Of Bottle Gourd: गर्मियों में लौकी खाने के 10 अद्भुत फायदे