Benefits Of Gur: मोटापा, पाचन और सर्दी-खांसी समेत गुड़ खाने के पांच फायदे

Benefits Of Gur Or Jaggery: गुड़ को चीनी के मुकाबले ज्यादा गुणकारी माना जाता है. गुड को हम अपनी डाइट में कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं. जैसे गुड़ को रात में सोने से पहले, खाली पेट गुड़, चना और गुड़ पानी के रूप में आदि.

Benefits Of Gur: मोटापा, पाचन और सर्दी-खांसी समेत गुड़ खाने के पांच फायदे

Benefits Of Gur: गुड़ स्‍वाद में ही नहीं सेहत के गुणों से भरपूर माना जाता है.

खास बातें

  • गुड़ खाने से शरीर को कई लाभ मिलते हैं.
  • गुड़ को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.
  • गुड़ को नेचुरल शुगर के तौर पर भी देखा जाता है.

Benefits Of Gur Or Jaggery:   गुड़ को चीनी के मुकाबले ज्यादा गुणकारी माना जाता है. गुड को हम अपनी डाइट में कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं. जैसे गुड़ को रात में सोने से पहले, खाली पेट गुड़, चना और गुड़ पानी के रूप में आदि. गुड को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.  गुड़ को नेचुरल शुगर के तौर पर भी देखा जाता है. गुड़ खाने से पाचन को बेहतर रखा जा सकता है. गुड़ में कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फोलिक एसिड और आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने का काम कर सकते हैं. इसके अलावा गुड़ में कैल्शियम और मैग्नीशियम के गुण पाए जाते है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. इतना ही नहीं गुड़ को वजन घटाने की डाइट में भी शामिल कर सकते हैं. गुड़ वाली चाय के सेवन से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है.

गुड़ खाने के फायदेः (Gur Khane Ke Fayde)

1. मोटापाः

गुड़ को डाइट में शामिल कर बढ़े हुए वजन को कम कर सकते हैं. गुड़ में नेचुरल शुगर पाया जाता है. अगर आप वजन को कम करना चाहते हैं तो रोजाना गुड़ वाले पानी का सेवन करें. 

q5kpbs7

गुड़ को डाइट में शामिल कर बढ़े हुए वजन को कम कर सकते हैं. Photo Credit: iStock

2. हड्डियोंः

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप रात को सोते समय एक गिलास गर्म दूध के साथ गुड़ का सेवन करें. ये हड्डियों को कमजोर होने से बचाने में मदद कर सकता है.

3. सर्दी-खांसीः

मौसम में बदलाव होने से सर्दी-खांसी होना आम समस्या है. अगर आपको सर्दी-खांसी की शिकायत है तो आप गुड़ वाली चाय या गुड़ को गर्म पानी के साथ सेवन कर सकते हैं. 

4. मुंहासोंः

गुड़ रक्त से हानिकारक टॉक्स‍िन्स को बाहर कर, त्वचा की सफाई में मदद कर सकता है. मुंहासों की समस्या से परेशान है तो गुड़ का सेवन करें, गुड़ खाने से मुंहासों की समस्या में आराम मिल सकता है और स्किन को चमकदार भी बनाया जा सकता है. 

5. ब्‍लड प्रेशरः

ब्‍लड प्रेशर के रोगियों के लिए गुड़ खाना बहुत फायदेमंद माना जाता है. ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए आप अपनी डाइट में गुड़ को शामिल कर सकते हैं. हाई ब्‍लड प्रेशर से परेशान लोगों के लिए रोजाना गुड़ खाना फायदेमंद हो सकता है. 

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Ganesh Chaturthi 2021: इस गणेश चतुर्थी इस आसान विधि से बनाएं बप्पा के प्रिय मोदक
Benefits Of Karela Juice: इम्यूनिटी से लेकर स्किन तक, करेला जूस पीने के गजब के फायदे
Arhar Dal Benefits: अरहर की दाल खाने के अद्भुत फायदे
Immunity Boosting Foods: इन 8 फूड्स को डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी को बना सकते हैं मजबूत
10 Popular Bhog: गणेश चतुर्थी के दस दिनों में बप्पा को लगाएं इन 10 चीजों का भोग