Chiku Ke Fayde: त्वचा को हेल्दी रखने और वजन को कम करने के लिए चीकू का करें सेवन

Benefits Of Sapota (Chiku): चीकू दिखने में आलू जैसा एक स्वादिष्ट फल है. इस फल का हर भाग स्वास्थ्य लाभों से भरा है इसके पत्ते, जड़ और छाल को औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है.

Chiku Ke Fayde: त्वचा को हेल्दी रखने और वजन को कम करने के लिए चीकू का करें सेवन

Chiku Ke Fayde: इस फल का हर भाग स्वास्थ्य लाभों से भरा है.

खास बातें

  • चीकू का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है.
  • चीकू को सपोटा के नाम से भी जाना जाता है.
  • चीकू दिखने में आलू जैसा एक स्वादिष्ट फल है.

Benefits Of Sapota (Chiku): चीकू दिखने में आलू जैसा एक स्वादिष्ट फल है. इस फल का हर भाग स्वास्थ्य लाभों से भरा है इसके पत्ते, जड़ और छाल को औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. चीकू को सपोटा के नाम से भी जाना जाता है. इस फल की अपनी एक अलग खासियत और स्वाद है. जिसकी वजह से लोग इसे खाना पसंद करते हैं. आपको बता दें कि चीकू को सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. चीकू में विटामिन-बी, सी, ई और कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, मैंगनीज, फाइबर, मिनरल और एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. चीकू को डाइट में शामिल कर वजन को कम किया जा सकता है. इसके अलावा इससे पाचन को भी बेहतर रखा जा सकता है.

चीकू खाने के फायदेः (Chiku Khane Ke Fayde)

1. त्वचाः

सर्दियों में स्किन को हेल्दी रखने के लिए आप चीकू का सेवन कर सकते हैं. चीकू को त्वचा के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. इसमें मौजूद विटामिन-ई, ए और सी त्वचा को स्वस्थ बनाने में मदद कर सकते हैं. इतना ही नहीं इसमें मॉइस्चराइजिंग गुण भी पाए जाते हैं जो त्वचा को रुखेपन से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

fessd67o

सर्दियों में स्किन को हेल्दी रखने के लिए आप चीकू का सेवन कर सकते हैं. 

2. पाचनः

चीकू में मौजूद टैनिन एटी-इंफ्लामेटरी की तरह काम करते हैं. यह प्रभाव पाचन तंत्र संबंधी समस्याओं जैसे फूड पाइप में होने वाली सूजन, पेट गैस, पेट दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं.

3. मोटापाः

अगर आप वजन को कम करना चाहते हैं तो चीकू का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. चीकू के सेवन से मेटाबॉलिज्म को कंट्रोल किया जा सकता है. चीकू में पाए जाने वाले पोषक तत्व पेट को लंबे समय तक भरा हुआ एहसास कराने का काम कर सकते हैं. जिससे भूख कम लगती है और वजन को आसानी से कम किया जा सकता है.

पीरियड में यौन संबंध बनाना ठीक या ग़लत... Expert Explain

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Mutton Spring Roll: विंटर पार्टी के लिए झटपट बनाएं टेस्टी मटन स्प्रिंग रोल
Never Eat These Foods With Tea: चाय के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें
Year Ender 2021: चाइनीज बिरयानी से लेकर पड़ोसी के लिए केक बनाने तक, देखें साल 2021 के पांच वायरल वीडियो
Year Ender 2021: वजन घटाने के लिए 2021 में सबसे ज्यादा पसंद किए गए ये हर्बल ड्रिंक्स