Weight Loss Besan Recipe: मोटापा कम करने के लिए डाइट में शामिल करें बेसन से बनने वाली ये तीन रेसिपी

Best Besan Snacks For Weight Loss: भारतीय रसोई में आसानी से मिलने वाली चीजों में से एक है बेसन. बेसन से अनगिनत स्वादिष्ट व्यंजन तैयार किए जाते हैं. बेसन को पौष्टिक तत्वों से भरपूर माना जाता है. बेसन में मौजूद तत्व वजन घटाने में मददगार माने जाते हैं.

Weight Loss Besan Recipe: मोटापा कम करने के लिए डाइट में शामिल करें बेसन से बनने वाली ये तीन रेसिपी

Besan Recipe: बेसन को सब्जी, नमकीन और मीठी चीजों को बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

खास बातें

  • बेसन ढोकला एक प्रसिद्ध गुजरात स्नैक है.
  • बेसन ब्रेड टोस्ट को ब्रेकफास्ट में या शाम की चाय के समय खा सकते हैं.
  • ज़ुंका भाकरी एक पारंपरिक महाराष्ट्रीयन स्नैक है.

Best Besan Snacks For Weight Loss:  भारतीय रसोई में आसानी से मिलने वाली चीजों में से एक है बेसन. बेसन से अनगिनत स्वादिष्ट व्यंजन तैयार किए जाते हैं. चना दाल के पिसे आटे को बेसन कहते हैं. बेसन को पौष्टिक तत्वों से भरपूर माना जाता है. बेसन में मौजूद कैल्शियम, मैग्नीशियम और अन्य महत्वपूर्ण खनिज हमारी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. बेसन के पकौड़े लगभग हर भारतीय घर में पहली पसंद होती है. बेसन को सब्जी, नमकीन और मीठी चीजों को बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. बेसन को वजन घटाने में भी मददगार माना जाता है. जी हां अगर आप खाने के शौकीन हैं और वजन कम करना चाहते हैं, तो बिना खाना छोड़े भी आप वजन को कम कर सकते हैं, वो भी डाइट में इन तीन रेसिपी को शामिल कर. तो चलिए आज हम आपको बेसन की ऐसी रेसिपी बताते हैं जो स्वाद के साथ मोटापा कम करने में भी मददगार हैं.

वजन घटाने के लिए बेसन से बनाएं ये तीन रेसिपीः

1. बेसन ढोकलाः

ढोकला एक प्रसिद्ध गुजरात स्नैक है और यह खाने में जितना स्वादिष्ट होता है बनाने में भी उतना ही आसान है. बेसन ढोकले को बेसन, अदरक, हरी मिर्च, नींबू का रस, हल्दी पाउडर और फ्रूट सॉल्ट, राई, कढ़ीपत्ता से तैयार किया जाता है. बेसन ढोकला एक लाइट हेल्दी स्नैक है. बेसन से तैयार ढोकले को आप अपनी डाइट में शामिल कर वजन को आसानी से कम कर सकते हैं. 

Mint Tea For Weight Loss: तेजी से वजन घटाने के लिए रोजाना पीएं पुदीने की चाय

fkdpcosg

बेसन को वजन घटाने में भी मददगार माना जाता है.Photo Credit: iStock

2. ज़ुंका भाकरीः

ज़ुंका भाकरी एक पारंपरिक महाराष्ट्रीयन स्नैक है जिसे बेसन, हल्दी, प्याज, अदरक-लहसुन पेस्ट, सरसों और जीरा का उपयोग करके बनाया जाता है. ये एक हेल्दी लाइट ब्रेकफास्ट हैं जो कैलोरी में काफी कम होता है. इसे आप अपने नाश्ते में शामिल कर वजन को आसानी से कम कर सकते हैं. 

3. बेसन ब्रेड टोस्टः

बेसन ब्रेड टोस्ट को ब्रेकफास्ट में या शाम की चाय के समय खा सकतें हैं. ये एक बेसन से तैयार होने वाली डिश है. इस डिश को बेसन, प्याज़, शिमला मिर्च, टमाटर, लाल मिर्च पावडर, हरा धनिया, अदरक-लहसुन, गरम मसाला पाउडर, हल्दी और नमक मिला कर तैयार किया जाता है. ये काफी टेस्टी और हेल्दी होता है. इसको ब्रेकफास्ट में शामिल कर वजन को आसानी से कम कर सकते हैं.

100 से ज्यादा तरह का होता है कैंसर का ये टाइप, डॉक्टर्स के लिए भी समझना है मुश्किल, जानें किसे और क्यों होता है....

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Mango Harmful For Health: पिंपल्स से लेकर शुगर तक, आम खाने के हैरान करने वाले नुकसान
Diabetes Control Breakfast: डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए ब्रेकफास्ट में शामिल करें ये पांच रेसिपीज़
Muesli For Breakfast: नाश्ते में मूसली खाने के अद्भुत फायदे
Fruits For Healthy Eyes: आंखों को हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये फल