Antioxidants Rich Foods: एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर इन चार फूड्स का सेवन कर तेजी से घटा सकते हैं वजन

Best Foods For Weight Loss: मोटापा न केवल हमारी खूबसूरती को बिगाड़ने का काम करता है. बल्कि कई बीमारियों का कारण भी बन सकता है. वजन कम करने के लिए रेगुलर एक्सरसाइज, योगा और हेल्दी बैलेंस डाइट जरूरी है.

Antioxidants Rich Foods: एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर इन चार फूड्स का सेवन कर तेजी से घटा सकते हैं वजन

Antioxidants Rich Foods: रोजाना एक मुठ्ठी सूखे मेवे खाने से शरीर को कई समस्याओं से दूर रखा जा सकता है.

खास बातें

  • ब्लूबेरी स्वादिष्ट रसदार फल है.
  • ब्लैक टी में पॉलीफेनोल्स जैसे शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होते हैं.
  • एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फूड्स वजन घटाने में मददगार.

Best Foods For Weight Loss:  मोटापा न केवल हमारी खूबसूरती को बिगाड़ने का काम करता है. बल्कि कई बीमारियों का कारण भी बन सकता है. वजन कम करने के लिए रेगुलर एक्सरसाइज, योगा और हेल्दी बैलेंस डाइट जरूरी है. अगर आप भी वजन घटाने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले आपको ये जानना बहुत जरूरी है कि किन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें, क्योंकि कई बार हम ऐसे फूड्स को डाइट में शामिल कर लेते हैं जो उतने फायदेमंद नहीं होते जितना कि हम समझते हैं. आपको बता दें कि एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फूड्स शरीर को फ्री रेडिकल्स और कोशिकाओं की क्षति से भी बचाने में मदद करते हैं. इतना ही नहीं एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फूड्स के सेवन से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है. तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में बताते हैं जिनमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है.

वजन घटाने में मददगार हैं ये फूड्सः

1. ब्लूबेरीः

ब्लूबेरी स्वादिष्ट रसदार फल है जिसमें लगभग 80% पानी पाया जाता है. इसे कैलोरी में कम और फाइबर से भरपूर माना जाता है. ब्लूबेरी का सेवन कर डायबिटीज और वजन को कंट्रोल किया जा सकता है.

fl2ggrmc

ब्लूबेरी स्वादिष्ट रसदार फल है जिसमें लगभग 80% पानी पाया जाता है. 

2. ब्लैक टीः 

ब्लैक टी में पॉलीफेनोल्स जैसे शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. ब्लैक टी को मिल्क टी से ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. ब्लैक टी का रोजाना सेवन करने से वजन को कम किया जा सकता है. 

3. सूखे मेवेः

रोजाना एक मुठ्ठी सूखे मेवे खाने से शरीर को कई समस्याओं से दूर रखा जा सकता है. सूखे मेवे प्रोटीन, बायोएक्टिव कंपाउंड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड का एक अच्छा सोर्स हैं. जो वजन कम कम करने में मदद कर सकते हैं.

4. स्प्राउट्सः

स्प्राउट्स एंटी-ऑक्सीडेंट, प्रोटीन, बायोएक्टिव कंपाउंड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड का एक अच्छा सोर्स है. जिसे ब्रेकफास्ट में शामिल कर वजन को कम कर सकते हैं. 

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Ganesh Chaturthi 2021: इस गणेश चतुर्थी इस आसान विधि से बनाएं बप्पा के प्रिय मोदक
Benefits Of Karela Juice: इम्यूनिटी से लेकर स्किन तक, करेला जूस पीने के गजब के फायदे
Arhar Dal Benefits: अरहर की दाल खाने के अद्भुत फायदे
Immunity Boosting Foods: इन 8 फूड्स को डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी को बना सकते हैं मजबूत
10 Popular Bhog: गणेश चतुर्थी के दस दिनों में बप्पा को लगाएं इन 10 चीजों का भोग