Benefits Of Betel Leaf: मुंह की बदबू को दूर करने में मददगार हैं पान के पत्ते, ये हैं इसके अन्य लाभ

Benefits Of Eating Betel Leaf: पान खाना बहुत लोगों को पसंद होता है. हिंदू धर्म में पान को पूजा के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि पान को सेहत के लिए भी फायदेमंद माना जाता है.

Benefits Of Betel Leaf: मुंह की बदबू को दूर करने में मददगार हैं पान के पत्ते, ये हैं इसके अन्य लाभ

Benefits Of Betel Leaf: पान का पत्ता एक बेहतर डिटॉक्सिफायर के रूप में कार्य कर सकता है.

खास बातें

  • पान को माउथ फ्रेशनर के रूप में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है.
  • सांसों के रोग में भी पान का सेवन अच्छा माना जाता है.
  • पान के पत्ते में एनाल्जेसिक गुण होते हैं.

Benefits Of Eating Betel Leaf:  पान खाना बहुत लोगों को पसंद होता है. हिंदू धर्म में पान को पूजा के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि पान को सेहत के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. पान में प्रोटीन, मिनरल, फाइबर, विटामिन सी, विटामिन ए, पोटैशियम, और आयोडीन आदि के गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटीडायबिटिक, एंटी इंफ्लेमेटरी के गुण भी पाए जाते हैं. पान का पत्ता एक बेहतर डिटॉक्सिफायर के रूप में कार्य कर सकता है. पान के पत्तों के सेवन से सिर दर्द में आराम मिल सकता है. पान को माउथ फ्रेशनर के रूप में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. सांसों के रोग में भी पान का सेवन अच्छा माना जाता है. बच्चों की सर्दी ठीक करने के लिए भी पान को काफी फायदेमंद माना जाता है.

पान खाने के फायदेः (Paan Khane Ke Fayde)

1. कब्जः

कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो पान के पत्तों का सेवन करें. इसमें प्राकृतिक रूप से डायजस्टिव गुण पाए जाते हैं. पान के पत्ते में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. ये फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं.

el0kqfho

कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो पान के पत्तों का सेवन करें. Photo Credit: iStock

2. सिरदर्दः

अगर आप सिरदर्द की समस्या से परेशान हैं, तो पान के पत्ते का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. पान के पत्ते में एनाल्जेसिक गुण होते हैं, जो सिरदर्द से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं.

3. मुंह की बदबूः

पान को माउथ फ्रेशनर के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. पान मुंह की बदबू और बैक्टीरिया के कारण होने वाले मुंह के संक्रमण से भी राहत देने का काम कर सकते हैं.

4. सूजनः

शरीर की सूजन को कम करने में मददगार हैं पान के पत्ते. ये एंटी इंफ्लेमेटरी गुण से भरपूर होते हैं, जो शरीर की सूजन को दूर करने में मदद कर सकते हैं.

What Happens During Menopause? | बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Diabetes Dessert: डायबिटीज रोगियों के लिए बेस्ट है ये शुगर फ्री फिरनी
Benefits Of Eating Grapes: इम्यूनिटी को बढ़ाने से लेकर वजन को घटाने तक, अंगूर खाने के जबरदस्त लाभ
Cashews For Health: काजू खाने के 8 कमाल के फायदे
Pesto Chicken: डिनर में चाहते हैं कुछ यूनिक तो ट्राई करें पेस्तो चिकन रेसिपी