Foods For Gut Health: आंतों को हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये 6 फूड्स

Best Foods For Gut Health: आंत हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है. हमारे पाचन तंत्र में आंत एक अहम भूमिका निभाती है. सरल शब्दों में कहें तो हम जो भी खाते-पीते हैं, उसका पाचन और अवशोषण प्रमुख रूप से छोटी और बड़ी आंत में ही होता है.

Foods For Gut Health: आंतों को हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये 6 फूड्स

Foods For Gut Health: बड़ी आंत में पानी अवशोषित होता है और छोटी आंत में मिनरल, विटामिन और दूसरे तत्व

खास बातें

  • डार्क चॉकलेट आंतों में मौजूद गुड बैक्‍टीरिया के लिए बहुत फायदेमंद है.
  • ग्रीन टी को पोलीफेनॉल का बेहतरीन सोर्स माना जाता है.
  • ओटमील को स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.

Best Foods For Gut Health: आंत हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है. हमारे पाचन तंत्र में आंत एक अहम भूमिका निभाती है. हमारी पाचन क्रिया में छोटी आंत और बड़ी आंत दोनों ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं. आंत का काम हमारे खाने से हेल्‍दी और पौष्टिक चीजों को डाइजेस्ट करना है. सरल शब्दों में कहें तो हम जो भी खाते-पीते हैं, उसका पाचन और अवशोषण प्रमुख रूप से छोटी और बड़ी आंत में ही होता है. बड़ी आंत में पानी अवशोषित होता है और छोटी आंत में मिनरल, विटामिन और दूसरे तत्व. आंतों की सामान्य कार्यप्रणाली गड़बड़ाने का प्रभाव हमारे हृदय, मस्तिष्क, इम्यून सिस्टम, त्वचा, वजन, शरीर में हार्मोन के स्तर आदि पर भी पड़ता है. यानि पाचन तंत्र में गड़बड़ी का सीधा असर आपकी इम्यूनिटी पर पड़ सकता है. आंतों को स्वस्थ रखने के लिए आपको अपने खान-पान का ध्यान रखने की बहुत जरूरत है. तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताते हैं जो आपकी आंतों और पाचन दोनों को स्वस्थ रखने में मदद कर सकती हैं.

आंतों के लिए पायदेमंद है इन चीजों का सेवनः

1. ओटमीलः

ओटमील को स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. ये आपकी आंतों और पाचन के लिए अच्छा है. ओटमील में घुलनशील और अघुलनशील दोनों हीं फाइबर पाए जाते हैं. इसके सेवन से आप पेट को साफ रख सकते हैं. 

2. डार्क चॉकलेटः

डार्क चॉकलेट खाने में भले ही कड़वी लगे लेकिन इसके स्वास्थ्य जान आप इसे खाने से मना नहीं करेंगे. आपको बता दें कि डार्क चॉकलेट आंतों में मौजूद गुड बैक्‍टीरिया के लिए बहुत फायदेमंद है. इसमें मौजूद कोकोआ दरअसल एंटीऑक्सिडेंट से भरा होता है जो इन बैक्‍टीरिया के प्रोडक्‍शन में मदद कर सकता है.

gtq6fv3o

डार्क चॉकलेट आंतों में मौजूद गुड बैक्‍टीरिया के लिए बहुत फायदेमंद है.

3. ब्रोकलीः

ब्रोकली एक ऐसी सब्जी है जिस सब्जी, सलाद, सूप कई तरह से आप अपनी डाइट में इस्तेमाल कर सकते हैं. ब्रोकली में कोलन मौजूद होता है जो किसी भी तरह के सूजन को कम करने में मदद कर सकता है. इसके अलावा यह आंतों में मौजूद गुड और बैड बैक्‍टीरिया के बीच हेल्‍दी बैलेंस भी बनाकर रखने में भी मदद कर सकता है.

4. ग्रीन टीः

ग्रीन टी को पोलीफेनॉल का बेहतरीन सोर्स माना जाता है जो कोलन में हेल्‍दी माइक्रोब को बनने में मदद करता है. यह गुड बैड बैक्‍टीरिया और फैटी एसिड के लेवल को भी ठीक रखने में मदद कर सकता है. 

5. केलाः

केला प्रोबायोटिक को बेहतरीन सोर्स है. इसमें मौजूद स्‍टार्च बड़ी आंत में जाकर फरमेंट होता है जो यहां मौजूद गुड बैक्‍टीरिया के पोषण के लिए बहुत जरूरी माना जाता है. केले के सेवन से आंतों को हेल्दी रखा जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

काली मिर्च, शहद और अदरक कोविड-19 के उपचार नहींःPIB

Anti Anxiety Foods: एंग्जाइटी को कम करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 8 फूड्स!

Pudina Drinks: इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए इन पांच पुदीना ड्रिंक को करें ट्राई!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Benefits Of Kakdi: गर्मियों में जरूर खाएं ककड़ी नहीं होगी पानी की कमी!