Foods For Hemoglobin: हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

Best Foods For Hemoglobin: शरीर को सेहतमंद रखने के लिए कई तरह के विटामिन और मिनरल की जरूरत होती है. क्योंकि इनकी कमी से शरीर को कई तरह की कमी और समस्याएं हो सकती हैं. भारत में सबसे ज्यादा महिलाओं में खून की कमी की समस्या देखी जाती है.

Foods For Hemoglobin: हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

Foods For Hemoglobin: शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा सही होनी चाहिए.

Best Foods For Hemoglobin: शरीर को सेहतमंद रखने के लिए कई तरह के विटामिन और मिनरल की जरूरत होती है. क्योंकि इनकी कमी से शरीर को कई तरह की कमी और समस्याएं हो सकती हैं. भारत में सबसे ज्यादा महिलाओं में खून की कमी की समस्या देखी जाती है. असल में शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा सही होनी चाहिए. ये आयरन से बना होता है और ऑक्सीजन को रेड ब्लड सेल्स में पहुंचाने का काम करता है. हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने के लिए आप अपनी डाइट में कई तरह के फल और सब्जियों को शामिल कर सकते हैं. आपको बता दें कि हीमोग्लोबिन की कमी से शरीर में कमजोरी, सिर दर्द, चक्कर आना, सांस लेने में परेशानी आदि समस्या हो सकती हैं. 

यहां जानें हीमोग्लोबिन रिच फूड्स- Here Are Hemoglobin Rich Foods:

1. हरी सब्जियां)

डाइट में केल, पालक और अन्य हरी सब्जियां शामिल कर आप खून की कमी को दूर कर सकते हैं. क्योंकि ये आयरन का अच्छा सोर्स मानी जाती हैं. इनके सेवन से शरीर में एनीमिया की नहीं होती है. 

Matar Dhokla: शाम के नाश्ते में खाना चाहते हैं कुछ हेल्दी और टेस्टी तो झटपट बनाएं मटर ढोकला

hemoglobin

2. खट्टे फल)

खट्टे फलों को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. संतरा, नींबू, अंगूर जैसे खट्टे फलों को डाइट में शामिल कर एनीमिया की कमी को दूर कर सकते हैं. इतना ही नहीं ये इम्यूनिटी को बढ़ाने में भी मददगार माने जाते हैं.

3. खजूर)

खजूर को पोषक तत्वों का खजाना कहा जाता है. इसमें आयरन की भरपूर मात्रा होती है, जो रेड ब्लड सेल्स काउंट को बढ़ाने में मदद कर सकता है. रोजाना खजूर के सेवन से एनीमिया की समस्या से राहत पाई जा सकती है. 

Foods For Immunity: अभी से ही शुरू कर दें इन चीजों का सेवन, ठंड में बीमारियों से रहेंगे दूर इम्यूनिटी होगी मजबूत

4. अनार)

अनार को सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. इसमें आयरन, कैल्शियम, फाइबर और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं. अनार के सेवन से एनीमिया की कमी को दूर करने में मदद मिल सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.