विज्ञापन
This Article is From Apr 08, 2021

Lauki Juice Benefits: गर्मियों में लौकी का जूस पीने के अद्भुत फायदे!

Benefits Of Drinking Lauki Juice: लौकी को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. गर्मियों के मौसम में लौकी के सेवन से कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचा जा सकता है. लौकी में लगभग 12 प्रतिशत तक पानी होता है.

Lauki Juice Benefits: गर्मियों में लौकी का जूस पीने के अद्भुत फायदे!
Lauki Juice Benefits: लौकी में कई गुण होते हैं जो शरीर के कई रोगों को दूर रखने में मदद कर सकते हैं.

Benefits Of Drinking Lauki Juice: लौकी को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. गर्मियों के मौसम में लौकी के सेवन से कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचा जा सकता है. लौकी में लगभग 12 प्रतिशत तक पानी होता है और बाकी फाइबर होता है. लौकी को घीया के नाम से भी जाना जाता है, भारतीय व्यंजनों में लौकी का खूब इस्तेमाल किया जाता है. लौकी की सबसे अच्छी बात ये है कि ये बेहद आसानी से मिल जाती है. बहुत से लोगों को लौकी खाना पसंद नहीं होता लेकिन, क्या आप जानते हैं, कि लौकी सेहत के लिए बहुत गुणकारी मानी जाती है. लौकी का पौधा एक लता होती है जिसपर लौकियां लगती हैं. लौकी में कई गुण होते हैं जो शरीर के कई रोगों को दूर रखने में मदद कर सकते हैं. आपको बता दें कि लौकी आपके शरीर में विटामिन बी, विटामिन सी, आयरन और सोडियम की कमी को पूरा करने में मदद करती है. आमतौर पर लौकी 2 प्रकार की होती है. गोलाकार और बेलनाकार. लौकी में आयरन की मात्रा भरपूर पाई जाती है. जिन लोगों में हीमोग्लोबिन की कमी है उन्हें अपनी डाइट में लौकी को शामिल करना चाहिए. आज हम आपको लौकी नहीं बल्कि लौकी के जूस के फायदों के बारे में बता रहे हैं. लौकी के जूस के सेवन से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है. रोज़ सुबह खाली पेट एक गिलास लौकी का जूस पीने से शरीर को कई लाभ मिलते हैं.

लौकी जूस पीने के फायदेः (Lauki Ka Juice Peene Ke Fayde)

1. मोटापाः

जो लोग मोटापे की समस्या से परेशान हैं और वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए लौकी का जूस काफी फायदेमंद हो सकता है. इस जूस को नियमित पीने से भूख कंट्रोल में रहती है. और वजन को आसानी से कम कर सकते हैं. लौकी के जूस में ढेर सारे विटामिन, पोटैशियम और आयरन के गुण पाए जाते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद हो सकते हैं.

Healthy Breakfast: नाश्ते में चाहते हैं हेल्दी और टेस्टी तो इन 6 इंडियन ब्रेकफास्ट को करें ट्राई

ejtpjkao

जो लोग मोटापे की समस्या से परेशान हैं और वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए लौकी का जूस काफी फायदेमंद हो सकता है.Photo Credit: iStock

2. बॉडी हीटः

अगर आपकी बॉडी में हीट है, जिसके चलते सिर में दर्द या फिर अपच होता है तो लौकी का जूस पीएं, लौकी के जूस में अदरक मिला कर पीने से शरीर की गर्मी को कम किया जा सकता है. 

3. दिलः

लौकी के जूस को दिल की सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. लौकी का जूस नियमित पीने से ब्‍लड प्रेशर रेगुलेट होता है जिससे दिल से जुड़ी समस्‍याओं के खतरे को कम किया जा सकता है. 

Vaccination Appointment On CoWin Portal | कोरोना वैक्‍सीन रजिस्‍ट्रेशन कैसे कराएं? Step By Step गाइड

4. लीवरः

लीवर हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग होता है. ज्‍यादा तला-भुना या अनहेल्‍दी खाना खाने से लीवर में सूजन आदि की समस्या हो सकती है. लेकिन आपको बता दें कि लौकी के जूस का सेवन करने से लीवर को स्वस्थ रखा जा सकता है. 

लौकी का जूस बनाने की विधिः

लौकी का जूस बनाने के लिए सबसे पहले लौकी को छील कर धो लें. फिर उसके छोटे पीस कर लें. अब एक ब्‍लेंडर में लौकी के टुकड़े डालें इसमें पुदीने की पत्ती मिलाएं और ब्लेंड करें. जब जूस तैयार हो जाए तो इसमें जीरा पाउडर, नमक और काली मिर्च पाउडर डालें और अच्छे से मिला लें, अब इसमें बर्फ डाल कर सर्व करें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

World Health Day 2021: विश्व स्वास्थ्य दिवस पर जानें 5 स्वस्थ सलाद रेसिपी

Instant Dessert Recipe: चॉकलेट और स्ट्रॉबेरी से इंस्टेंट डिज़र्ट बनाएं, यहां देखें रेसिपी वीडियो

Chaitra Navratri 9 Colours For 9 Days: कब है चैत्र नवरात्रि, यहां जानें दिनांक, महत्व, नौ दिनों के लिए रंग और व्रत नियम

Instant Dessert Recipe: चॉकलेट और स्ट्रॉबेरी से इंस्टेंट डिज़र्ट बनाएं, यहां देखें रेसिपी वीडियो

Bolo De Rulao Recipe: स्वीट में चाहते हैं कुछ यूनिक तो ट्राई करें गोअन स्टाइल सूजी केक रेसिपी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Best Cooking Oils: कौन सा तेल है आपकी सेहत के लिए अच्छा, 10 बेस्ट कुकिंग ऑयल
Lauki Juice Benefits: गर्मियों में लौकी का जूस पीने के अद्भुत फायदे!
Clove Tea Health Benefits: 5 Great Benefits Of Drinking Clove Tea Every Morning
Next Article
Clove Tea Benefits: रोजाना सुबह लौंग की चाय पीने के पांच बेहतरीन फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com