Benefits Of Bajra: मिनरल और प्रोटीन से भरपूर बाजरा हेल्थ के लिए कितना है फायदेमंद? जाने के 5 कारण

Benefits Of Bajra: बाजरा को (millet grain) मिलेट ग्रेन के नाम से भी जाना जाता है बजरा एक ऐसा अनाज है जो दिखने में तो बहुत ही छोटा होता है लेकिन इसके फायदे बड़े-बड़े हैं

Benefits Of Bajra: मिनरल और प्रोटीन से भरपूर बाजरा हेल्थ के लिए कितना है फायदेमंद? जाने के 5 कारण

Benefits Of Bajra: बाजरा से बहुत सारी चीज़े भी बनाई जाती है, जैसे की बाजरे की खिचड़ी, पूड़ी, मोठ, चीला, हलवा आदि

खास बातें

  • बाजरा के अंदर उच्च फाइबर की मात्रा पाई जाती है.
  • बाजरा पाचन के लिए अच्छा माना जाता है.
  • बाजरा हार्ट के लिए फायदेमंद माना जाता है.

Bajra Benefits: बाजरा खाना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माना जाता है बाजरा आपको कई बीमारियों से खतरों से भी बचाने का काम कर सकता है, बाजरा की खेती में भारत राजस्थान, पंजाब, गुजरात, उत्तरप्रदेश, हरियाणा, आंध्र प्रदेश और पंजाब में होती है. बाजरा से बहुत सारी चीज़े भी बनाई जाती है, जैसे की बाजरे की खिचड़ी, पूड़ी, मोठ, चीला, हलवा, दलिया और बियर बनाने के लिए किया जाता है. बाजरा से बनाई हुई डिश हमारे स्वास्थ के लिए बहुत फायदेमंद होती है.

हेल्थ के लिए फायदेमंद है बाजरा का इस्तेमाल करनाः

1. कोलेस्ट्रॉलः 

बाजरा के अंदर उच्च फाइबर की मात्रा पाई जाती है. जो हमारे शरीर के कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बहुत मदद करता है इस लिए आप बाजरे क सेवन कर सकते हैं.

2. वजन कम करने मेंः

 बाजरा के सेवन करने से आपको ऊर्जा मिलती है और इसे कम मात्रा में खाने से लम्बे समय तक भूख भी नहीं लगती है. जिससे आप ज्यादा खाना खाने से बच जाते है जो आपके वजन को कम करने में मदद कर सकता है. 

3. त्वचाः

बाजरा में अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और फिनोलिक्स पाया जाता है. ये बढ़ती उम्र के प्रभाव को रोके जाने के लिए जाना जाता है. यह त्वचा के बढ़ते उम्र के संकेतो को रोकने में मदद करता है. त्वचा को स्वास्थ बनाए रखने में मदद करता है. और चेहरे पर झुर्रिया को भी कम करने में मदद कर सकता है.

Protein Packed Recipe: गुड़ के साथ कैसे बनाएं? हेल्दी मूंग दाल लड्डू

cd39cs6oबजरा हार्ट के मरीजों के लिए अच्छा माना जाता है. 

4. अस्थमा

जिन व्यक्तियों को बचपन से अस्थमा की बीमारी है, उनके लिए बाजरा बहुत लाभदायक माना जाता है. अस्थमा को होने से भी रोकने का काम करता है बाजरा. बच्चों को बाजरा का अधिक मात्रा में सेवन करना चाहिए इससे अस्थमा होने का खतरा कम हो सकता है.

Weight Loss Drink: वजन घटाने में नींबू और सौंफ़ की चाय पीना फायदेमंद

5.पाचनः

बाजरा आपके पाचन तत्र को ठीक रखता है. इसके लिए आप बजरा से बनी रोटी या बाजरा की दलिया खा सकते है. बाजरा का सेवन आप किसी भी प्रकार से करो ये आपके पाचन के लिए लाभदायक है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें

Foods For Hair Growth: लंबे घने और चमकदार बालों के लिए इन 5 फूड्स का करें सेवन

Indian Cooking Tips: स्वादिष्ट मसालेदार आलू कढ़ी रेसिपी बनाना बहुत ही आसान

Health Diet Tips: राइस ब्रैन ऑयल के फायदे और नुकसान जानकर हैरान हो जाएंगे आप

Health Tips: हेल्थ और स्कीन के लिए जरूरी है ये 4 विटामिन्स का सेवन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

Healthy Diet Tips: झटपट घर पर बनाएं आंवला गुड़ की खट्टी-मिठी चटनी