Tamarind For Immunity: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का लिए इमली का करें सेवन, ये हैं अन्य फायदे

Benefits Of Eating Tamarind: इमली का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है. इमली को कई व्यंजन में स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. असल में इमली को सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है.

Tamarind For Immunity: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का लिए इमली का करें सेवन, ये हैं अन्य फायदे

Tamarind For Immunity: इमली का खट्टा मिठा स्वाद ज्यादातर सभी को पसंद होता है.

खास बातें

  • इमली को सांभर में भी टेस्ट के लिए इस्तेमाल किया जाता है.
  • इमली के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.
  • इमली के सेवन से मोटापे को कंट्रोल किया जा सकता है.

Benefits Of Eating Tamarind:  इमली का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है. इमली को कई व्यंजन में स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. असल में इमली को सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. इमली में एंटीबैक्टीरियल, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी अस्थेमेटिक जैसे तत्व पाए जाते हैं. इसके अलावा इसमें फाइबर, आयरन, कैल्शियम, विटामिन-सी, विटामिन-ए, कैल्शियम, पोटैशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने और सेहतमंद रखने में मदद कर सकते हैं. बहुत से लोग इमली की चटनी, इमली का अचार खाना पसंद करते हैं. इमली को सांभर में भी टेस्ट के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इमली के सेवन से मोटापे को भी कंट्रोल किया जा सकता है, तो चलिए आज हम आपको इमली खाने के फायदे बताते हैं. 

इमली खाने के फायदेः (Imli Khane Ke Fayde)

1. इम्यूनिटीः

इमली को इम्यूनिटी को लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इमली में विटामिन-सी और पॉलीसैकेराइड के तत्व अधिक मात्रा में पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का काम कर सकते हैं. 

a6q2liso

इमली को इम्यूनिटी को लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. 

2. मोटापाः

वजन कम करने के लिए इमली का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है. इमली में और उसके बीज में कई तरह के प्रोटीन पाए जाते हैं. इमली कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने का काम भी कर सकती है.

3. कब्जः

अगर आप पाचन, कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो आप इमली का सेवन करें. इमली में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो पाचन को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं. 

4. लू से बचनेः

गर्मियों के मौसम में गर्म हवा, धूप के चलते लू लगना आम बात है. लेकिन इमली का सेवन लू से बचाव करने में बहुत मददगार हो सकता है. इमली का जूस, इमली वाला पानी पीने से लू से बचा जा सकता है.

रोजाना बस 5 मिनट करें ये एक्सरसाइज, होंगे गजब के फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Chinese Cheela: ब्रेकफास्ट के लिए सिर्फ 10 मिनट में बनाएं चाइनीज चीला
Raw Paneer For Health: मोटापा, स्किन और स्ट्रेस समेत कच्चा पनीर खाने के 7 फायदे
Ghee For Bones: हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए घी का ऐसे करें सेवन
Fruits For Immunity: मॉनसून में इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए इन 6 फलों का करें सेवन
Schezwan Paneer : घर पर कैसे बनाएं इस स्वादिष्ट इंडो-चाइनीज व्यंजन को- Recipe Inside