Benefits Of Karela Juice: इम्यूनिटी से लेकर स्किन तक, करेला जूस पीने के गजब के फायदे

Benefits Of Drinking Karela Juice: करेला एक ऐसी सब्जी है जिसका स्वाद काफी कड़वा होता है और इस कड़वेपन के कारण बहुत से लोग इसे खाना पसंद नहीं करते हैं. लेकिन आपको बता दें कि करेला सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.

Benefits Of Karela Juice: इम्यूनिटी से लेकर स्किन तक, करेला जूस पीने के गजब के फायदे

Karela Juice: करेला स्वाद में भले ही कड़वा है मगर सेहत के लिए बहुत गुणकारी है.

खास बातें

  • करेले के जूस के सेवन से वजन को कम किया जा सकता है.
  • करेले के जूस का सेवन करने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं.
  • करेले को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है.

Benefits Of Drinking Karela Juice:   करेला एक ऐसी सब्जी है जिसका स्वाद काफी कड़वा होता है और इस कड़वेपन के कारण बहुत से लोग इसे खाना पसंद नहीं करते हैं. लेकिन आपको बता दें कि करेला सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. करेले को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. करेले में फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ए, सी, ई, के, कैल्शियम और आयरन के गुण पाए जाते हैं. करेले को आप सब्जी और जूस के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. करेले का जूस पीने से आपका चेहरा भी ग्लो करता है साथ ही बॉडी अच्‍छे से डिटॉक्‍स हो जाती है. इतना ही नहीं करेले के जूस के सेवन से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है. इसके अलावा करेले के जूस का सेवन करने से पाचनतंत्र को मजबूत बनाया जा सकता है.

करेला जूस पीने के फायदेः (Health Benefits Of Drinking Karela Juice)

1. मोटापाः

अगर आप अपने बढ़े हुए वजन से परेशान हैं और वजन को कम करना चाहते हैं तो करेले का जूस आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. करेला कैलोरी में कम और फाइबर से भरपूर होता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करते हैं जिससे वजन को कंट्रोल करने में भी मदद मिल सकती है.

fl2ggrmc

करेला कैलोरी में कम और फाइबर से भरपूर होता है.  

2. डायबिटीजः

डायबिटीज आज के समय की एक गंभीर समस्या में से एक है. डायबिटीज रोगियों के लिए करेले के जूस का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. इसमें इंसुलिन जैसा प्रोटीन होता है जिसे पॉलीपेप्टाइड पी कहा जाता है. ये डायबिटीज, ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद कर सकता है. 

3. स्किनः

करेला एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन ए और सी से भरपूर होता है जो त्वचा के लिए अच्छा होता है. करेले के जूस के सेवन से मुंहासे और त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर किया जा सकता है. 

4. इम्यूनिटीः

करेले को इम्यूनिटी के लिए अच्छा माना जाता है. करेले में फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ए, सी, ई, के, कैल्शियम और आयरन के गुण पाए जाते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Burnt Garlic Fried Rice: सिर्फ 15 मिनट में बनाएं चिकन बंर्ट गार्लिक फ्राइड राइस रेसिपी
Weight Loss Drink: तेजी से वजन कम करने के लिए लेमनग्रास टी का करें सेवन, ये हैं अन्य लाभ
Food To Increase Blood: डाइट में इन चीजों को शामिल कर आयरन की कमी को कर सकते हैं दूर
Hypertension Drinks: हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से हैं परेशान तो इन ड्रिंक्स का करें सेवन
Tandoori Chaat: घर पर आसानी से बनाएं स्मोकी और स्पाइसी तंदूर चाट रेसिपी