Benefits Of Chocolate: स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है चॉकलेट का सेवन, जानें ये 5 जबरदस्त लाभ

Benefits Of Chocolate: चॉकलेट के इस्तेमाल से कई बीमारियों के खतरे से बचा जा सकता है. चॉकलेट में एंटीऑक्सीडेंट्स के साथ-साथ कई ऐसे जरूरी तत्व पाए जाते हैं, जो हेल्थ के लिए लाभदायक माने जाते हैं.

Benefits Of Chocolate: स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है चॉकलेट का सेवन, जानें ये 5 जबरदस्त लाभ

Benefits Of Chocolate: डार्क चॉकलेट में एंटीऑक्सीडेंट्स के गुण पाए जाते हैं.

खास बातें

  • चॉकलेट में एंटीऑक्सीडेंट्स के गुण पाए जाते हैं.
  • चॉकलेट का सेवन करना ब्लड सर्कुलेशन के लिए काफी लाभदायक माना जाता है.
  • बच्चों के लिए चॉकलेट खाना ज्यादा फायदेमंद माना जाता है.

Benefits Of Chocolate: बड़े हो या बच्चे  सभी को मीठा खाना काफी पसंद होता है. और बात जब चॉकलेट की हो तो भला इसे खाने से कौन माना कर सकता है. लेकिन अक्सर आप ने सुना होगा कि किसी भी चीज की अति अच्छी नहीं होती. ठीक इसी तरह ज्यादा मात्रा में चॉकलेट का सेवन करना भी नुकसनादायक हो सकता है. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि सीमित मात्रा में चॉकलेट का सेवन करने से शरीर को कई फायदे भी हो सकते हैं. चॉकलेट के इस्तेमाल से कई बीमारियों के खतरे से बचा जा सकता है. चॉकलेट में एंटीऑक्सीडेंट्स के साथ-साथ कई तरह के ऐसे जरूरी तत्व पाए जाते हैं. जो आपके दिमाग से लेकर दिल तक को हेल्दी रखने का काम कर सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं चॉकलेट खाने के फायदों के बारे में. 

चॉकलेट खाने के स्वास्थ्य लाभः (Health Benefits Of Chocolate)

Vegetable Chopsuey Recipe: चाइनीज फूड खाने के शौकिन हैं, तो ट्राई करें ये टेस्टी चॉप्सी रेसिपी

4vo30us

चॉकलेट के इस्तेमाल से कई बीमारियों के खतरे से बचा जा सकता है. 

1. डिप्रेशनः

चॉकलेट खाने से तनाव बढ़ाने वाले हार्मोन नियंत्रित होते हैं. माना जाता है कि डार्क चॉकलेट खाने से हाई ब्लड प्रेशर संतुलित होता है. कोको में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स कई स्वास्थ्य समस्याओं में फायदेमंद हो सकते हैं. 

2. हार्टः

कई शोध में ये बताया गया है कि ज्यादा मात्रा में चॉकलेट खाकर दिल से जुड़ी कई तरह की बीमारियों से सुरक्ष‍ित रहा जा सकता है. चॉकलेट का सेवन करना हार्ट के लिए फायदेमंद हो सकता है. 

नाश्ते में साधारण पूरी खा कर हो गए हैं बोर, तो ट्राई करें ये पालक पूरी फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करे

3. वेट-लॉसः

कई अध्ययन में पाया गया है कि जो वयस्क नियमित रूप से चॉकलेट खाते हैं, उनका बॉडी मास इंडेक्स चॉकलेट न खाने वालों की तुलना में कम रहता है. इससे वजन को घटाने में मदद मिल सकती है.

4. दिमागः

बच्चों के लिए चॉकलेट खाना ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि चॉकलेट मे फ्लेवोनोल्स होता है. जो बच्चे के मस्तिष्क के विकास में सहायक होता है और उसके दिमाग को तेज करने में मदद कर सकता है.

5. ब्लड सर्कुलेशनः

चॉकलेट का सेवन करना ब्लड सर्कुलेशन के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. चॉकलेट में पाए जाने वाला फ्लेवेनॉल्स खून के थक्के बनने से रोकता है. साथ ही यह ब्लेड सर्कुलेशन में सुधार लाने का काम भी कर सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

High-Protein Breakfast Recipe: ब्रेकफास्ट में झटपट बनाएं प्रोटीन से भरपूर टेस्टी ऑमलेट रेसिपी

'बाबा का ढाबा' के ओनर ने यूट्यूबर के खिलाफ फंड में हेराफेरी की दर्ज कराई शिकायत

Karwa Chauth 2020: पहली बार रखने जा रही हैं करवा चौथ का व्रत, तो जान लें पूजा के नियम, शुभ मुहूर्त और स्पेशल रेसिपी

रवा से बनी इन चार रेसिपीज को डायबेटिक डाइट में कर सकते हैं शामिल

Immunity-Boosting Foods: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें विटामिन सी से भरपूर, ये 4 शानदार फूड्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

High Protein Diet: आप भी हैं पनीर खाने के शौकीन तो एक बार जरूर ट्राई करें ये टेस्टी तंदूरी पनीर क्रेप्स, यहां देखें रेसिपी वीडियो