Benefits of Ajwain: क्या है अजवाइन खाने के फायदे, यहां जानें

अजवाइन ए​क बेहतरीन मसाला है, और बहुत से व्यंजनों में भारतीय किचन में इसका इस्तेमाल किया जाता है.

Benefits of Ajwain: क्या है अजवाइन खाने के फायदे, यहां जानें

अजवाइन को कई औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है.

खास बातें

  • अजवाइन का स्वाद तीखा और हल्का कड़वा होता है.
  • अजवाइन ए​क बेहतरीन मसाला है.
  • अजवाइन का इस्तेमाल हम बहुत से व्यंजनों में करते हैं.

अजवाइन ए​क बेहतरीन मसाला है. अजवाइन का इस्तेमाल हम बहुत से व्यंजनों में करते हैं जो उसे फलेवर देने का काम करती है. आप चाहे तो इसे साबुत या फिर पाउडर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं, भले ही आप इसे किसी भी रूप में इसका इस्तेमाल करें यह फायदा उतना ही पहुंचाता है. अजवाइन का स्वाद तीखा और हल्का कड़वा होता है और इसी वजह से काफी लोग इसे खाना पसंद नहीं करते हैं. अजवाइन को कई औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. हम से काफी लोग घरेलू उपचार के लिए भी इसका इस्तेमाल करना पसंद करते हैं. अजवाइन में फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और अन्य विटामिन और खनिजों में प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो आपको कई तरह के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं. ऐसा माना जाता है कि अजवाइन वजन घटाने में भी सहायक होती है.

किन-किन चीजों के लिए फायदेमंद हैं केसर की चाय, यहां पढ़ें
 

अजवाइन के फायदे

1. एसिडिटी और अपच से तुरंत राहत

पेट में गैस, पेट दर्द, छाती में जलन और पेट में भारीपन जैसी समस्या होना बहुत ही आम बात है. अजवाइन में सक्रिय एंजाइम गैस्ट्रिक सुगम बनाकर हमारे पाचन कार्यों को बढ़ावा देने में मदद करते हैं. आप गुनगुने पानी के साथ इसका सेवन कर सकते हैं.

2. सामान्य सर्दी का इलाज करता है

अजवाइन में शक्तिशाली एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं. अजवायन बलगम को आसानी से बाहर निकालकर नाक की रुकावट से बचने में मदद करती है. अजवाइन के बीज और गुड़ को गर्म करके पेस्ट तैयार करें और बेहतर महसूस करने के लिए इसमें से 2 चम्मच दिन में दो बार लें.

3. ब्लड प्रेशर को करे नियंत्रित

हाई ब्ल्डप्रेशर, एक सामान्य स्थिति है जो आपके हृदय रोग और स्ट्रोक के जोखिम को बढ़ाती है. अजवाइन में पाया जाने वाला थाइमोल हाई ब्लड प्रेशर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है.

वजन घटाने में मददगार

इसके अलावा ऐसा भी माना जाता है कि अजवाइन वजन घटाने में भी मददगार होती है. मोटापे को कम करने के लिए कुछ लोग अजवाइन के पानी का सेवन भी करते हैं. सुबह खाली पेट अजवाइन का पानी पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है.

Winter Diet: क्यों करना चाहिए मेथी के पत्तों का सेवन, यह हैं वे 6 वजह
 

यहां जानें कैसे बनाएं अजवाइन का पानी

दो चम्मच अजवाइन को धीमी आंच पर तब तक भूनें जब तक कि उसमें से महक न आने लगे. इसके बाद एक पैन में एक गिलास पानी लें और इसे उबाल लें. अजवाइन डालें और रंग बदलने इसको चलाएं. इसे छान लें और इसका सेवन करें. बेहतर स्वाद के लिए आप इसमें शहद मिला सकते हैं. याद रखें इस पानी को खाली पेट ही पिएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

डिस्केलेमर: सलाह सहित यह सामग्री सिर्फ सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.