Benefits Of Aloe Vera: वजन घटाने के लिए लाभदायक है एलोवेरा का इस्तेमाल, जानें ये 6 अद्भुत फायदे

Benefits Of Aloe Vera: एलोवेरा को घृतकुमारी के नाम से भी जाना जाता है. एलोवेरा को औषधीय जड़ी बूटी में इस्तेमाल किया जाता है. एलोवेरा में एंटी-ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है. एलोवेरा स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है.

Benefits Of Aloe Vera: वजन घटाने के लिए लाभदायक है एलोवेरा का इस्तेमाल, जानें ये 6 अद्भुत फायदे

Weight Loss: एलोवेरा विटामिन सी , ई और बीटा कैरोटीन से भरपूर होता है

खास बातें

  • एलोवेरा विटामिन सी , ई और बीटा कैरोटीन से भरपूर होता है.
  • बालों के लिए एलोवेरा एक बेहतरीन कंडीशनर के रूप में काम करता है.
  • एलोवेरा का इस्तेमाल बड़े पैमाने पर हेल्थ प्रोड्क्ट बनाने में किया जाता है

Benefits Of Aloe Vera: एलोवेरा का उपयोग सौंदर्य उत्पादों और बहुत सी अच्छी चीजों के लिए किया जाता है. इसमें एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, एलोवेरा का मिलियन डॉलर का व्यापार है. इसको क्रीम बनाने से लेकर, जूस और बहुत सी दवाओं के लिए इस्तेमाल किया जाता है. एलोवेरा का हर भाग इस्तेमाल किया जा सकता है. फिर चाहे वो पौधा हो या जेल. एलोवेरा का पौधा लगभग दो फीट लंबा, और कांटेदार पौधा होता है. इसके पत्तों का स्वाद कड़वा होता है. इसमें विटामिन ए, बी, सी और ई के गुण पाए जाते हैं. एलोवेरा के पौधे में पीले कलर का जेल भरा होता है. जो पौधे की स्कीन से चिपका हुआ होता है. इसका पाउडर तैयार करने के लिए इसे शुद्ध करके सुखाया जाता है. एलोवेरा जेल में पाए जाने वाले सबसे महत्वपूर्ण तत्वों में से एक कार्बोहाइड्रेट है. जिसे ऐसमैनन के रूप में जाना जाता है. यह पोषक तत्वों को कोशिकाओं तक पहुंचाने का काम करता है. और उन्हे पोषण देने के साथ शरीर की खराब चीजों को बाहर निकालने का काम करता है. तो चलिए इसको सेवन करने या इस्तेमाल करने से पहले इसके कुछ लाभों के बारे में जान लेते हैं. 

स्किन, हेयर और वेट लॉस के लिए फायदेमंद है एलोवेराः

स्किन के लिएः

दिल्ली की त्वचा विशेषज्ञ डॉ दीपाली भारद्वाज कहती हैं, "एलोवेरा विटामिन सी, ई और बीटा कैरोटीन से भरपूर होता है, जो इसे इसके पौष्टिक और एंटी-एजिंग गुण प्रदान करता है. यह त्वचा को बिना रूखा बनाए मॉइस्चराइज कर सकता है" वह सुबह-सुबह खाली पेट एलोवेरा जूस पीने का भी सुझाव देती है क्योंकि यह पाचन में सुधार करता है. और पेट की किसी भी तरह की परेशानी को ठीक करता है. यह आपको एक चमकदार त्वचा देने का काम कर सकता है.

1. ड्राई स्किनः

एलोवेरा, को एक चुटकी हल्दी, एक चम्मच शहद, एक चम्मच दूध और कुछ बूंदें गुलाब जल की लें इसे मिलाएं और तब तक फेंटें जब तक आपको एक अच्छा पेस्ट ना मिल जाए. अब इसे पेस पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दे.  

2. एलोवेरा स्क्रबः

एलोवेरा स्क्रब बनाने के लिए आधा कप ताजा एलोवेरा जेल, एक कप चीनी और दो बड़े चम्मच नींबू का रस मिलाएं. चीनी डेड स्किन को एक्सफोलिएट और स्क्रब करने में मदद करेगी, एलोवेरा त्वचा को गहराई से साफ करेगा और नींबू निशान और दाग को मिटाने में मदद करेगा. तीन सामग्रियों से बने इस पेस्ट को आप चेहरे और शरीर पर लगा सकते हैं. 

सेहत से भरपूर है रागी रोटी

वज़न कम करने में मददगार हैं ये जूस

b54g0r28

एलोवेरा स्कीन के लिए अच्छा माना जाता है.

3. मुंहासों के लिएः

मुंहासों के लिए एलोवेरा, कुछ एलोवेरा जेल लें, इसमें अखरोट को आटे के साथ मिलाएं जैसे कि स्थिरता और शहद. शहद में एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण होने से एलोवेरा हीलिंग के साथ साफ स्कीन देने का काम करेगा.

4. सेंसिटिव स्किन के लिएः

सेंसिटिव स्किन के लिए एलोवेरा जेल, खीरे का रस, दही और गुलाब का तेल लें. और इनका एक पेस्ट बनाएं. फिर 20 मिनट के लिए लगाएं इसके बाद स्किन को साफ पानी से धो लें.

Healthy Heart Diet: हार्ट को हेल्दी रखने के लिए ओट्स से बनाएं ये 11 शानदार स्नैक्स

5. वेट लॉस के लिए:

एलोवेरा सिर्फ सुदंरता के लिए ही नहीं बल्कि और कई लाभों के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. एलोवेरा को घृतकुमारी के नाम से भी जाना जाता है. इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन और खनिज के गुण पाए जाते हैं. जो वजन घटाने में मदद कर सकते है. एलोवेरा का इस्तेमाल बड़े पैमाने पर हेल्थ प्रोड्क्ट बनाने में किया जाता है. जैसे डाइट की दवा और जूस, यह एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर माना जाता है. जो शरीर से खराब पदार्थों को बाहर करने और इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता हैं. एलोवेरा को प्रोटीन को अच्छा स्त्रोत माना जाता है. ये मसल्स को बढ़ाने में भी मदद करता है. इसमें एनर्जी भरपूर पाई जाती है. जो वजन को घटाने में मदद करती है. 

कैसे पीयें एलोवेरा जूस: एलोवेरा का प्राकृतिक स्वाद इतना कड़वा होता है कि आप इसका सेवन करने के बारे में सोच भी नहीं सकते. एलोवेरा जेल के छोटे-छोटे टुकड़े काटे और उन्हे फल और सब्जियों के रस के साथ मिलाएं. जो एक मीठा टेस्ट देने का काम कर सकते हैं. इसमें आप शहद और नींबू का  इस्तेमाल भी कर सकते हैं. 

6. बालों के लिए:

एलोवेरा में प्रोटियोलिटिक एंजाइम नामक एक पदार्थ पाया जाता है. जो स्किन की डेड सेल्स को ठीक करने का काम करती हैं. बालों के लिए एलोवेरा एक बेहतरीन कंडीशनर के रूप में काम करता है. यह बालों को झड़ने से बचाने का काम करता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.   

 फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहे.

Health Benefits Of Apricots: स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है एप्रीकॉट का सेवन, जानें ये 5 बेहतरीन लाभ!

Diabetes Diet: डायबिटीज के मरीज ट्रैवलिंग का बना रहे हैं प्लान, तो साथ लेकर जाएं ये 5 फूड्स

World Vegetarian Day 2020: विश्व शाकाहारी दिवस पर ट्राई करें ये 9 बेस्ट वेजिटेरियन रेसिपीज़़

International Coffee Day 2020: कॉफी पीने के हैं शौकिन, तो जानें कॉफी के ये 4 फायदे!

सिर्फ 30 मिनट के अंदर तैयार होंगी ये स्वादिष्ट शाकाहारी रेसिपीज, ट्राई करें इन 14 वेज रेसिपीज को

Diabetes Diet: ब्लड शुगर लेबल को कंट्रोल करने के लिए रामबाण है नीम की पत्तियों का काढ़ा, यहां देखें विधि

Health Benefits Of Potatoes: इम्यून सिस्टम से लेकर वेट लॉस तक, जानें आलू खाने के ये 7 चमत्कारी फायदे!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
       

Vitamin D Benefits: कोविड-19 रोगियों की रिकवरी में मददगार है विटामिन डी, इन 6 फूड्स को डाइट में करें शामिल