Benefits of Pomegranate Juice: अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद है अनार का जूस पीना

अनार एक लाजवाब फल है जिसे छीलना तो काफी मुश्किल होता है, मगर खाने में इसके लाल दाने काफी स्वाद लगते हैं. क्या आप जानते हैं अनार में बहुत से पोषक तत्व मौजूद है जो हमें विभिन्न तरह लाभ पहुंचाते हैं.

Benefits of Pomegranate Juice: अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद है अनार का जूस पीना

अनार आपकी स्किन और बालों के लिए अच्छा होता है.

खास बातें

  • अनार में बहुत से पोषक तत्व मौजूद है.
  • अनार विटामिन सी, प्रोटीन, फाइबर, फोलेट और पोटेशियम से भरपूर है.
  • यह फल फायदेमंद एंटीऑक्सीडेंट का एक समृद्ध स्रोत है.

अनार एक लाजवाब फल है जिसे छीलना तो काफी मुश्किल होता है, मगर खाने में इसके लाल दाने काफी स्वाद लगते हैं. क्या आप जानते हैं अनार में बहुत से पोषक तत्व मौजूद है जो हमें विभिन्न तरह लाभ पहुंचाते हैं. आप चाहे तो इसके दानों का सेवन कर सकते हैं या फिर इसका जूस पिया जा सकता हैं. अनार विटामिन सी, विटामिन के, प्रोटीन, फाइबर, फोलेट और पोटेशियम से भरपूर होता है. डीके पब्लिशिंग की पुस्तक हीलिंग फूड्स के अनुसार, जूस में ऐसे पदार्थ होते हैं जो आर्टरी में लचीलापन बनाए रखने के लिए एक स्वस्थ प्रोस्टेट और एंटीऑक्सिडेंट का समर्थन करते हैं. जर्नल न्यूट्रिशन रिसर्च में प्रकाशित शोध के अनुसार, अनार के जूस का रोजाना सेवन अन्य फलों की तुलना में एंटीऑक्सीडेंट फंक्शन को बेहतर बनाने में ज्यादा गुणकारी है. अपनी डेली डाइट में अनार का जूस को शामिल करने से आपको स्वस्थ शरीर मिल सकता है. तो, अगर आपने अभी तक अनार के जूस को अपनी डाइट में शामिल नहीं किया है, तो हम आपको ऐसा करने के कारण बताते हैं.

लौंग और इलायची डालकर बनाएं स्वादिष्ट चाय और क्या हैं इसके फायदे

qnnptgm8

यहां जानें अनार के जूस होने वाले फायदों के बारे में:

1. फल फायदेमंद एंटीऑक्सीडेंट का एक समृद्ध स्रोत है. इसमें एंटीवायरल गुण होते हैं. यह विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई और यहां तक कि फोलिक एसिड से भरपूर होता है.

2. अनार आपकी स्किन और बालों के लिए अच्छा होता है और इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करता है. रोगों की रोकथाम और शीघ्र उपचार के लिए एक मजबूत इम्युनिटी जरूरी है.

3. अनार में ग्रीन टी और रेड वाइन से लगभग 3 गुना ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. ये एंटीऑक्सीडेंट शरीर में फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से लड़ने में मदद करते हैं.

4. अनार में एक ऐसा गुण होता है जो खून को पतला करने में मदद कर सकता है. यही कारण है कि हृदय रोगियों के लिए इस फल की सलाह दी जाती है.

5. जिन लोगों को गठिया, घुटनों में दर्द या कार्टिलेज है जो कमजोर हो रहे हैं उनके लिए यह एक बेहतरीन फल है. अनार कार्टिलेज को तोड़ने वाले एंजाइम को बेअसर करके हमारे कार्टिलेज की रक्षा करने में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है.

6. अनार कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड्स और ब्ल्ड प्रेशर के लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है. यह हार्ट फ्रेंडली फल है और इसे हर दिन खाया जा सकता है.

7. यह बच्चों को भी देने के अच्छा फल होता है. यह 6 से 7 घंटे तक फ्रेश रह सकता है और इसे रेफ्रिजरेशन की जरूरत नहीं होती है.

कैसे बनाएं अनार का जूस:

सबसे पहले अनार लें और उसके ऊपरी हिस्से को काट लें. फिर ​चारों ओर उसमें कट लगाएं, ऐसा करने से अनार को आप आसानी से ​छील सकते हैं. अब इसे खोलें और इसके अंदर से दाने निकाल लें. अनार के दानों को एक जूसर जार में डालें और अच्छी तरह ब्लेंड करें. एक बाउल पर छलनी लगाकर जूस को छान लें और गिलास में डालकर इसका सेवन करें.

Khajoor Ka Doodh: सर्दी में खजूर का दूध पीने के क्या हैं फायदे, कैसे करें इसे तैयार
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

डिस्केलेमर: सलाह सहित यह सामग्री सिर्फ सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है.ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने स्वयं के चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है.